अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2019

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2019 USA एक विकसित और शक्तिशाली देश है। जहां पढ़ने, रहने और काम करने का सपना हर व्यक्ति का होता है। जहाँ तक बात करे हमारे देश भारत की तो इस देश हर साल लाखों लोग अमेरिका जाते हैं और वहां अपने सपनो को पूरा करने की कोशिश करते है। वैसे बहुत से लोग जानना चाहते है कि आखिर अमेरिका में कितने हिन्दू है यदि आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा। भारत के अलावा और भी देश है जहां हिंदुओं की काफी अच्छी आबादी है जैसे नेपाल, श्री लंका, बांग्लादेश और मालदीव आदि।

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है

USA में हिन्दू एक अल्पसंख्यक धर्म है। मतलब इस देश में हिंदुओं की जनसंख्या काफी कम है। अमेरिका में ज्यादातर हिन्दू भारत से आकर बसे हैं। इसके अलावा नेपाल, श्री लंका, बांग्लादेश, मालदीव, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और इण्डोनेशियाई हिन्दू भी यहाँ आकर बस गए हैं। इन देशों के मुकाबले अमेरिका में सबसे ज्यादा आबादी भारतीय हिंदुओं की देखी जा सकती है।

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है

आपको बता दे कि संयुक्त राज्य अमेरिका की वर्तमान जनसंख्या 32 करोड़ से ज्यादा है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी के मामले में चीन और भारत के बाद तीसरे स्थान पर आता है। अब आप जानना चाहते होंगे कि करोड़ो की आबादी वाले इस देश में हिन्दू कितने परसेंट है तो एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2014 में अमेरिका में 0.7 परसेंट हिन्दू थे अब यह बढ़कर 1 प्रतिशत से ज्यादा हो गए हैं।

इसका मतलब यह हुआ कि वर्तमान समय यानी 2019 में अमेरिका में 32 लाख से ज्यादा हिन्दू रहते हैं। और यह आबादी बढ़ती जा रही है। कुछ आकड़े बताते है कि साल 2050 तक अमेरिका में हिंदुओं की आबादी देश की कुल आबादी के 1.2 परसेंट हो जायेंगे मतलब आने वाले कुछ सालों में यह आबादी बढ़कर 50 लाख के करीब हो जाएगी।

जहाँ तक बात करे अमेरिका में हिन्दू की स्थिति की तो ज्यादातर हिन्दू ज्यादा पढ़े लिखे हैं। लगभग 47 प्रतिशत अमेरिकी हिंदुओं के पास पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है। इसके अलावा यहां पर रहने वाले हिंदुओं की आमदनी बाकि वर्गों को लोगो से कही ज्यादा है। यदि अमेरिका में अपराधिक आकड़ों को देखा जाए तो किसी अपराधिक गतिविधियों में हिन्दू धर्म के लोगो का नाम न के बराबर है।

तो अब आप जान गए होंगे कि अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है मुख्य तौर पर हिन्दू धर्म के ज्यादातर लोग भारत के निवासी हैं। लेकिन अच्छे सुविधाओं को देखते हुए पढ़ने, रहने या काम करने के लिए अमेरिका जैसे विकसित देशों में जाते हैं। भारत में जहां हिन्दू धर्म के लोगो की जनसंख्या सबसे ज्यादा है वहीं अमेरिका में इस धर्म की आबादी चौथे स्थान पर आती है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here