Facebook पर Notification कैसे बंद करे

आज हम आपको Facebook पर Notification कैसे बंद करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं जब भी हम कोई Post करते है या किसी Post पर कमेंट करते हैं तो Facebook से उसके Notification आने लगते हैं हालाकि यह Notification आपको Post से अपडेट रखने के लिए आते है लेकिन कई बार आप इनसे परेशान भी हो जाते है क्योंकि इनके कारण हमारा मोबाइल फोन बार बार बजता रहता है. इसके अलावा कई दूसरे कारण भी होते है जिनकी वजह से आपको इन नोटिफिकेशन बंद करने की जरुरत पड़ जाती है. हालाकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो चाहते है कि उनको Facebook से Notification मिलते रहे लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी जो इनसे परेशान हो जाते हैं और इन्हें बंद करने की कोशिश करते हैं लेकिन जानकारी के आभाव में बंद नहीं कर पाते है यहाँ हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क साईट है जिसपर हर दिन करोड़ो लोग एक्टिव रहते हैं. बहुत से लोग हैं जो जानना चाहते है कि आखिर इस साईट को कब और किसने बनाया है तो उन लोगो को बता दे कि इस साईट को अमेरिका के रहने वाले मार्क जुकरबर्ग ने बनाया है. इस साईट को साल 2004 में लांच किया गया था.

यह साईट लांच होने के कुछ साल बाद ही काफी पॉपुलर हो गयी थी क्योंकि यह उस समय दुनियाभर के लोगो को कनेक्ट करने वाली अकेली सोशल साईट थी. आज के समय इसके करोड़ो यूजर हो गए हैं. इस साईट को इसके फीचर इसे सबसे अलग बनाते है क्योंकि इसमें किसी को फ्रेंड बनाना और उससे बात करना बहुत आसान है. ऐसे ही कुछ फीचर की वजह से Facebook करोड़ो लोगो की पहली पसंद बनी हुई है.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप बहुत आसानी से Facebook से आने वाले Notification से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप Facebook रेगुलर यूज़ करते हैं तो आपको पता ही होगा कि कभी किसी का बर्थडे हो, कोई लाइव वीडियो आ रही हो, पोस्ट करने से या फिर किसी पोस्ट पर कमेंट करने से नोटिफिकेशन आते रहते हैं. भले ही यह आपको अपडेट रखते हैं लेकिन बार बार आने की वजह से आप इनसे परेशान भी हो जाते हैं.

यहां हम आपको इसका बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप में Facebook के Notification बंद कर सकते हैं. तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर या लैपटॉप का तरीका बताने जा रहे हैं. अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Facebook चलाते हैं तो आप इसकी स्टेप को फॉलो कर सकते हैं. इसके बाद आपको मोबाइल की स्टेप बताएँगे.

कंप्यूटर में Facebook पर Notification कैसे बंद करे

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपना अकाउंट ओपन करे.

2. अब राईट साइड में सबसे ऊपर Notification के ऑप्शन में जाए यह आपको मैसेज के आइकॉन के पास मिल जायेगा.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

3. Notification पर क्लिक करने से यहाँ Mark All As Read और Setting का ऑप्शन दिखाई देगा आपको Setting पर क्लिक करना है.

Facebook Notification कैसे बंद करे

4. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Notification बंद करने की पूरी डिटेल दिखाई देगी. यहाँ आपको जिस भी तरह का नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है उसे ऑफ कर दे. फ्रेंड की एक्टिविटी, बर्थडे हो या फिर टैग हो आप यहाँ लगभग सभी प्रकार के नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं.

मोबाइल में Facebook पर Notification कैसे बंद करे

1. इसके लिए सबसे पहले अपने Facebook एप को ओपन करे अगर आप लॉग इन नहीं है तो पहले अपने अकाउंट से लॉग इन करे.

2. इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Notification के आइकॉन पर क्लिक करना है जैसे इमेज में दिख रहा है.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

3. इसके बाद अगर आप पोस्ट से आ रहे Notification ऑफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Notification के आगे दिखाई दे रहे तीन डॉट के आइकॉन पर क्लिक करना है.

Facebook Notification कैसे बंद करे

4. यहाँ आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सबसे नीचे Turn Off Notifications About This Post पर क्लिक करना है. इससे पोस्ट से आ रहे है सभी नोटिफिकेशन बंद हो जायेंगे. इसी तरह आप कमेंट और अन्य तरह नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

एक क्लिक से Notification ऑफ कैसे करे

1. अगर आप सिर्फ एक क्लिक से Facebook से लगभग सभी तरह के नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मोबाइल की Notification Setting में जाना है. इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको बताया जायेगा कि आपको कौन कौन से एप से Notification मिल रहे हैं.

Facebook Notification कैसे बंद करे

2. आपको पेज को स्क्रॉल डाउन यानी नीचे करना है यहाँ आपको Facebook का ऑप्शन दिखाई देगा इसे आपको ऑफ कर देना है. इस तरह आप सिर्फ एक क्लिक से Facebook के सारे Notification ऑफ कर सकते हैं.

Facebook पर Notification कैसे बंद करे

Notification बंद करने का यह सबसे आसान तरीका है इसके लिए आपको Facebook ओपन करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है इससे आप Facebook के अलावा स्मार्टफोन में इंस्टाल अन्य एप का Notification भी बंद कर सकते हैं. अगर आप चाहते कि नोटिफिकेशन दोबारा आने लग जाए तो आपको एप के सामने दिए बटन को ऑन कर देना है. इससे आपको नोटिफिकेशन दोबारा मिलने लग जायेंगे.

तो अब आप जान गए होंगे कि Facebook पर Notification कैसे बंद करे ऊपर आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों का आसान तरीका बताया गया है. इससे आपको समझने में काफी आसानी हुई होगी. वैसे देखा जाए तो सबसे नीचे वाला तरीका सबसे आसान है जिसमें आपको Facebook की सेटिंग ओपन करने की जरुरत नहीं पड़ती है आप मोबाइल की सेटिंग से ही Facebook के अलावा किसी भी अन्य एप से मिल रहे नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इसी स्टेप को फॉलो करके दोबारा से Notification ऑन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

Previous articleSamsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे 5 तरीके
Next articleWhatsApp की Language कैसे चेंज करे
MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here