Jio Phone में Xender कैसे चलाये हिंदी 2020

आज के पोस्ट में आपको Jio Phone में Xender कैसे चलाये हिंदी इसके बारे में बताने जा रहे है। अगर आप जिओ मोबाइल यूजर है तो आपने कभी न कभी अपने फोन से फाइल जैसे Audio, Video, Photo या Movie ट्रांसफर करने के बारे में जरुर सोचा होगा। एंड्राइड स्मार्टफोन में फाइल भेजने का सबसे तेज तरीका Xender App है। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि Jio Phone में Xender कैसे डाउनलोड करे आपको बता दे कि जियो मोबाइल में आप इसे डाउनलोड तो कर सकते है लेकिन Install नहीं कर पाएंगे। ऐसा हम क्यों कह रहे है यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा।

Jio Phone में Xender कैसे चलाये

इस ऐप से काफी कम समय में बड़ी से बड़ी फाइल Audio, Video, Photo या Movie कुछ सेकंड के अंदर भेजी जा सकती है। यही वजह है कि जिओ यूजर भी अपने Jio Phone में Xender को चलाने की कोशिश करते है। हालाकि जिओ मोबाइल यूजर के लिए फाइल ट्रान्सफर करने के लिए ब्लूटूथ का ऑप्शन दिया गया है लेकिन ब्लूटूथ से फाइल भेजने में काफी समय लगता है। ऐसे में यूजर फाइल ट्रांसफर करने का सबसे तेज तरीका की तलाश में रहते है। भले ही आप अपने जियो मोबाइल में अधिकारिक तौर पर जेंडर इंस्टाल नहीं कर सकते है लेकिन अपने ब्राउज़र के जरिये स्मार्टफोन के Xender से Connect करके फाइल ट्रांसफर कर सकते है।

Jio Phone में Xender कैसे चलाये

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिओ फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। जब आप किसी एंड्राइड फोन को ऑन करते है तो वहां आपको स्क्रीन में एंड्राइड लिखा आता है। इसी प्रकार Jio Phone को ऑन करते ही KaiOS का लोगो नजर आता है। जियो मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड फोन के सिस्टम से बिल्कुल अलग होता है। अगर आप इंटरनेट से एंड्राइड के APK फाइल को डाउनलोड करके जियो फोन में इंस्टाल करने की कोशिश करेंगे तो वह इंस्टाल नहीं होगा।

फिलहाल Xender App एंड्राइड और एप्पल के iOS के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में आप जेंडर अप्प को अपने जिओ फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते है लेकिन जब आप उसे इंस्टाल करेंगे तो वह इंस्टाल नहीं होगा। क्योंकि फिलहाल जेंडर अप्प जियो मोबाइल को ऑफिशियली सपोर्ट नहीं करता है। हालाकि अब आप Xender App के लेटेस्ट वर्जन में अपने Jio Phone को Connect कर सकते है तो ये कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Jio Phone Connect करना सीखे

Xender App के लेटेस्ट वर्जन में आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपने Jio Phone को Xender से Connect कर सकते है। हालाकि फिलहाल यह जियो टू जियो संभव नहीं है आपको मोबाइल कनेक्ट करने के लिए एक स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी। जिसमें Xender App का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल होना चाहिए।

अपने स्मार्टफोन से ही आप Jio Phone को Xender से Connect कर पाएंगे। सबसे पहले अपने जेंडर ऐप को प्ले स्टोर में जाकर अपडेट कर ले क्योंकि यह फीचर आपको लेटेस्ट वर्जन में ही देखने को मिलेगा। अपडेट करने के बाद अपने Xender को ओपन करे।

1. ओपन करने के बाद होमपेज में आपको राईट साइड में सबसे ऊपर + प्लस का आइकॉन नजर आएगा उसपर क्लिक करे इससे कुछ ऑप्शन नजर आयेंगे आपको Connect Jio पर क्लिक करना है।

Jio Phone में Xender कैसे चलाये

2. इसके बाद Create Hotspot पर क्लिक करे इससे कुछ परमिशन मांगी जायेगी आपको एक एक करके सबको Allow कर देना है। अब आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट ऑन हो जायेगा साथ ही नीचे इसका पासवर्ड भी दिया जायेगा जिसे आपको अपने जिओ फोन में एंटर करना पड़ेगा।

3. अब Step 2 में जाकर QR कोड के नीचे दिए ऑप्शन No Xender On Jio Phone पर क्लिक करना है इसके बाद आपको अपने जिओ फोन में जाना है।

4. जिओ फोन में जाने के बाद सबसे पहले WiFi ऑन करिए और उसे अपने स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करिए। यहाँ आपसे WiFi का पासवर्ड माँगा जायेगा जिसे आपको अपने स्मार्टफोन से देखकर एंटर करना है।

5. WiFi Connect होने के बाद अपने ब्राउज़र में जाए और वहां सबसे ऊपर सर्च बॉक्स में जाकर Xender का URL जैसे 192.168.43.1:8899 एंटर करना है अब GO पर क्लिक करिए।

इतना करते ही आपका जिओ फोन Xender से connect हो जायेगा। इसके बाद आप अपने जियो मोबाइल में स्मार्टफोन में मौजूद Audio, Video और Photo की फाइल देख सकते है। इनके सामने डाउनलोड का आइकॉन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप अपने स्मार्टफोन की फाइल अपने जियो फोन में ट्रान्सफर कर सकते है।

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Xender कैसे चलाये ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करके आप बहुत आसान तरीका से Jio Phone को Xender से Connect कर पाएंगे। जैसा कि हम सभी जानते है कि जियो मोबाइल देश का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है। जिसे आम लोगो की जरुरत को देखकर बनाया गया है इसमें आप कम दाम में 4G स्मार्टफोन के फीचर का आनंद उठा सकते है। Xender स्मार्टफोन का काफी लोकप्रिय ऐप है जिससे कम समय में ज्यादा डाटा ट्रान्सफर किया जा सकता है। इस ऐप को आने वाले समय में अधिकारिक तौर पर Jio Store में देखा जा सकता है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here