Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले

आज के इस पोस्ट आपको Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले या लेते है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि बात करते समय हमारी सिम में अचानक बैलेंस खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर कॉल महत्वपूर्ण हो और वह बैलेंस खत्म होने की वजह से कट जाए तो हमें इसका नुकसान उठाना पड़ता है। आज के समय लोग इंटरनेट का भी काफी यूज कर रहे हैं। कई बार इंटरनेट का भी डाटा पैक खत्म हो जाता है। अगर आप इंटरनेट पर कोई जरुरी काम कर रहे हैं तो वह डाटा खत्म होने की वजह से रुक जाता है। अचानक से मेन बैलेंस या फिर इंटरनेट डाटा खत्म होने से यूजर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले

अगर अचानक से आपका बैलेंस खत्म हो जाता है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि देश की लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों जैसे Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea ने लोन देने की सुविधा उपलब्ध की हुई है। इस सुविधा का फायदा आप एमरजेंसी स्थिति में ले सकते है। यह लोन तभी दिया जाता है जब आपका बैलेंस या इंटरनेट डेटा पैक खत्म हो जाता है।

Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले

यदि आपका बैलेंस भी अचानक खत्म हो जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको देश की लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों के लोन लेना का नंबर बताने जा रहे हैं। यह USSD कोड एमरजेंसी में आपके काम आयेंगे इनसे आप किसी भी सिम में लोन ले सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह लोन आपको तभी मिलता है जब आपकी सिम में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है। लोन लेने के बाद जब आप अपनी सिम में रिचार्ज करते है तो आपके बैलेंस से लोन ली हुई राशी काट ली जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें कंपनी को क्या फायदा होगा तो बता दे कि कंपनी आपके बैलेंस से लोन की राशी के अतिरिक्त बैलेंस काटती है।

इस तरह एक तरफ जहां लोन से आपका एमरजेंसी में काम चल जाता है वहीं दूसरी तरफ कंपनी को अतिरिक्त बैलेंस से कुछ रूपये मिल जाते है। हालाकि यह राशी महज कुछ रूपये होती है लेकिन टेलिकॉम कंपनियां इस लोन से करोड़ों रूपये कमाती हैं।

Airtel सिम में लोन कैसे लेते है

एयरटेल सिम में टॉकटाइम लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए USSD कोड को डायल कर सकते हैं। इस कोड से आपको 10 रूपये का एमरजेंसी बैलेंस मिल जायेगा। जब आप अगला रिचार्ज करवाएंगे तो उसमें 12 रूपये काट लिए जायेंगे। इंटरनेट डाटा में आप 50 MB तक का लोन ले सकते है।

  • *141#
  • *141*10# (मुख्य बैलेंस के लिए)
  • *141*567# (इंटरनेट डेटा के लिए)
  • Call On 52141

Jio सिम में लोन कैसे लेते है

देश में सबसे सस्ता इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराने वाली कंपनी Reliance जिओ में आपको फिलहाल लोन नहीं दिया जाता है क्योंकि इसके रिचार्ज करने के सभी प्लान मंथली होते है। हालाकि अगर इस सिम में लोन की मांग बढ़ती है तो भविष्य में आपको इसके USSD कोड देखने को मिल सकते हैं।

Vodafone सिम में लोन कैसे लेते है

यदि आपके वोडाफोन सिम में बैलेंस नहीं है और आप इसमें लोन लेना चाहते है तो आपको नीचे दिया गया USSD कोड डायल करना है। इस कोड के डायल करने और कन्फर्म करने के बाद आपके सिम में 5 रूपये का बैलेंस क्रेडिट कर दिया जायेगा।

  • *111*10#

इस सिम में SMS के जरिये भी लोन लिया जा सकता है। SMS से लोन लेने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में CREDIT टाइप करके 144 पर सेंड कर देना है। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके नंबर पर Loan Credit कर दिया जायेगा। इंटरनेट लोन के लिए ICREDIT टाइप करके 144 पर भेज दे इससे 20 MB डेटा मिल जायेगा।

BSNL सिम में लोन कैसे लेते है

देश की सबसे पुरानी टेलिकॉम कंपनी BSNL भी आपके नंबर पर लोन क्रेडिट करती है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया USSD कोड डायल करना होगा BSNL फिलहाल 10 रूपये का लोन दे रही है और आपके अगले रिचार्ज पर 12 रूपये काट लिए जायेंगे इसमें अतिरिक्त 2 रूपये सर्विस चार्ज है।

  • *518#

Idea सिम में लोन कैसे लेते है

इस सिम में लोन लेने के कई ऑप्शन मिल जाते है इसमें आप 4 रूपये से लेकर 20 रूपये तक का लोन ले सकते हैं। नीचे आपको कुछ ऐसे ही USSD कोड बताये जा रहे हैं जिनसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से ऋण ले सकते हैं।

  • *444# (4 रूपये)
  • *165*5# (5 रूपये)
  • *150*10# (10 रूपये)
  • *150*20# (20 रूपये)
  • *150*06# (25 MB Data)
  • *150*333# (35 MB 3G Data)

तो अब आप जान गए होंगे कि Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले इस तरह आप बहुत आसानी से किसी भी सिम में लोन प्राप्त कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह लोन तभी मिलेगा जब आपके नंबर पर शून्य बैलेंस रहेगा लोन लेने के बाद अगले रिचार्ज से आपकी लोन राशी काट ली जाएगी। हालाकि Jio की आने की वजह से अब देश में इंटरनेट और कॉलिंग सेवा काफी सस्ती हो गयी है लेकिन कई बार बैलेंस खत्म हो जाने की वजह से लोन की जरुरत पड़ ही जाती है।

ये भी पढ़े –

Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Idea सिम में लोन कैसे ले
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here