पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है 2019

आज के पोस्ट में जानेंगे पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है 2019 में। भारत और पाक के बीच आये दिन सीमा विवाद होते रहते है। जिसकी वजह से पाकिस्तान अक्सर भारतीय मीडिया की हैडलाइन बना रहता है। चूँकि पाकिस्तान भारतीय मीडिया की सुर्खियाँ बना रहता है ऐसे में बहुत से भारतीय लोगो को पाकिस्तान के बारे में जानने की इक्छा रहती है। इसी क्रम में बहुत से लोग पाकिस्तान के स्टेट की संख्या जानना चाहते है।

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है

जहां तक भारत की बात करे तो यहाँ पहले 29 राज्य हुआ करते थे लेकिन हालही में जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया गया है। जिसकी वजह से अब भारत में कुल 28 राज्य हो गए हैं। भारत और पाक के बीच का सबसे बड़ा झगड़ा कश्मीर लो लेकर होता है और इसे एक विवाद बनाये रखने के लिए पाकिस्तान से सीजफायर का उलंघन होता रहता है। अब तक अनेक कश्मीरियों और सेना के जवान इस सीजफायर में शहीद हो चुके हैं।

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है

बता दे कि वर्तमान में पाकिस्तान की आबादी 21 करोड़ से अधिक है और जनसंख्या के मामले पाकिस्तान दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। वहीं भारत इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आता है। तो पाकिस्तान के कुल स्टेट की संख्या निम्नलिखित है

  1. बलूचिस्तान
  2. खैबर पख्तूनख्वा
  3. पंजाब
  4. सिंध
  5. इस्लामाबाद
  6. आजाद कश्मीर
  7. गिलगित बल्तिस्तान
  8. संघ शासित जनजातीय क्षेत्र

इस तरह पाकिस्तान में कुल 8 राज्य है जिनके नाम आप ऊपर लिस्ट में देख सकते है। पाकिस्तान का जन्म भारत विभाजन के समय 1947 में हुआ था। विभाजन के समय करोड़ो की संख्या में लोगो का स्थानांतरण हुआ था। पाक अब एक इस्लामिक देश बन गया है जहां हिन्दुओं की जनसंख्या न के बराबर रह गयी है।

चूँकि पाकिस्तान विश्व का पहला परमाणु संपन्न शक्ति इस्लामिक देश बन गया है। ऐसे में वह आये दिन भारत को परमाणु बम से हमने की धमकी देता रहता है। हालाकि भारत परमाणु शक्ति से संपन्न देश है। ऐसे में अगर कश्मीर को लेकर दोनों देशों में युद्ध होता है तो दोनों तरफ से परमाणु हमला हो सकता है। जिससे दोनों देशों की जन धन की हानि हो सकती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है इस देश की राजधानी इस्लामबाद है जबकि आर्थिक राजधानी कराची को माना जाता है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह दुनिया का 36 वाँ सबसे बड़ा देश है। पाकिस्तान देश का क्षेत्रफल 8,81,913 वर्ग किलोमीटर हैं। भारत एरिया के हिसाब से पाक से काफी बड़ा है जिसे आप नक्शे में देख सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here