Refurbished मोबाइल क्या होता है इन्हें खरीदें या नहीं

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे Refurbished मोबाइल क्या होता है अगर आप भी नया मोबाइल या नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आपको रिफर्बिश्ड फोन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह आपके पैसे बचा सकता है जब भी हम किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में कोई मोबाइल फोन या लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो हमें नए प्रोडक्ट के साथ Refurbished का भी ऑप्शन दिया जाता है चूँकि इनकी कीमत नए प्रोडक्ट की तुलना में काफी कम होती है ऐसे में काफी लोग इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं।

Refurbished मोबाइल क्या होता है

आज के समय बहुत कम लोग हैं जिन्हें Refurbished का मतलब पता होता है अगर आप किसी भी प्रकार का Refurbished प्रॉडक्ट खरीदना चाहते हैं तो इस Article को आखिर तक जरूर देख लीजिए। इस Article में हम आपको बताएँगे कि आखिर Refurbished मोबाइल कैसे होते हैं और क्या आपको रिफर्बिश्ड प्रॉडक्ट खरीदना चाहिए या इससे दूर रहना चाहिए।

तो Article को आखिर तक जरूर देखिए यहां पर हम आपको Refurbished फोन से जुड़ी सारी डिटेल देने वाले हैं और आपको इस Article के अंदर Refurbished Product से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिलेगी जैसे कि रिफर्बिश्ड और पुराने के बीच में क्या फर्क होता है और Certified Refurbished और लो क्वालिटी Refurbished क्या होता है तो आइए Article को शुरू करते हैं Article को आखिरी तक देखना बिल्कुल ना भूलें।

Refurbished मोबाइल क्या होता है

Refurbished का मतलब होता है नया कर देना या नए जैसा बना देना। जब किसी प्रोडक्ट जैसे मोबाइल फोन या लैपटॉप में ग्राहक को कोई खामी नजर आती है तो वह उसे रिटर्न कर देता है इसके बाद कंपनी उस प्रोडक्ट की खामी को ठीक करके उसे नया जैसा बनाकर ऑनलाइन Refurbished के तौर पर बेचती है।

तो आखिर किसी Company को Product Refurbished करने की जरूरत क्यों होती है क्योंकि Company या मैन्युफैक्चर का काम होता है नया फोन बनाना तो फिर उसे Product को नया जैसा बनाने की जरूरत क्यों पड़ती है यानी कि Product को Refurbished करने की जरूरत क्यों पड़ती है।

एक Company द्वारा मोबाइल को Refurbished करने की कई वजह हो सकती है हो सकता है कि Company अपने किसी डिफेक्टिव पीस को दोबारा रिपेयर करके कस्टमर के पास भेज रही हो इस प्रकार के रिफर्बिश्ड को Manufacturer Refurbished कहा जाता है आगे इसको डिटेल में भी देखेंगे।

कई बार आपने मॉल और शॉपिंग मॉल्स में देखा होगा कि किस तरह से Product पड़े रहते हैं जिन्हें आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं क्या आपको लगता है कि इस प्रकार के मोबाइल आगे मार्केट में बीकेंगे अगर इन Product को नया मोबाइल कहकर बेचने की कोशिश करेंगे तो यह फोन बिल्कुल भी नहीं बिकेंगे तो इस प्रकार के Product को एक श्रेणी देकर Refurbished Product के तौर पर बेचा जाता है।

आगे हम अलग अलग प्रकार के Refurbished Products को भी देखेंगे और देखेंगे कि Refurbished की श्रेणियां क्या होती है। रिफर्बिश्ड केवल Computer या Mobile ही नहीं होता बल्कि हर रोज काम आने वाली चीजें भी Refurbished हो सकती हैं आपको ऑनलाइन हेयर ड्रायर से लेकर मेमोरी कार्ड तक Refurbished मिल जाएगा।

Refurbished मोबाइल कैसे होते हैं

आप Refurbished Product की Grading के हिसाब से पहचान सकते हैं कि मोबाइल की क्वालिटी क्या रहने वाली है क्योंकि जब आप ऑनलाइन वेबसाइट पर Product को देखते हैं तो वह बिल्कुल नए की फोटो दिखाते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब फोन हमारे हाथ में आता है तो वह पुराना या घटिया क्वालिटी का होता है। तो एक बार Product की Grading जरूर देख लीजिए कि Company ने Product को किस प्रकार की Grading दी है नीचे हम Company द्वारा दी जाने वाली अलग अलग प्रकार की Grading के बारे में बता रहे हैं।

अगर कोई Company बिना Grading के Refurbished मोबाइल बेच रही है तो वह एक झमेला है उससे आपको दूर रहना है क्योंकि अगर कोई ऑफिशियल Company Refurbished Product बेचती है तो वह बिना Grading के कभी नहीं बेच सकती उसे Product को Grading देनी होती है और रेटिंग के माध्यम से आप समझ सकते हैं कि Product की क्वालिटी क्या रहने वाली है।

Refurbished मोबाइल क्या होता है

A Grade Refurbished

सबसे पहले A Grade Refurbished Product आते हैं A Grade Refurbished मोबाइल का मतलब है बिल्कुल नए जैसे या कहें तो यह बिल्कुल नए ही होते हैं आप ऐसे फोन पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं क्योंकि ऐसे Product अलग अलग जगहों से आते हैं जिनको Company Certified Refurbished करती है और फिर आगे भेजती है ऐसे मोबाइल पर आपको गारंटी भी मिलती है।

मैन्युफैक्चरर द्वारा Product की पैकिंग करते वक्त कई बार अगर सील वगैरह कट जाती है या Product के टेस्टिंग के समय कोई डिफेक्ट आ जाता है तो इस मोबाइल को दोबारा से बनाया जाता है यह Product बिल्कुल नया होता है इसलिए इस प्रकार के फोन को A Grade Refurbished कहा जाता है।

B Grade Refurbished

A Grade Refurbished के जस्ट बाद B Grade Refurbished आता है अगर आप B Grade Refurbished Product खरीदते हैं तो भी यह बिल्कुल नए जैसा ही रहेगा, आपने अक्सर देखा होगा की दुकानों में शॉपिंग मॉल्स में सैंपल के लिए Product रखे होते हैं अगर आप कभी Apple Store में जाएंगे तो वहां पर आपको IPhone सैंपल के लिए Desk से Connected मिलेंगे आप इन्हें थोड़ा बहुत हाथ में लेकर देख सकते हैं।

आपको क्या लगता है इन मोबाइल का बाद में क्या होता होगा यह Product Company के पास वापस जाते हैं और दोबारा इनकी पैकिंग होती है और फिर रिफर्बिश्ड फोन के तौर पर इन्हें मार्केट में बेच दिया जाता है। ऐसे Products में आपको अधिक डिफेक्ट भी देखने को नहीं मिलेगा, और बिल्कुल नए जैसे ही रहेंगे। B grade refurbished product पर गारंटी भी मिलती है।

C Grade Refurbished

दोस्तों C Grade Refurbished Product ऐसे Products होते हैं जिनकी क्वालिटी थोड़ी कम होती है अगर आप C Grade रिफर्बिश्ड प्रॉडक्ट खरीदना चाहते हैं तो यह आपको थोड़े सस्ते भी मिल जाएंगे लेकिन यहां पर क्वालिटी थोड़ी कम मिलेगी और हो सकता है कि आपको कोई डिफेक्टिव पीस भी मिल जाए।

अगर आप C Grade Refurbished Product खरीद रहे हैं तो यहां पर आपको ध्यान रखना है कि आप Official Source से ही खरीदें क्योंकि बहुत सारी फेक वेबसाइट C Grade के नाम पर आपको नकली फोन पकड़ा देती है और जब आप Product हाथ में लेते हैं तो आपको लगता है कि इसकी Grading LOW है इसलिए Product की क्वालिटी कम है।

D Grade Refurbished

अगर आप D Grade Refurbished Product खरीद रहे हैं तो मैं कहूंगा की मत ही खरीदिये इस प्रकार के फोन बिल्कुल घटिया क्वालिटी के होते हैं आप चाहे तो D Grade Refurbished Product की बजाय OLX जैसी Websites/Apps से कोई पुराना मोबाइल ही खरीद लीजिए।

आपको D Grade Refurbished Product में बिल्कुल भी क्वालिटी नहीं मिलेगी यह Refurbished Product की केटेगरी में बिल्कुल निचले Level पर आने वाले फोन माने जातें है।

कई बार D Grade Product के नाम पर भी बहुत सारे Fraud होते हैं आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है कई Fake Website से D Grade Refurbished आईफोन के नाम पर आईफोन की कॉपी बेची जाती है आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है।

Certified और Manufacturer Refurbished

यहाँ Certified और Manufacturer रिफर्बिश्ड का मतलब है कि जो Company ऑफिशियल Product बनाती है उसी Company द्वारा फोन को Refurbished किया गया है यह वाले Product A Grade Refurbished Product में आते हैं और सबसे Best रहते हैं।

Product Manufacturer Refurbished ना होकर Certified Refurbished भी रह सकता है क्योंकि कई बार क्या होता है कि बहुत सारी ऐसी Companies होती है जो मोबाइल को रिफर्बिश्ड करके बेचती है और साथ में गारंटी भी देती है हालांकि यह Company नया Product नहीं बनाती इनका काम केवल Product को Refurbished करना होता है। इस प्रकार की कंपनियों को Certified Refurbished Companies कहा जाता है।

अगर आप Certified Refurbished या Manufacturer Refurbished खरीद रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि आपको ऐसे फोन पर गारंटी भी मिलेगी और गारंटी के साथ साथ सबसे बड़ी बात है कि आपको चुना नहीं लगाया जाएगा।

पुराने प्रोडक्ट और Refurbished में अंतर

आपको बता दे पुराने और Refurbished में बहुत अंतर रहता है कई लोगों को ऐसा लगता है कि Refurbished का मतलब पुराना ही होता है लेकिन आपको बता दूं कि Refurbished अलग चीज है और पुराना Product अलग चीज है।

अगर आपको कोई आईफोन पुराना मिल रहा है तो इसका मतलब है कि इस आईफोन को पहले किसी ने इस्तेमाल किया है और आपके हाथ में आने पर वह सेकंड हैंड आईफोन हो जाएगा लेकिन अगर आपको Refurbished Product दिया जा रहा है तो इसका मतलब है कि वह बिल्कुल नए जैसा है।

कई बार पुराना Product भी Refurbish मोबाइल से अच्छा हो जाता है जैसे कि अगर आप बी Grade का कोई Refurbished फोन खरीद रहे हैं तो उससे अच्छा तो आप पुराना Product ही खरीद लीजिए क्योंकि हो सकता है कि वह D Grade Refurbished से ज्यादा अच्छा चल जाए।

Refurbished के फायदे और नुकसान

जिस प्रकार से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं बिल्कुल उसी प्रकार से Refurbished Product के भी फायदे और नुकसान होते हैं आइए Refurbished Product के फायदे और नुकसानो के बारे में देख लेते हैं ताकि आपको Product खरीदने में आसानी हो।

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदने के फायदे

  • अगर आप Refurbished मोबाइल खरीद रहे है तो यह आपको बहुत सस्ता मिलेगा।
  • रिफर्बिश्ड Product पर गारंटी भी मिलती है।
  • ट्रस्टेड सोर्स से खरीदा गया Refurbished फोन नए जैसा ही रहता है।
  • Certified Refurbished Product के साथ नए Product की सुविधा मिलती है यानी कि नए मोबाइल के साथ आपको जो सुविधाएं मिलेगी सेम वही रिफर्बिश्ड के साथ भी मिलेंगी।

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदने के नुकसान

  • बहुत सारी फेक वेबसाइट्स हैं जो आपको चुना लगा सकती हैं।
  • रिफर्बिश्ड के नाम पर पुराने Product बेचे जा रहे हैं इनसे सावधान रहिए।
  • C और D Grade के Refurbished मोबाइल बिल्कुल बेकार होते हैं।
  • C और D Grade के Refurbished Product पर ज्यादातर गारंटी नहीं होती।

रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदें या नहीं

जब आपने Refurbished Product के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन ले ली है तो अब आप खुद डिसाइड कर पाएंगे कि आपको Refurbished फोन खरीदने चाहिए या नहीं अगर आप मेरी रिकमेंडेशन पूछ रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप ए या बी Level का रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा

लेकिन मैं सी और डी Level के Refurbished Product को बिल्कुल भी रिकमेंड नहीं करता क्योंकि इस प्रकार के Product पर आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है और अगर आपने यह मोबाइल सही सलामत ले भी लिया तो इसके ऊपर आपको गारंटी बहुत कम मिलती है या हो सकता है कि यह भविष्य में खराब हो जाए।

अगर आप किसी ट्रस्टेड सोर्स से जैसे कि फ्लिपकार्ट या अमेजॉन जैसी वेबसाइट्स से Refurbished Product खरीद रहे हैं तो यह भी आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योंकि ऐसी साइट्स पर आप रिटर्न पॉलिसी का इस्तेमाल करके Product को तुरंत वापस भेज पाएंगे लेकिन ध्यान रखिए कि किसी भी फेक वेबसाइट से मोबाइल बिल्कुल भी मत खरीदिए।

जब आप किसी Product का Refurbished वर्जन गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी लिस्टिंग आएगी और आपको मोबाइल काफी सस्ते प्राइस पर दिखाया जाएगा लेकिन आपको ध्यान रखना है कि अगर ट्रस्टेड सोर्स नहीं है तो Product परचेस मत कीजिए और जब आप फोन परचेस कर रहे हैं तो ध्यान रखिए कि Product की रेटिंग रिव्यू सब कुछ देखकर ही Product खरीदिये।

अब आप जान गए होंगे कि Refurbished मोबाइल क्या होता है तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है और दी गई जानकारी सही से समझ आई है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें इस Article में हमने Refurbished Product के बारे में पूरी जानकारी दी है और आपको बताया है कि आपको Refurbished Product खरीदने चाहिए या नहीं और अगर खरीदने चाहिए भी तो किस प्रकार से और कहां से खरीदना चाहिए।

ये भी पढ़े –

डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए घर बैठे ऑनलाइन

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में अंतर क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here