बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करें 90 प्रतिशत तक कम करें इस तरीके से

बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करें ऐसे करिए कम जब भी गर्मियो का मौसम आता है तो ज्यादातर घरों की एक ही समस्या रहती है कि उनका बिजली का बिल ज्यादा आता है और उनके दिमाग में एक सवाल सबसे ज्यादा रहता है कि आखिर हमारा ही बिल इतना ज्यादा क्यों आता है। तो आप लोग घबराइए मत क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय के ऊपर डिटेल से चर्चा करेंगे।

बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करें

हम आपको बताएंगे कि आपका बिजली बिल ज्यादा आने के क्या कारण हो सकते हैं और आप इसके अंदर किस प्रकार से सुधार कर सकते हैं। अगर आपको जानना है कि आपके घर का बिल आखिर इतना ज्यादा क्यों आ रहा है और आप इसमें किस प्रकार से सुधार कर सकते हैं। तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

जैसा कि हम सभी जानते हैं बिजली मानव जीवन की सबसे बड़ी खोज है जिसके बिना आज की आधुनिक दुनिया अधूरी है आज के समय मनुष्य सुबह से लेकर शाम तक बिजली के उपकरणों से घिरा हुआ है फिलहाल अधिकतर बिजली खत्म होने वाली उर्जा से बनायी जा रही है जिसकी वजह से बिजली का उपयोग करने पर पैसे देने पड़ते हैं आप जितनी ज्यादा बिजली की खपत करेंगे आपको यूनिट के हिसाब से उतने ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आखिर आपका बिल इतना ज्यादा क्यों आता है इसके आने के क्या कारण हो सकते हैं और अगर आप का बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो आप आज का हमारा यह आर्टिकल पढ़कर इसका समाधान जरूर कर लेंगे तो चलिए जानते हैं Bijli Bill Jyada Aane Par Kya Kare आज के हमारे इस आर्टिकल की तरफ आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करें

अगर आपके घर में बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है और आपको शक है कि आपके मीटर खराब होने के कारण ही आपके घर में बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो आप इसकी शिकायत कर अपने मीटर को बदलवा सकते हैं और अपने बिल को कम कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि हम किस प्रकार से खराब मीटर की शिकायत करेंगे और बिल ज्यादा आने की शिकायत करेंगे जिसकी वजह से हमें इतनी ज्यादा परेशानी हो रही है।

बिजली बिल ज्यादा आने पर हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करें

अगर आप ज्यादा बिल आने से परेशान हो गए हैं तो अब आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की सेवा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है। जिस पर आप बिजली से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं।

और जल्दी से जल्दी अपनी शिकायत का समाधान भी पा सकते हैं, तो आप अगर अपनी बिजली से संबंधी या फिर बिल ज्यादा आने से संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं तो 9450963851 इस नंबर पर शिकायत जरूर करें क्योंकि यह बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर है।

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि अगर हमारे घर का बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है, तो हम इसका समाधान किस प्रकार से कर सकते हैं, और इसकी शिकायत हम कैसे कर सकते हैं, अगर आपके घर में भी बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो आप ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, और जल्दी से जल्दी इसका समाधान भी कर सकते हैं जिससे कि आप बिजली का बिल ज्यादा आने से बच सकते हैं।

बिजली बिल ज्यादा आने का कारण

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि आपके घर में आखिर बिजली का बिल इतना ज्यादा क्यों आता है अगर आपको नहीं पता कि आपके घर में आखिर क्या प्रॉब्लम चल रही है कि जिस कारण से आपके घर का बिल इतना ज्यादा आ रहा है तो लगभग हर एक घर में यह दो ही समस्या होती है जिनकी वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है। चलिए जानते हैं कि किन-किन समस्याओं की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है।

1. बिजली मीटर में खराबी होने के कारण

अगर आपके घर में बिजली का बिल ज्यादा आता है तो लगभग इसकी सबसे बड़ी समस्या यही मिलती है कि हमारे घर का बिजली का मीटर लगभग खराब मिल हो जाता है। जिस कारण से वह रीडिंग ज्यादा निकालने लगता है और हमारा बिल भी ज्यादा आने लगता है।

अगर आपको लगता है कि आपका भी बिल आपके यूज़ की गई बिजली से ज्यादा आ रहा है तो आप अपने घर का मैटर एक बार जरूर चेक करवा लेंन चाहिए जिससे कि आपको पता लग जाए कि आपके घर का मीटर खराब है या फिर नहीं।

ये भी पढ़े – इस एप से अपने नाम का मतलब कैसे जाने

2. बिजली बिल उपकरण खराब होने के कारण से भी ज्यादा आ सकता है

अगर आपने अपने घर का मीटर चेक करवा लिया है और आपके घर का मीटर बिल्कुल सही है तो इसका दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप जो घर में उपकरण यूज़ करते हैं उस कारण से भी बिजली का बिल ज्यादा आने लग जाता है जैसे कि कई घरों में पंखे या फिर कूलर बहुत ही ज्यादा पुराने हो जाते हैं।

उस कारण से यह पंखे और कूलर ज्यादा बिजली की खपत करते हैं और उस कारण से रीडिंग ज्यादा आती है और कई बार हमारे घर में यूज किए जाने वाले अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खराब होने के कारण है हमारे घर का बिल ज्यादा आने लग जाता है।

FAQ बिजली बिल ज्यादा आने से संबंधित

बिजली बिल ज्यादा आने का मुख्य कारण क्या है

अगर आप AC यूज़ करते हैं तो आपको बता दे घर में सबसे ज्यादा बिजली की खपत AC करता है ऐसे में आपको ज्यादा स्टार रेटिंग वाला AC लेना चाहिए कई बार मीटर में खराबी आने से भी ज्यादा बिल आने लगता है

बिजली बिल को कम कैसे करें?

आप कुछ उपाय करके अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं जैसे ज्यादा स्टार रेटिंग वाला AC इस्तेमाल करें, पुराने बल्बों की जगह Led बल्ब का इस्तेमाल करें, लाइट और पंखे का उपयोग न होने पर इन्हें बंद करदे

क्या LED बल्ब इस्तेमाल करने से बिजली बिल कम हो जायेगा?

जी हाँ अगर आप अपने घर में सभी जगह LED बल्ब का इस्तेमाल करते हैं तो इससे काफी हद तक बिजली बिल कम कर सकते हैं क्योंकि LED बल्ब पुराने पारंपरिक बल्ब से 90 प्रतिशत तक कम बिजली का उपयोग करता है

बिजली बिल को कम करने के लिए चोरी कैसे होती है?

बिल को कम करने के लिए चोर मीटर में सर्किट लगा देते हैं जिससे बिजली बिल स्थिर होने लगता है जबकि कई इलाकों में लोग बिजली चोरी करने के लिए शाम होते ही एक अलग डोरी को तारों में डाल देते हैं

बिल ज्यादा आने की शिकायत कैसे करें?

इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1912 और टोल फ्री नंबर 18001803002 जारी किये हैं इनपर कॉल करके आप अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचा सकते हैं 3 दिन के अंदर आपकी शिकायत पर काम शुरू कर दिया जायेगा

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करें ऐसे करिए कम अगर आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों को पता चल सके कि अगर उनके घर में बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो वह किस प्रकार से इसका समाधान कर सकते हैं और आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर फॉलो कर ले ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ते रहने के लिए।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment