समुद्र का पानी नीला क्यों होता है असली वजह जानिए

आज हम आपको Samudra Ka Pani Neela Kyun Hota Hai इसके बारे में बताने जा रहे हैं. अन्तरिक्ष से देखने पर हमारी पृथ्वी नीली दिखाई देती है और इसकी वजह पृथ्वी पर मौजूद बड़े बड़े सागर है. पृथ्वी के लगभग 70 फीसदी हिस्से पर पानी है मतलब प्रथ्वी का ज्यादातर हिस्सा पानी से घिरा हुआ है. ऐसे में पानी का रंग नीला दिखने की वजह से समुद्र तो नीले दिखते ही है साथ में प्रथ्वी भी नीली दिखती है. तो इसके पीछे क्या वजह है यहाँ हम आपको बहुत आसान भाषा में बताने की कोशिश करेंगे. तो यह सवाल दुनिया के तमाम लोगो के मन में होता है. जिन लोगो ने विज्ञान को पढ़ा है शायद उनको इसके बारे में पता होगा लेकिन आज भी बहुत से लोग जिनको इस बारे में कुछ भी पता नहीं हैं.

Samudra Ka Pani Neela Kyun Hota Hai

इस दुनिया कई ऐसी चीजे हैं जो सोचने पर मजबूर कर देती है इन्ही में से एक समुद्र का रंग भी है. जो कई सदियों से नीला ही दिखाई देता आ रहा है. पहले विज्ञान इतना विकसित नहीं था इसलिए पहले के जमाने को लोगो को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं था लेकिन आज विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है. हम इस विषय को विज्ञान के माध्यम से जान सकते हैं. तो चलिए जानते है विज्ञान इस विषय के बारे में क्या कहता है.

Samudra Ka Pani Neela Kyun Hota Hai

जैसा कि हम सभी जानते है कि पानी का कोई रंग नहीं होता है मतलब पानी रंगहीन है पानी में जिस कलर को मिला दो वह उसी कलर का हो जाता है. हालाकि सागर का पानी कोई कलर मिलने की वजह से नीला नहीं है यह सूर्य से आने वाली किरणों की वजह से नीला दिखाई देता है.

दरअसल सूरज की सफेद किरणें समुद्र पर गिरती हैं और हम सभी जानते हैं कि सफेद रंग सात रंगों से मिलकर बना होता है. जो इंद्रधनुष के रंग भी होते हैं यानी बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल. आप इन रंगों को प्रिज्म के जरिये भी देख सकते है.

जब सूर्य की किरणें समुद्र पर पड़ती है तो सफ़ेद रौशनी में मौजूद सात रंगों में से लाल, पीला और हरा रंग समुद्र अवशोषित कर लेता है क्योंकि इनकी वेवलेंथ लम्बी होती है जबकि नीला रंग परावर्तित होकर बाहर आता है क्योंकि नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होती है.

इस वजह से सागर के पानी का रंग नीला दिखाई देता है. ठीक इसी प्रकार आसमान भी नीला दिखाई पड़ता है क्योंकि यह सूर्य से आने वाली किरणों में नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होने की वजह यह आसमान में मौजूद गैसों के कण, धूल कण आदि के द्वारा परावर्तित होकर फैल जाता है.

Samudra Ka Pani Neela Kyun Hota Hai अब आप जान गए होंगे. पानी का कोई रंग नहीं होता लेकिन यह सूर्य के प्रकाश के कारण हमें नीला दिखाई देता है. सूरज की किरणों में मौजूद बैंगनी, जामुनी, हरा, पीला, नारंगी और लाल को तो समुद्र अवशोषित कर लेता है लेकिन नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होने की वजह से यह परावर्तित हो जाता है. जिसकी वजह से समुद्र के पानी का रंग नीला दिखाई देता रहता है.

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here