कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

आज के इस पोस्ट में कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये इसके बारे में बताने जा रहे है स्मार्टफोन को स्मार्ट इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह स्मार्ट वर्क करता है। जैसे अगर आप इनकमिंग कॉल आने पर लाइट जले कुछ इस तरह का सोच रहे हैं तो स्मार्टफोन में ये भी संभव है। अक्सर मोबाइल की फ्लैश को आप रात के समय अँधेरे में उजाला करने के लिए उपयोग करते है और किसी फोन में टॉर्च अँधेरे में उजाला करने के लिए ही दी जाती है लेकिन आज का जमाना स्मार्टफोन का है। जिसमें आप फ्लैशलाइट को न केवल अँधेरे में उपयोग कर सकते है बल्कि ऐसी सेटिंग कर सकते है जिससे किसी का फोन आते ही आपके मोबाइल की फ्लैशलाइट जलने लग जाएगी।

कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

एंड्राइड फोन की लाइट का प्रयोग आप कई तरह से कर सकते है। जैसे अगर आपने फोन को साइलेंट मोड पर कर रखा है ऐसे में अगर किसी का फोन आता है तो आपको फ्लैश लाइट के जरिये पता चल जायेगा। इसके अलावा अगर आप किसी भीड़ वाली जगह है जहां रिंगटोन की आवाज सुनाई नहीं दे सकता तो वहां आपको फ्लैशलाइट हेल्प कर सकता है। यदि रात के समय फोन साइलेंट मोड पर है तो यहां भी फ्लैश लाइट जलने से आपको कॉल आने का पता चल जायेगा।

कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

इसके मुख्य दो तरीके है पहला आपके स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर आप इसे ऑन कर सकते है। हालाकि बहुत से एंड्राइड फोन में यह ऑप्शन नहीं मिलता है। ऐसे में आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके चेक कर सकते है कि आपके फोन में इसका ऑप्शन है या नहीं।

यदि दुर्भाग्य से आपके फोन में यह ऑप्शन नहीं मिलता तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि एंड्राइड फोन में कई App मौजूद है। जो फोन आने पर फ्लैशलाइट जलाने का काम करते है। इसके लिए आपको अपने फोन के प्लेस्टोर में जाना होगा और वहां से एक अप्प को डाउनलोड करना होगा। तो सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग के बारे में बताते हैं।

कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना है इसके बाद Accessibility के ऑप्शन पर जाए। यहां आपको LED Flash for Call को इनेबल कर देना है। इससे जब भी कोई कॉल आएगा आपके फोन की फ्लैश लाइट जलने लग जाएगी।

App से कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

यदि आपके फोन में फ्लैशलाइट जलाने का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है तो आपको प्लेस्टोर से एक अप्प इंस्टाल करना होगा। इस App का नाम Flash on Call है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। महज 3 MB के साइज़ वाले इस एप प्लेस्टोर में 4.5 की शानदार रेटिंग मिली हुई है। इसके अलावा इसे अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग इंस्टाल कर चुके है। इसे यूज करना भी काफी आसान है।

इस अप्प को इंस्टाल करने के बाद ओपन करिए जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह कुछ परमीशन मांगेगा। आपको Allow कर देना है। इसके बाद इसके होमपेज में स्टेटस शो होगा। आपको Incoming Call और Incoming SMS को इनेबल करे। यहाँ से आप कॉल और SMS दोनों के फ्लैशलाइट ऑन कर सकते हैं।

कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये

इन ऑप्शन को इनेबल करने के बाद फोन आने पर फ्लैशलाइट जलने लग जायेगा। आप किसी दूसरे फोन से कॉल करके चेक कर सकते है। इस अप्प में और भी फीचर है जैसे अगर आप फेसबुक और WhatsApp के नोटिफिकेशन पर भी फ्लैशलाइट जलाना चाहते है तो इस एप से ये भी कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये इस पोस्ट में आपको दो तरीके बताये गए हैं। आज के कई नए स्मार्टफोन में LED फ्लैश ऑन कॉल का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन अगर आपके फोन में यह ऑप्शन नहीं मिल रहा है। तो आप फ्लैशलाइट जलाने के लिए प्लेस्टोर में मौजूद App की मदद ले सकते हैं। वैसे तो प्लेस्टोर में इस तरह के कई ऐप्स मौजूद है लेकिन यहाँ हमने आपको सबसे अच्छे अप्प के बारे में बताया है इसे यूज करना काफी आसान है।

ये भी पढ़े –

कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here