सरकारी राशन की दुकान कैसे खोलें 2023 Sarkari Rashan Ki Dukan Ke Niyam in Hindi

Sarkari Rashan Ki Dukan Kaise Khole: सरकारी डिपो खोलने के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी होंगे और आवेदन की प्रक्रिया इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएँगे की सरकारी राशन की दुकान खोलने के लिए जगह का चुनाव कैसे करना है इसके लिए पात्रता मापदंड क्या होना चाहिए।

आपने कभी ना कभी सरकारी राशन की दुकान से राशन जरूर खरीदा होगा ऐसे में आप भली-भांति जानते हैं कि सरकारी राशन की दुकान राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य पर राशन उपलब्ध करवाती है। कुछ साल पहले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो का राशन कार्ड बहुत मुस्किल से बनता था क्योंकि सरकारी कर्मचारी इसके लिए रिश्वत मांगते थे

अगर आप भी बेरोजगार है और कोई काम ढूढना चाहते हैं तो आपके लिए सरकारी राशन की दुकान कैसे मिलती है यह जानना फायदे की बात साबित हो सकती है। जैसा कि हम जानते हैं बढ़ती बेरोजगारी भारत देश के लिए एक बड़ी समस्या है ऐसे में अगर आप खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे उचित रहेगा।

सरकारी राशन की दुकान कैसे खोलें

अब ग्राहक बढ़ रहे हैं इसलिए सरकार भी न सिर्फ शहर बल्कि अधिकतर ग्राम पंचायत में राशन की डीलरशिप दे रही है इससे पढ़े लिखे लोगो को रोजगार मिलेगा और गरीब लोगो को उनका राशन तो चलिए जानते हैं सरकारी राशन की दुकान कैसे प्राप्त करें उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा आइए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Table of Contents

सरकारी राशन की दुकान कैसे खोलें

इसके लिए सबसे पहले आपको सही जगह का चुनाव करना होगा इसके बाद आपको सरकारी राशन की दुकान का लाइसेंस बनवाना है जिसके लिए आप अपनी पंचायत में आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा

जिसके साथ आपको अपना आधार, क्वालिफिकेशन और परिवार आईडी जैसे जरुरी डॉक्यूमेंट अटैच करने होंगे एक जांच प्रक्रिया के बाद आपका लाइसेंस बन जायेगा और फिर आप दुकान खोल सकते हैं

इन सबके अलावा आपको कुछ बातों का भी विशेष ध्यान रखना है जैसी आपके पास दुकान के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए और ऐसा स्थान होना चाहिए जो साल के 12 महीने आसानी से उपयोग किया जा सके।

अगर आप भी सरकारी राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी इसलिए इसे ध्यान से पढ़े

सरकारी राशन की दुकान के लिए जगह का चुनाव कैसे करें

अगर आप राशन की दुकान खोलना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि राशन डिपो पर सभी कस्टमर आए तो आप की दुकान एक विशिष्ट जगह पर होनी चाहिए राशन की दुकान एक परमानेंट दुकान है इसलिए जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है दोस्तों अगर आप सरकारी राशन की दुकान खोलते हैं तो यहां पर आपको किसी भी प्रकार के कंपटीशन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

राशन की दुकान के लिए जगह का चुनाव करने के लिए यहां पर हम आपको पांच सुझाव दे रहे हैं इन्हें ध्यान से पढ़िए और राशन की दुकान खोलने के लिए अच्छी जगह का चुनाव कीजिए।

  • अगर आप राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि दुकान आपकी अपनी होनी चाहिए और अगर आप दुकान को किराए पर ले रहे हैं तो एक पक्का अग्रिमेट करवा लें क्योंकि यह एक लंबे समय तक चलने वाला प्रोसेस है
  • अगर बीच में आपसे कोई दुकान ले लेता है तो आपके लिए प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि दुकान आपकी अपनी जगह पर ही हो।
  • अगर आप राशन की दुकान खोल रहे हैं तो ध्यान रहे कि यह दुकान किसी दूरदराज इलाके में ना हो और इस दुकान के सामने अगर 8 से 15 फुट चौड़ा रोड हो तो यह सबसे अच्छा रहेगा, दुकान के आगे थोड़ी बहुत खाली जगह भी होनी चाहिए
  • राशन की दुकानों के आगे अक्सर लाइनें लगी होती हैं और सरकार द्वारा जब माल पहुंचाया जाता है तो बड़े ट्रकों में माल आता है इसलिए साधन खड़े रहने और माल रखने योग्य जगह भी होनी चाहिए।
  • आपके सरकारी राशन की दुकान नॉर्मल राशन की दुकानों से थोड़ी ऊंची होनी चाहिए, अलग-अलग जगहों पर राशन की दुकानों से जुड़ी अलग अलग रिक्वायरमेंट होती है लेकिन सामान्यतः आपके दुकान की ऊंचाई 3 मीटर से ज्यादा होनी चाहिए।
  • कई खास प्रकार के एरिया में जहां पर राशन लेने वालों की संख्या ज्यादा होती है, वहां पर आपको दुकान के साथ एक गोदाम बनवाने की भी जरूरत होगी, ताकि आप एक समय पर अधिक सेटोक भी दुकान में रख सकें।
  • अगर आपके एरिया में राशन कार्ड धारकों की संख्या अधिक नहीं है तो आपको अलग से गोदाम बनवाने की कोई जरूरत नहीं है आप अपनी दुकान में भी माल रख सकते हैं और वहीं से माल ग्राहकों को दे सकते हैं।
  • ध्यान रहे कि आप केवल अपने आसपास के क्षेत्र में ही राशन की दुकान खोल सकते हैं इसलिए राशन की दुकान के लिए जगह का चुनाव करते समय इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको अपने आसपास की जगह पर ही दुकान खोलनी है
  • जब आप राशन की दुकान के लिए लाइसेंस लेना चाहेंगे तो आपको किसी और जगह पर दुकान खोलने के लिए लाइसेंस नहीं दिया जाएगा आप केवल अपने एरिया में ही दुकान खोल सकते हैं।

सरकारी राशन की दुकान खोलने के लिए पात्रता मानदंड

  • आपके बैंक अकाउंट में कम से कम 50000 रूपए होने चाहिए अगर आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं तो अपने अकाउंट में 50000 रूपए का बैलेंस मेंटेन रखिए।
  • केवल भारत के नागरिक ही राशन की दुकान के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक व्यक्ति केवल अपने आसपास के क्षेत्र के लिए ही सरकारी राशन डिपो के लिए आवेदन कर सकता है।
  • अगर आपके पास fssai या भारत के किसी भी फ़ूड कारपोरेशन से लाइसेंस प्राप्त है तो आप राशन की दुकान के लिए अन्य लाइसेंस नहीं ले पाएंगे, सरकारी राशन की दुकान खोलने के लिए यह मुख्य पात्रता मानदंड होता है कि व्यक्ति के पास किसी भी प्रकार का खाद्यान्न का लाइसेंस नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप सरकारी राशन की दुकान के लिए लाइसेंस लेना चाहते हैं, तो आपके दसवीं कक्षा पास होने चाहिए यानी कि आपने मैट्रिक तक पढ़ाई की हुई होनी चाहिए और कई जगहों पर तो 12वीं और ग्रेजुएशन भी मांगते हैं।

सरकारी राशन की दुकान के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

सरकारी राशन की दुकान खोलने के लिए इनकम प्रूफ के रूप में परिवार आईडी का होना जरूरी है क्योंकि पहले एक इनकम सर्टिफिकेट बनता था सरकार ने इसे डिसएबल कर दिया है और अब फैमिली आईडी से इनकम वेरीफाई की जाएगी।

एक रेजिडेंशियल कार्ड और आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी कई जगहों पर आधार कार्ड को ही एड्रेस प्रूफ के रूप में एक्सेप्ट किया जाता है। आपकी पढ़ाई की डिग्री की फोटो कॉपी और बैंक अकाउंट की डिटेल भी देनी होगी अगर आपके बैंक अकाउंट में पैन कार्ड लिंक नहीं है तो आप अलग से पैन कार्ड दे दीजिए।

सरकारी राशन की दुकान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कैसे खोलें

अगर आप सरकारी राशन की दुकान के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां पर दो अलग तरह की प्रक्रियाएं हैं अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के लिए राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको अलग प्रक्रिया का पालन करना होगा और अगर आप शहरी क्षेत्र में राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अलग प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

ध्यान रखिए कि अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो इसका कोई भी ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है वहीं अगर आप शहरी क्षेत्र में राशन डिपो कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं, आइए देख लेते हैं कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

1. सरकारी राशन की दुकान ग्रामीण क्षेत्र में खोलें

हर एक गांव में ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिस की एक छोटी बैठक होती है जिस बैठक में आप अपनी बात रख सकते हैं यहां पर आपको पंछियों के सामने अपना उद्देश्य रखना होगा और बताना होगा कि आप गांव में राशन की दुकान क्यों खोलना चाहते हैं।

राशन की दुकान खोलने के केवल दो ही मुख्य कारण हो सकते हैं या तो ग्राहकों को राशन लेने के लिए कहीं दूर जाना पड़ रहा हो या ऑलरेडी स्थित राशन की दुकान में किसी प्रकार के गमले बाजी हो रही हो जिसे आप सामने ला सकते हैं।

यहां पर अगर पंचायत द्वारा आपकी बात स्वीकार कर ली जाती है तो आपको एक फॉर्म फिल करना होगा जहां पर आपको रिक्वायरमेंट के हिसाब से सारी डिटेल भरनी होगी यहां पर आपको अपना नाम शैक्षणिक योग्यता और बाकी सभी डाक्यूमेंट्स को साथ में अटैच करना होगा।

सरकारी राशन की दुकानों के लिए कई उम्मीदवार भी हो सकती हैं इसलिए सभी उम्मीदवारों की जांच पड़ताल की जाती है जांच पड़ताल करने के लिए गांव के सरपंच से पूछताछ की जाती है और बैठक के सदस्यों द्वारा गुप्त जांच भी की जाती है जिसके बारे में आवेदक को कोई जानकारी नहीं होती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में राशन डिपो के चयन प्रक्रिया में काफी के घपलेबाजी भी देखने को मिलती है, सरकारी जान पहचान के साथ है गांव में सरकारी डिपो लेना काफी आसान प्रक्रिया हो जाती है। अगर आपकी एप्लीकेशन स्वीकार्य होती है तो इसे डिस्टिक मजिस्ट्रेट के पास भेज कर लाइसेंस देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाता है।

काफी प्रक्रियाओं के बाद आपको लाइसेंस मिल जाता है इन प्रक्रियाओं में आपको सलंगन होने की कोई आवश्यकता नहीं है आपको केवल एप्लीकेशन देनी है, अगर वह अप्रूव होती है तो आपको इसके बारे में सूचना दे दी जाएगी एक बार आपको लाइसेंस मिलने के बाद आप आसानी से सरकारी राशन की दुकान खोल पाएंगे।

2. सरकारी राशन की दुकान शहरी क्षेत्र में खोलें

दोस्तों शहरी क्षेत्र में संबंधित विभाग द्वारा अपनी वेबसाइट पर एक अधिसूचना डाली जाती है जहां पर आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे, शहरी क्षेत्रों में राशन डिपो लेने की प्रक्रिया थोड़ी उलझन भरी और मुश्किल होती है और यहां पर चयन प्रक्रिया भी काफी अपारदर्शी है।

अगर आप शहरी क्षेत्र में सरकारी राशन की दुकान खोलना चाहते हैं तो संबंधित वेबसाइट पर नोटिफिकेशन आने के बाद आपको अप्लाई करना होगा अप्लाई करने के लिए पहले वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और फॉर्म फिल करना होगा।

आप वेबसाइट पर ऑनलाइन जो भी फार्म भरेंगे उसको अधिकारियों द्वारा जांचा परखा जाता है फार्म का निरीक्षण जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जाता है उसके बाद जिला मजिस्ट्रेट और अपर मजिस्ट्रेट से एप्लीकेशन पास होती है इसके बाद विकास अधिकारी एप्लीकेशन की जांच पड़ताल करते हैं और राजस्व विकास अधिकारी कंफर्म करता है।

इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद  जिस भी व्यक्ति का चुनाव किया जाता है उसे संपर्क करके जानकारी दे दी जाती है और विभाग में जाकर वह लाइसेंस ले सकता है और लाइसेंस मिल जाने के बाद आसानी से कहीं भी दुकान खोल सकता है।

दुकान खोलने के लिए कम से कम 4000 यूनिट एरिया होना चाहिए, अगर आपके पास यह एरिया नहीं है तो किराए पर ले लीजिए या खरीद लीजिए क्योंकि शहरी क्षेत्र में राशन डिपो खोलने के लिए इतने एरिया की जरूरत होती है।

ये भी पढ़े

सरकारी राशन की दुकान की शिकायत कहां करें

अक्सर देखा गया है राशन की दुकान के डीलर ग्राहकों को निर्धारित मात्रा में राशन नही देते हैं लेकिन आप इनकी शिकायत खाद्य विभाग से कर सकते हैं नीचे देश के लगभग सभी राज्यों के खाद्य विभाग के राशन डीलर के कंप्लेंट नंबर दिए गए हैं

राज्य का नामसरकारी राशन डीलर का कंप्लेंट नंबर
आंध्रप्रदेश1800-425-2977
अरुणाचल प्रदेश0360-224-4290
असम1800-345-3611
बिहार1800-3456-194
छ्त्तीसगढ़1800-233-3663
गोवा1800-233-0022
गुजरात1800-233-5500
हरियाणा1800-180-2087
हिमाचल प्रदेश1800-180-8026
झारखंड1800-345-6598, 1800-212-5512
कर्नाटक1800-425-9339
केरल1800-425-1550
मध्यप्रदेश181
महाराष्ट्र1800-22-4950
मणिपुर1800-345-3821
मेघालय1800-345-3670
मिजोरम1860-222-222-789, 1800-345-3891
नागालैंड1800-345-3704, 1800-345-3705
ओड़िशा1800-345-6724 / 6760
पंजाब1800-3006-1313
राजस्थान1800-180-6127
सिक्किम1800-345-3236
तमिलनाडु1800-425-5901
तेलंगाना1800-4250-0333
त्रिपुरा1800-345-3665
उत्तरप्रदेश1800-180-0150
उत्तराखंड1800-180-2000, 1800-180-4188
पश्चिम बंगाल1800-345-5505
दिल्ली1800-110-841
जम्मू1800-180-7106
कश्मीर1800-180-7011
अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह1800-343-3197
चण्डीगढ़1800-180-2068
दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव1800-233-4004
लक्षद्वीप1800-425-3186
पुदुच्चेरी1800-425-1082

FAQs – सरकारी राशन की दुकान के नियम

सरकारी राशन की दुकान क्या होती है?

सरकारी राशन की दुकानों पर राशन कार्ड धारकों को काफी कम मूल्य में राशन उपलब्ध करवाया जाता है आवश्यक वस्तु अधिनियम के धारा 3 के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को कम मूल्य में सरकार द्वारा राशन दिया जाता है।

सरकारी राशन की दुकान के लिए लाइसेंस चाहिए या नहीं?

धारा के अंतर्गत सरकारी राशन की दुकानों के लिए लाइसेंस भी दिए जाते हैं हालांकि इस लाइसेंस को लेने के लिए आपको पात्रता मानदंड और योग्यता को पूर्ण करना होगा क्योंकि हर कोई लाइसेंस नहीं ले सकता यहां पर लाइसेंस लेने की प्रक्रिया सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत की जाती है।

सरकारी राशन की दुकान पर खाद्य पदार्थों का मूल्य कैसे तय करें?

अगर आप सरकारी राशन की दुकान खोलते हैं तो सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर राशन बेचना होगा सरकार आपके पास जो राशन पहुंचाएगी उसे राशन कार्ड धारकों तक पहुंचाना आप की जिम्मेवारी होगी तथा सभी राशन कार्ड धारकों का हिसाब किताब भी आपको ही रखना होगा।

सरकारी राशन की दुकान के लिए मशीनरी कहाँ मिलेगी?

यहां पर दुकान में मिलने वाली सभी सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है दुकान में कई प्रकार की मशीनें होती है जो सभी सरकारी होती हैं राशन कार्ड की दुकान में आपको जो सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करवाया जाता है वह भी सरकारी होता है जिस पर आप काम करते हैं। यह सभी मशीनरी आपको सरकार द्वारा प्रदान की जाएँगी

सरकारी राशन की दुकान से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह आपके क्षेत्र में मौजूद राशन कार्ड की संख्या पर निर्भर करता है जितने ज्यादा कार्ड होंगे आपको उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा एक एवरेज देखे तो सरकारी राशन की दुकान के डीलर को महीने के 35 हजार रूपये पड़ जाते हैं अगर डीलर के पास यूनिट ज्यादा होती हैं तो वह इससे से भी ज्यादा कमा सकता है

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने देखा है राशन की दुकान कैसे खोले तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने सरकारी डिपो खोलने की पूरी प्रक्रिया आपको बताई है और आपको बताया है कि सरकारी राशन दुकान खोलने के लिए आपको किन मानदंडों से गुजरना होगा।

इसके साथ-साथ मैंने शहर और गांव दोनों क्षेत्रों में राशन डिपो खोलने के प्रोसेस के बारे में भी समझाया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें

Previous articleमोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें Loan Par Mobile Kaise Le
Next articleदुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले Dukan Ke Liye Loan Kaise Len
MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here