डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है

डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है अगर आप कोई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इन दोनों के बीच अंतर क्या है इसके बारे में पता होना चाहिए. यदि आपको इसके बारे में जानकारी होती है तो आप अपने लिए सही कार चुन सकते हैं. जब भी हम कार खरीदने जाते हैं तो हमारे पास पेट्रोल और डीजल के दो मुख्य ऑप्शन होते है. हालाकि कई जगह इलेक्ट्रिक कार का ऑप्शन मिलता है लेकिन इलेक्ट्रिक कार साधारण कार के मुकाबले काफी महंगी होती हैं और महंगी होने की वजह से बहुत कम लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं. ऐसे में बाजार में पेट्रोल और डीजल का ऑप्शन होता है. इन दोनों कार में अंतर होने की वजह से बहुत से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं और तय नहीं कर पाते कि कौनसी कार ले यहाँ हम आपको दोनों कार में मौजूद कुछ मुख्य अंतर बताने जा रहे हैं जिससे आपको इन्हें समझने में आसानी होगी.

डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है

डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है

1. कीमत में अंतर

किसी भी कार का डीजल वेरि‍एंट, पेट्रोल वेरि‍एंट से महंगा रहता है. यदि आप 10 लाख से कम कीमत की कार को देखेंगे तो दोनों में आपको 1.50 लाख रूपये तक का अंतर देखने को मिलता है. उदाहरण के तौर पर लोकप्रिय कार मारुती सुजुकी स्विफ्ट कार को ही ले लीजिये. मारुती सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल की एक्स शोरूम (दिल्ली) की कीमत 4.99 लाख है जबकि मारुती सुजुकी स्विफ्ट डीजल की कीमत 6.87 लाख रुपये है.

2. पॉवर

पेट्रोल कार को बेहतरीन पिकअप वाली कार माना जाता है जब आप एक्सलरेटर पैडल दबाते हैं तो कार एक दम से स्पीड पकड़ती है लेकिन एक निश्चित rpms के बाद कार की पॉवर थोड़ी स्लो हो जाती है. पेट्रोल कार में हॉर्सपावर तो अच्छा होता है लेकिन इसमें टॉर्क कम रहता है. जबकि डीजल कार आमतौर पर टर्बोचार्ज के साथ आती हैं जो टॉर्क को बढ़ाने में मदद करता है.

3. माइलेज

जहां तक माइलेज की बात करे तो दोनों कार में आपको एवरेज यानी माइलेज थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिलता है. पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार का माइलेज बेहतर होता है. उदाहरण के तौर पर एक तरफ जहां मारुती सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल वेरि‍एंट 22 किलोमीटर प्रति लीटर का एवेरज देती हैं वहीं दूसरी तरफ मारुती सुजुकी स्विफ्ट डीजल वेरि‍एंट 28 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती हैं.

4. सर्वि‍स और मेंटेनेंस की कॉस्ट

अगर आप कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको पेट्रोल और डीजल दोनों कारों की सर्वि‍स और मेंटेनेंस की कॉस्ट पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि कार खरीदने के बाद एक निश्चित समय के बाद आपको कार की सर्विस करानी पड़ती है. एक तरफ जहां मारुती सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल वेरि‍एंट की सर्विस 2 हजार से 6 हजार रूपये के बीच आती है वहीं दूसरी तरफ मारुती सुजुकी स्विफ्ट डीजल वेरि‍एंट की सर्विस कॉस्ट 3.5 हजार से 7.5 हजार तक आती है.

5. सफर की दूरी

यहाँ तक आप जान गए होंगे कि पेट्रोल और डीजल में अंतर क्या है अब आपको ये भी जानना चाहिए कितनी दूरी के लिए कौनसी कार सही है तो कार एक्सपर्ट की माने तो लम्बी दूरी के सफ़र के लिए डीजल कार बेस्ट होती हैं जबकि कम दूरी यानी सिर्फ शहर में ही चलाने के लिए पेट्रोल कार अच्छी साबित होती हैं.

आपको बता दे कि पेट्रोल कार में डीजल कार की तुलना में कम पार्ट्स लगे होते हैं इसके अलावा डीजल वाली गाड़ी में अत्यधिक गर्मी पैदा होती है और इस गर्मी को दूर करने के लिए कई उपाय किये जाते हैं जो काफी महंगे होते हैं. इसके साथ डीजल कार में इग्निशन की प्रक्रिया के लिए कम्प्रेशन का इस्तेमाल किया जाता है जबकि पेट्रोल कार में ऐसा करने की जरुरत नहीं होती है. इस वजह से भी पेट्रोल कार डीजल कार से सस्ती होती हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है यहाँ हमने आपको कुछ मुख्य बिन्दुओं के बारे में बताया है जिससे आपको दोनों कार के बीच अंतर समझने आसानी हुई होगी. इससे यह पता चलता है कि भले ही डीजल कार, पेट्रोल कार से 1 से 2 लाख महंगी होती हैं लेकिन इनमे अच्छा एवरेज मिलने के साथ इनकी पॉवर पेट्रोल कार की तुलना में अच्छी होती है. इसके अलावा लगातार सफ़र करने वाले लोगो के लिए डीजल कार बेस्ट होती हैं.

ये भी पढ़े –

डीजल कार और पेट्रोल कार में कौन सी बेहतर है
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here