Android मोबाइल में नंबर Block & Unblock कैसे करें

चलिए आज जानते हैं Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें कई बार हमारे फोन में ऐसे कॉल आ जाते है जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं. ऐसे कॉल को ब्लॉक करना ही बेहतर होता है. कुछ लोग तो जानबूझकर फोन करके परेशान करते है. अगरआपके पास कोई अनजान नंबर से कॉल आ रहा है या कोई अनजान नंबर से बार बार फोन करके परेशान करता है तो आप उसके नंबर को Blacklist में डाल सकते हैं. इसके बाद वो व्यक्ति आपको कॉल नहीं पायेगा.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें

अनजान नंबर से फोन करके परेशान करने की ज्यादातर समस्या फीमेल के साथ होती है. हालाकि कई बार इस समस्या से मेल भी परेशान हो जाते हैं. अगर आप भी किसी अनजान कॉल या नंबर से परेशान हैं. तो आपको Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करते है इसके बारे में जरुर जानना चाहिए. आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें

आपको बता दे कि एंड्राइड मोबाइल में कॉल ब्लॉक करना काफी आसान है. कई फोन में कॉल ब्लॉकिंग या कॉल को Blacklist में डालने का ऑप्शन पहले से ही रहता है लेकिन कुछ मोबाइल आपको ये फीचर नहीं मिलता है. अगर आपके एंड्राइड फोन में कॉल ब्लॉकिंग का कोई ऑप्शन नहीं है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि प्लेस्टोर में कई एप है जो आपको अनजान कॉल से छुटकारा दिलाते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी एप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं इस एप का नाम Mr Number Block Call है. आपको बता दे कि इस एप को प्लेस्टोर में 10 मिलियन से ज्यादा लोग इनस्टॉल कर चुके हैं. इसकी रेटिंग 4.3 है. जो काफी अच्छी रेटिंग मानी जाती है. तो इस एप से कॉल ब्लॉक कैसे करते हैं चलिए जानते हैं.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करते है

इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाना है और वहां पर Mr. Number – Caller ID & Spam Protection लिखकर सर्च करना है. इसके बाद आपको सबसे ऊपर इस एप का नाम दिखाई देगा. आपको इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है.

1. इस एप को ओपन करने के बाद आपको Get Started पर टैप करना है.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें

2. इसके बाद आपको परमिशन Allow करना होगा. जिससे ये एप आपकी कॉल हिस्ट्री और कांटेक्ट नंबर को एक्सेस कर पाए.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें

3. अब आपके सामने कॉल हिस्ट्री आ जाएगी. नंबर ब्लॉक करने के लिए आपको इस एप के ब्लैकलिस्ट में जाना है. आप इस एप के नीचे ब्लॉक साइन पर टैप करके इसके ब्लैकलिस्ट में जा सकते हैं.

Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें

4. इसके बाद प्लस साईन पर टैप करने से आपके सामने नंबर ब्लॉक करने के 4 ऑप्शन आ जायेंगे जैसे

  • Enter a Number – आप इस ऑप्शन से किसी भी नंबर को टाइप करके उसे ब्लॉक कर सकते हैं.
  • Recent Call Or Text – इस ऑप्शन से आप अपनी रिसेंटली कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं.
  • Choose From Contacts – यदि आप अपने कांटेक्ट नंबर में से किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं.
  • Numbers That Begin With – ये ऑप्शन कंपनी की कॉल को ब्लॉक करने के लिए काफी कारगार साबित है क्योंकि ज्यादातर कंपनी की कॉल के नंबर एक समान नंबर से शुरू होते हैं.

तो इस तरह से Mr Number एप की सहायता से आप बड़ी आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं. इस एप में और भी कई सारे फीचर हैं जिन्हें आप इस एप को यूज करने के बाद जान सकते हैं.

Android मोबाइल में नंबर Unblock कैसे करें

अगर आप ब्लॉक किये गए नंबर को Android फोन में नंबर Unblock करना चाहते हैं तो आपको बापस से इस एप के होमपेज में जाना है. इसके बाद Block साइन पर टैप करना है यहां आपको उन नंबर की लिस्ट मिल जाएगी जिन्हें आपने ब्लॉक किया हुआ है. इन नंबर के आगे Remove का ऑप्शन होता है जिसपर टैप करके आप नंबर को आसानी से अनब्लॉक कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Android मोबाइल में नंबर Block कैसे करें इस एप को यूज करना काफी आसान है. इससे आप अनजान कॉल से छुटकारा पा सकते हैं. अगर कोई आपको कॉल करके परेशान करता है तो आप उसके नंबर को Blacklist में डाल सकते हैं. इसके अलावा आप कंपनी की तरफ से आने वाली अनचाही कॉल को भी ब्लॉक कर सकते हैं. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि आपके दोस्त भी इस तरह की यूजफुल एप से बाकिफ हो जाए.

ये भी पढ़े –

9 COMMENTS

  1. मेरा ब्लॉक नंबर कर दिया था उसको हटा दिया जाए मेरी गर्लफ्रेंड ने कर दिया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here