HDFC Bank का Balance कैसे Check करे Miss Call SMS से

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि HDFC Bank का Balance कैसे Check करे Miss Call और SMS के जरिये मोबाइल से. आज के समय किसी के पास ज्यादा वक्त नहीं है. जहां तक बात करे Bank Account का Balance पता करने के बारे में तो पहले के समय इसके लिए हमें बैंक या ATM जाना पड़ता था लेकिन आज टेक्नोलॉजी ने जीवन काफी आसान बना दिया है. अब आप अपने घर बैठे मोबाइल से HDFC या किसी भी बैंक का बैलेंस पता कर सकते हैं. बैंकों ने लोगो के कीमती समय बचाने के लिए मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्रदान की है जिससे आप अपने मोबाइल से बैंक की कई सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

HDFC Bank का Balance कैसे Check करे

मोबाइल बैंकिंग की सुविधा अब लगभग सभी बैंकों ने जारी कर दी है. जिसके अंतर्गत आप अपने Account में Balance Check करने के साथ लास्ट 5 लेनदेन और मिनी स्टेटमेंट जैसी जरुरी जानकारी जान सकते हैं. हालाकि इसके लिये बैंक में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है.

अगर आपने अभी तक अपने बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है तो सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना है. यह काम आप अपने बैंक के नजदीकी ब्रांच जाकर करवा सकते हैं. इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी. नंबर रजिस्टर करवाने की अन्य जानकारी आप बैंक के ब्रांच जाकर ले सकते हैं.

HDFC Bank का Balance कैसे Check करे

किसी भी बैंक Account में Miss Call और SMS से बैलेंस जानने के लिए अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरुरी है. नंबर रजिस्टर होने के बाद ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. तो HDFC Bank में बैलेंस जानने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1800-270-3333 डायल करना है. यह एक Toll Free वाला नंबर है इसमें कॉल करने से आपका बैलेंस नहीं कटेगा. जब आप इस नंबर पर कॉल करोगे तो कॉल करने के कुछ देर बाद कॉल आटोमेटिक कट हो जायेगा. इसके बाद आपके फोन पर एक SMS आएगा जिसमे आपके बैंक बैलेंस की जानकारी रहेगी.

यदि आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट देखना चाहते है तो इसके लिए आपको 1800-270-3355 पर कॉल करना है यह भी एक Toll Free वाला इंक्वायरी नंबर है. इसे डायल करने पर भी आपका बैलेंस नहीं कटेगा. इस नंबर को डायल करने के कुछ देर बाद कॉल कट जायेगा और इसके बाद आपके फोन पर एक SMS आएगा. जिसमें Mini Statement की जानकारी रहेगी.

अब आप sms के जरिये भी अपने HDFC Bank Account का Balance Check कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक मैसेज टाइप करना है इसमें आपको bal लिखकर 5676712 पर सेंड कर देना है. इसके जबाव में एक मैसेज आएगा जिसमें बैलेंस की जानकारी मौजूद रहेगी. ठीक इसी तरह sms से Mini Statement जानने के लिए आपको txn लिखकर 5676712 पर मैसेज भेज देना है. इसके बाद एक sms आएगा जिसमे आप मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं.

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि HDFC Bank का Balance कैसे Check करे यहां हमने आपको Miss Call और SMS का तरीका बताया है. आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके को ट्राय करके देख सकते हैं. हालाकि इन दोनों तरीकों का फायदा लेने के लिए बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरुरी है. इसके बाद ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

HDFC Bank का Balance कैसे Check करे Miss Call SMS से
5 (100%) 2 votes

1 COMMENT

  1. Nice Article Sir
    Guys, I Have Also Started A Blog About Tech, You May Like.
    Click Here
    Here You Will Find All Kind Of Tech Support.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here