WhatsApp की Language कैसे चेंज करे

क्या आपको पता है WhatsApp की Language कैसे चेंज करे यदि नहीं जानते तो यहाँ हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी ज्यादातर चीजे अपनी भाषा में होना पसंद करते हैं इससे उनको समझने में आसानी होती है. हालाकि ज्यादातर लोग इस एप को इंग्लिश में ही चलाना पसंद करते हैं लेकिन कई समय पर इस एप को अपनी लोकल भाषा में चलाना पड़ता है. जैसे किसी यूजर को इंग्लिश अच्छे से समझ में नहीं आती है तो ऐसी स्थिति में वह अपनी भाषा को सेट कर सकता है. यदि आप भी WhatsApp मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस App में अपनी लोकल Language सेट करने का ऑप्शन मिलता है जिससे आप भारत में मौजूद कई भाषा का प्रयोग कर सकते हैं.

WhatsApp की Language कैसे चेंज करे

यदि WhatsApp की बात करे तो यह एप बहुत कम समय में काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया है आज के समय यह एप लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर के पास इंस्टाल मिल जायेगा और इसकी मुख्य वजह इसके फीचर हैं इसमें आपको कई ऐसे फीचर मिलते हैं जो दूसरे मैसेंजर एप में देखने को नहीं मिलेंगे. इन सबके अलावा इसे उपयोग करना काफी आसान है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp को अधिकारिक तौर पर साल 2009 में लांच किया गया था. हालाकि इसको टक्कर देने के लिए फेसबुक पहले से ही मौजूद था लेकिन फिर भी इस एप ने अपनी अलग पहचान बनाई है. इसकी कामयाबी को देखते हुए फेसबुक ने इसे खरीदना का विचार बनाया और साल 2014 में फेसबुक ने WhatsApp को खरीद लिया था.

इस एप की टीम भी इसे और भी खास बनाने के लिए आये दिन नए नए फीचर लांच करती रहती है जैसे हालही में इसमें स्टीकर का फीचर लांच किया गया है यह काफी मजेदार फीचर है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो के स्टीकर बनाकर अपने दोस्तों को Send कर सकते हैं. WhatsApp पर एक ऐसा ही फीचर Language का है जिसमें आप अपनी मनपसंद भाषा सेलेक्ट कर सकते हैं.

WhatsApp की Language कैसे चेंज करे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि इसमें आप अपनी मनपसंद Language सेट कर सकते हैं तो अब आप भी जानना चाहते होंगे कि इसमें कौन कौन सी भाषा यूज़ की जा सकती है अगर आप भारत में रहते हैं तो आप English के अलावा हिंदी, बांग्ला, मराठी, गुजराती, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा चुन सकते हैं. तो इनमे से किसी एक भाषा को कैसे सेट करना है इसका आसान तरीका नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है. यदि आप Jio Phone यूजर हैं तो इसमें भी आप इन्ही स्टेप को फॉलो कर सकते हैं.

1. सबसे पहले WhatsApp ओपन करे इसके चैट सेक्शन में जाकर सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट के आइकॉन पर क्लिक करे.

WhatsApp पर Language कैसे चेंज करे

2. थ्री डॉट पर क्लिक करते ही कई पॉप अप पेज पर कई ऑप्शन नजर आयेंगे आपको सबसे नीचे Setting पर क्लिक करना है.

WhatsApp की Language कैसे चेंज करे

3. अब आपको Chats पर क्लिक करना है.

WhatsApp पर Language कैसे चेंज करे

4. इसके बाद आपको सबसे पहला ऑप्शन App Language का मिलेगा इस पर क्लिक करे.

WhatsApp की Language कैसे चेंज करे

5. यहाँ आपको एप में मौजूद 10 भाषाओं में से किसी भी एक को चुन सकते है.

WhatsApp पर Language कैसे चेंज करे

भाषा के नाम पर क्लिक करते ही वह भाषा आपके एप पर सेट हो जाएगी. इस तरह आप बहुत आसानी से अपनी लोकल भाषा को भी चुन सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp की Language कैसे चेंज करे यहाँ हमने आपको इमेज सहित बताया है जिससे आपको समझने में काफी आसानी हुई होगी. यह आसान तरीका Jio Phone में भी काम करेगा. आपको बता दे कि इस एप में आप जिस भी भाषा को सेट करते हैं एप के नोटिफिकेशन भी उसी भाषा में आने लग जायेंगे. अगर आप WhatsApp को पहले के जैसे English में ही चलाना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताई गयी स्टेप को फॉलो करना है Language में जाने के बाद आपको सबसे ऊपर English का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप डिफ़ॉल्ट भाषा सेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

  1. इस पोस्ट मे बहुत अच्छे से समजाया है| धन्यवाद् इतना अच्छा आर्टिकल देने के लिए|

    • हमें ख़ुशी है कि आपको हमारा पोस्ट WhatsApp की Language कैसे चेंज करे पसंद आया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here