Gallery के Photo कैसे छुपाए 10 सेकंड में

आइये आज जानते हैं Gallery के Photo कैसे छुपाए हम सभी के मोबाइल में कुछ ऐसे पर्सनल फोटो और Video होते हैं जिन्हें हम अक्सर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं। कई बार हमारा फोन परिजन के पास चला जाता है जिससे वह आपके पर्सनल फाइल जैसे इमेज, ऑडियो या वीडियो देख सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा खतरा कुछ दोस्तों से होता है क्योंकि अगर दोस्त के हाथ अगर आपकी कोई भी पर्सनल फाइल लग जाती है तो वह इसका गलत फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में आपको हमेशा अपने Phone की Gallery की फाइल में लॉक लगाकर रखना चाहिए जिससे कोई भी आपकी पर्सनल फाइल न देख सके। इंटरनेट में आपको सैकड़ों App और सॉफ्टवेर मिल जायेंगे जिनसे आप अपनी मीडिया फाइल को छुपा सकते हैं।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

लेकिन इनमें कुछ ऐसे ऐप है जो काफी पॉपुलर हैं और अच्छे से काम करते हैं। अगर आप बिना किसी App के गैलरी के फोटो छुपाना चाहते हैं तो ये भी संभव है। लेकिन इसकी प्रोसेस थोड़ी जटिल होती है और आपको बार बार फाइल फोटो Video को सर्च करना पड़ता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं Gallery में Photo Hide कैसे करे तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऐसे Apps के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में कैलकुलेटर है और यह Calculator का काम भी करता है लेकिन इसके अंदर आप अपनी फाइल Hide कर सकते हैं।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

यहाँ हम जिस Photo छुपाने वाला App के बारे में बताने जा रहे हैं। उसका नाम Calculator – Photo Vault & Video Vault hide photos है जिसे FishingNet के डेवलपर द्वारा बनाया गया है। जब भी आप Play Store में कैलकुलेटर वॉल्ट सर्च करेंगे तो रिजल्ट में सबसे पहले आपको यही ऐप मिलेगा। अगर आपको यह ऐप अभी चाहिए तो आप इसे यहाँ क्लिक करके इंस्टाल कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर में अब तक इसे 5 मिलियन से अधिक यूजर डाउनलोड कर चुके हैं साथ ही इसे यूजर द्वारा 4.8 की शानदार रेटिंग मिली हुई हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि ऊपर से यह कैलकुलेटर का काम करता है और अन्दर से यह आपकी पर्सनल फाइल Hide करता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है आप महज कुछ सेकंड के अन्दर इसे सेटअप कर सकते हैं तो ये कैसे करते हैं चलिए जानते है।

1. सबसे पहले Calculator Photo Vault App को ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड करके इंस्टाल करे।

2. जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह कैलकुलेटर के रूप में ओपन होगा इसमें आपको कोई चार अंक का पासवर्ड बनाना होगा जैसे 9876 को लिखकर = का आइकॉन क्लिक करे।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

3. पासवर्ड कन्फर्म करने के लिए आपको दोबारा से 9876 को लिखकर = का आइकॉन क्लिक करिए। यह आपका पासवर्ड है जिसे आप अपनी मर्जी से कुछ भी रख सकते हैं। जब भी आपको कैलकुलेटर से हिडन फोटो पर जाना है तो आपको अपना पासवर्ड एंटर करके = पर क्लिक कर देना है आपकी छुपी हुई Photo ओपन हो जाएँगी।

4. पासवर्ड बनाने के बाद यह ऐप कुछ परमिशन मांगेगा आपको सभी Allow कर देनी है।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

5. अब आपसे एक सिक्यूरिटी रिकवरी क्वेश्चन सेट करने के लिए कहा जायेगा जैसे आपका जन्मस्थान का नाम क्या है अपना बिर्थप्लेस लिखने के बाद एंटर पर क्लिक करे। अब आपको पासवर्ड रिसेट करने के बारे में एक मैसेज शो होगा जिसे आपको पढ़कर Got it कर देना है।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

6. इसके बाद आपका हिडन फाइल का होमपेज ओपन हो जायेगा अब आपको अपनी गैलरी से फोटो को छुपाने के लिए प्लस + के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको जो भी फाइल जैसे Picture, Video Hide करना उसपर क्लिक करे।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

7. इससे आपके फोन की गैलरी ओपन हो जाएगी यहाँ आप एक से अधिक फोटो सेलेक्ट करना है और Move to Vault पर क्लिक कर देना है। इससे वह फाइल आपके गैलरी से मूव होकर Hide हो जाएँगी जिन्हें आप इस सीक्रेट App में देख सकते हैं।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

8. अगर आप अपने फोटो वीडियो को दोबारा से अपने मोबाइल की गैलरी में देखना चाहते है तो आपको उन फोटो को सेलेक्ट करके अनलॉक के आइकॉन पर क्लिक कर देना है। इससे आपकी फोटो गैलरी में दिखने लग जाएँगी।

Gallery के Photo कैसे छुपाए

इस तरह आप कुछ स्टेप को फॉलो करके अपनी पर्सनल Photo को Hide कर सकते हैं। वैसे कई बार हम पासवर्ड भूल जाते हैं तो अगर आप इस ऐप में पासवर्ड भूल जाते हैं तो इसे रिकवर करने के लिए आपको कैलकुलेटर में 11223344 लिखकर = के आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपसे सिक्यूरिटी क्वेश्चन पूछा जायेगा जैसे आपने पहले सेट किया हुआ था कि आप का जन्मस्थान कहां है इसे एंटर करते ही आप नया पासवर्ड बना सकते हैं। यहाँ आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना है जैसे अगर आपको इस ऐप को अनइंस्टाल करने की जरुरत पड़ जाए तो सबसे पहले आपको अपने सभी फोटो को वापस गैलरी में शो कर लेना है। क्योंकि ऐप के अनइंस्टाल होने पर आपके हाईड किये हुए इमेज फाइल भी डिलीट हो सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Gallery के Photo कैसे छुपाए किसी भी फोन में इमेज को Hide करना बहुत आसान है इसके लिए App और Without App जैसे तरीके इस्तेमाल किये जाते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको ऐप का मेथड बताया है जो फोटो छुपाने का सबसे सरल तरीका माना जाता है। अगर आप और भी एडवांस तरीके से अपने पर्सनल फाइल छुपाना चाहते हैं तो आप Safe Gallery Media App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया पोस्ट पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. बहुत ही महत्वपूर्ण जानकरी इसके लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here