अपने नाम का DJ Song कैसे बनाये मोबाइल से

क्या आपको पता है अपने नाम का DJ Song कैसे बनाये नहीं पता है तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी आप किसी शादी, पार्टी फंक्शन में जाते है तो वहां चलने वाले DJ गाना पर कभी कभी किसी का नाम और मोबाइल नंबर आता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते है कि DJ Song में आपका नाम और मोबाइल नंबर आये तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको अपने नाम का DJ गाना कैसे बनाते है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दे कि किसी गाने में अपना नाम मिक्स करना बहुत आसान है यह काम आप अपने एंड्राइड मोबाइल फोन से कर सकते हैं। अगर आप जिओ फोन यूजर है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन DJ Song मिक्सिंग वेबसाइट में जाना है।

अपने नाम का DJ Song कैसे बनाये

जिओ फोन में फिलहाल ऐसा कोई ऐप मौजूद नहीं है जिससे आप गाना मिक्स कर सके। अगर आप Jio Phone में गाना मिक्स करना चाहते है तो ऑनलाइन वेबसाइट से कर सकते है। जहां तक एंड्राइड फोन की बात करे तो यहाँ DJ song मिक्स करने के कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। एंड्राइड के गूगल प्लेस्टोर में कई सारे ऐप्स मौजूद है जिनसे बहुत आसानी से आप किसी भी गाने में अपना नाम डाल सकते हैं तो ये कैसे करते है चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

अपने नाम का DJ Song कैसे बनाये

पहले के समय गाने में नाम मिक्स करने के लिए हमें कंप्यूटर की जरुरत पड़ती थी लेकिन अब अपने मोबाइल से भी Song Mixing कर सकते हैं। तो मोबाइल से अपने नाम वाला DJ गाना बनाने के मुख्य दो स्टेप है पहला आपको ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये अपना नाम का साउंड बनाना होगा। उसके बाद apps की सहायता से अपने नाम के साउंड को किसी भी गाने पर मिक्स कर देना है। इस तरह आप अपने मनपसंद गाने में अपना नाम का DJ गाना बना सकते हैं।

तो DJ Song बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नाम का साउंड यानी ऑडियो फाइल बनानी होगी। इसके लिए आप किसी Sound Recording App की सहायता ले सकते है। हालाकि इसमें आपको अच्छी क्वालिटी की आवाज नहीं मिलेगी ऐसे में आप हम आपको यही सलाह देंगे कि इसके लिए आप प्लेस्टोर में मौजूद Text To Speech App या फिर ऑनलाइन soundoftext.com वेबसाइट का उपयोग करे।

अपने DJ नाम की ऑडियो फाइल बनाने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउज़र में जाए और soundoftext को सर्च करे इसके रिजल्ट में आने वाली सबसे पहली वेबसाइट को ओपन करे।

इसका होमपेज काफी सिंपल है इसमें आपको सबसे ऊपर टेक्स्ट के ऑप्शन में अपना नाम एंटर करना जैसे DJ Arvind इसमें आप नाम के बाद मोबाइल नंबर भी लिख सकते हैं।

इसके बाद लैंग्वेज में हिंदी सेलेक्ट करे और सबमिट पर क्लिक करे। इससे आपके नाम की ऑडियो फाइल बन जाएगी जिसे आप इसके नीचे दिए गए Save लिंक से अपने गैलरी में सेव कर सकते हैं। Play के ऑप्शन पर क्लिक करने आप सुन सकते है कि आपके नाम की ऑडियो कैसी बनी है।

DJ नाम की ऑडियो फाइल बन जाने के बाद आपको इसे गाने में मिक्स करने के लिए प्लेस्टोर से Cross DJ नाम की ऐप डाउनलोड करके इंस्टाल करनी है। इस अप्प के जरिये आप किसी भी गाने में अपना नाम मिक्स कर सकते हैं।

वैसे प्लेस्टोर में आपको बहुत सारे अपने नाम का DJ Song बनाने वाला Apps मिल जायेंगे लेकिन उनमे Cross DJ का प्रयोग सबसे आसान और सरल है। आप चाहे तो इसे यहाँ से भी डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते है।

Cross DJ App से DJ Song कैसे बनाये

Cross DJ App को इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करे अब यह कुछ परमिशन मांगेगा। जिन्हें आपको Allow कर देना है इसका होमपेज आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह दिखाई देगा। इसमें Song में अपने DJ नाम को कैसे मिक्स करना उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

सबसे पहले आपको लेफ्ट साइड में दिए प्लस (+) के आइकॉन में अपना पसंद का गाना ऐड कर लेना है। इसके बाद दूसरे ओर राईट साइड में दिए प्लस (+) आइकॉन में क्लिक करके अपने नाम की ऑडियो फाइल ऐड करनी है। जिसे आपने ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये बनाया था।

दोनों फाइल को ऐड करने के बाद आपको आपकी मिक्सिंग को रिकॉर्ड करने के लिए सेटिंग पर जाना है। तो राईट साइड में दिए सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करे अब आपको यहाँ रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करना है इससे गाना रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगा।

अब गाने को प्ले बटन से प्ले करे और जहां भी आप गाने में अपना नाम DJ नाम बुलवाना चाहते है वहां आपको अपने नाम की ऑडियो फाइल को प्ले करना है। गाने में आप एक से ज्यादा बार भी अपना नाम बुलवा सकते है सब कुछ ठीक रहने के बाद बापस सेटिंग में जाए और रिकॉर्डिंग को सेव करले।

जिओ फोन यूजर के लिए DJ गाना बनाने के लिए कोई अप्प मौजूद नहीं है। ऐसे में जिओ यूजर you.dj नाम की ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन मिक्सिंग कर सकते है। इसमें भी आपको गाना और नाम की ऑडियो फाइल ऐड करके दोनों को प्ले करके सेव करना होगा।

तो अब आप अपने नाम का DJ Song कैसे बनाये इसके बारे में जान गए होंगे। इस तरह आप अपना DJ गाना बना सकते हैं हालाकि इस DJ App को अगर आप पहली बार प्रयोग करेंगे तो आपको थोड़ी बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन बार बार प्रयोग करने पर यह आपको सरल लगने लग जायेगा इसलिए अगर एक बार में सही DJ Song नहीं बन रहा है तो दोबारा प्रयास जरुर करे। उम्मीद है अपने नाम का DJ Song बनाने की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here