Patent क्या है कैसे करे What Is Patent In Hindi

Patent क्या है कैसे करे पूरी जानकारी What Is Patent In Hindi तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है कि Patent क्या होता है आपने कभी न कभी इसके बारे में जरुर सुना होगा लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं होगी. अगर किसी व्यक्ति ने कोई नई खोज की है तो उसे अपने नए आईडिया या खोज का पेटेंट करवा लेना चाहिए जिससे कोई भी व्यक्ति या संस्था उसके आईडिया या खोज की कॉपी न कर सके तो चलिए Patent के बारे में जानते हैं.

Patent क्या है कैसे करे What Is Patent In Hindi
Patent kya hai

Patent क्या है What Is Patent In Hindi

जब कोई व्यक्ति कोई नया आईडिया या नई खोज करता है तो उसे अपने आईडिया पर अपना अधिकार जमाने के लिए उसका पेटेंट करवाना होता है जिससे कोई भी दूसरा व्यक्ति उसकी कॉपी या चोरी न कर सके दूसरे शब्दों में जाने तो Patent एक अधिकार है जो किसी व्यक्ति या संस्था को किसी बिल्कुल नई सेवा, तकनीकी, प्रक्रिया, उत्पाद या डिज़ाइन के लिए प्रदान किया जाता है ताकि कोई उनकी नक़ल तैयार न कर सके.

यदि कोई व्यक्ति या संस्था पहले से पेटेंट के लिए रजिस्टर वस्तु को अपने व्यवसाय लाभ के लिए पेटेंट वस्तु की कॉपी करता है तो ऐसा करने पर वह क़ानूनी तौर पर अमान्य माना जायेगा. अगर जिस व्यक्ति का पेटेंट है और उसने कॉपी करने वाले के खिलाफ शिकायत कर दी तो कॉपी करने वाले को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

हालाकि कोई व्यक्ति Patent धारक व्यक्ति से अनुमति लेकर उस प्रोडक्ट को बना सकता है इसके लिए उस व्यक्ति को पेटेंट धारक व्यक्ति को रोयल्टी देनी होगी. Patent धारक व्यक्ति चाहे तो अपने पेटेंट को किसी दूसरे व्यक्ति को बेच भी सकता है आपको बता दे कि किसी वस्तु का पेटेंट की अधिकतम सीमा 20 साल होती है यानी 20 साल तक व्यक्ति का अपनी खोज या आईडिया पर अधिकार होता है इसके बाद कोई भी व्यक्ति पेटेंट आईडिया या खोज का प्रयोग कर सकता है.

Patent के प्रकार

Patent क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब आपको इसके प्रकार बताते हैं यह मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है पहला उत्पाद पेटेंट होता है वहीं दूसरा प्रक्रिया पेटेंट होता है.

उत्पाद Patent का मतलब होता है कोई व्यक्ति या संस्था किसी उत्पाद की हुबहू कॉपी या नक़ल नहीं बना सकती है अर्थात दो उत्पादों की नक़ल एक जैसी नहीं हो सकती है उदाहरण के तौर पर आपने बाजार में बहुत से टूथपेस्ट देखें होंगे लेकिन आपको दो कंपनी के टूथपेस्ट की डिजाईन एक जैसी नहीं देखी होगी. इसे उत्पाद पेटेंट कहते हैं.

प्रक्रिया Patent का मतलब यह होता है कि किसी भी व्यक्ति या संस्था किसी उत्पाद को बनाने के लिए उसी प्रक्रिया/तकनीकी से उत्पाद को नही बना सकता जिस प्रक्रिया से किसी उत्पाद को पहले ही किसी कम्पनी द्वारा बनाया जा चुका है. अर्थात प्रक्रिया पेटेंट में किसी उत्पाद को बनाने की विधि को चोरी नही किया जा सकता है इसे प्रक्रिया पेटेंट कहते हैं.

Patent कैसे करे

हर देश में Patent कराने के अपने अलग कार्यालय हैं भारत की बात करे तो भारतीय पेटेंट कार्यालय को पेटेंट, डिज़ाइन और ट्रेड मार्क्स (CGPDTM) के नियंत्रक जनरल के कार्यालय द्वारा प्रशासित किया जाता है. इसका मुख्यालय कोलकाता में है और यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आदेशानुसार काम करता है. अगर आप अपनी किसी चीज का पेटेंट करवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको Patent कार्यालय जाना है इसके बाद आपको अपनी खोज या आईडिया का पूरा ब्यौरा देना है फिर कार्यालय के अधिकारी आपकी खोज या आईडिया की जांच करेंगे अगर जांच में आपका आईडिया या खोज यूनिक पाया गया तो आपकी चीज का Patent रजिस्टर कर दिया जायेगा. इसके बाद अगले 20 साल तक आपका आपके आईडिया या खोज पर अधिकार रहेगा.

अब आप जान गए होंगे कि Patent क्या है या Patent क्या होता है What Is Patent In Hindi आपको बता दे कि अगर पेटेंट भारत में करवाया गया है तो यह केवल भारत में ही मान्य होगा. कोई दूसरा देश का व्यक्ति या संस्था भारत में रजिस्टर पेटेंट की नक़ल करता है तो इसे पेटेंट उलंघन नहीं माना जाता है इसलिए अगर आपने कोई ऐसी चीज खोजी है जो आने वाले समय में काफी काम आने वाली है तो आपको हर बड़े देश में जाकर अपने आईडिया या खोज का Patent करवा लेना चाहिए जिससे कोई भी इसकी नक़ल न कर सके.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here