SIM का Serial Number कैसे निकाले आसान तरीका

SIM का Serial Number कैसे निकाले आज कल के स्मार्टफोन में माइक्रो सिम यूज़ होने लगी है. ऐसे में अगर आपके पास कोई पुराना SIM है तो आपने उसे कट करके उसका माइक्रो सिम बना लिया होगा लेकिन ऐसा करने पर आपने उस सिम कार्ड पर लिखे Serial Number को भी खो दिया है. आपको बता दे कि किसी भी SIM में लिखा Serial Number काफी महत्वपूर्ण चीज होती है. अगर आपने इस सीरियल नंबर को खो दिया है तो अपने नंबर को किसी अन्य सिम पर पोर्ट कराना मुस्किल है. जी हां जब भी आप किसी एक सिम से किसी अन्य सिम पर अपना नंबर पोर्ट कराते है. तो इसके लिए आपके पास UPC कोड होना आवश्यक है और UPC कोड को जनरेट करने के लिए सिम का सीरियल नंबर चाहिए होता है.

SIM का Serial Number कैसे निकाले आसान तरीका
sim ka serial number kaise nikale

SIM का Serial Number कैसे निकाले

अगर आपने भी अपनी SIM का Serial Number खो दिया है तो आज हम आपको बताने वाले है कि आप अपनी SIM का Serial Number कैसे पता कर सकते हैं. किसी टेलिकॉम कंपनी के अचानक से बंद होने के कारण, अगर आपका सिम बंद होने वाली टेलिकॉम कंपनी का है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है हालाकि आप अन्य टेलिकॉम कंपनी का सिम खरीद सकते हैं लेकिन आपको आपका पुराना नंबर नहीं मिलेगा. अपना पुराना नंबर लेने के लिए आपके पास सबसे सरल तरीका नंबर पोर्ट कराने का बचता है. जिसके जरिये आप अपना पुराना नंबर फिर से नई सिम पर एक्टिवेट कर सकते हैं इस प्रक्रिया में आपके पास SIM का Serial Number भी होना चाहिए तो चलिए जानते हैं किसी भी SIM का Serial Number कैसे पता करे .

जिस भी SIM से आप Serial Number निकालना चाहते हैं उसे आपको अपने स्मार्टफोन पर इन्सर्ट करना है इसके बाद मोबाइल डेटा या WiFi की मदद से SIM Card Info नाम की App डाउनलोड करना है ये एप आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएगी.

इस एप में बारे में जाने तो यह काफी फेमस एप है इसे अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग अपने मोबाइल पर इनस्टॉल कर चुके है वहीं इसकी रेटिंग की बात करे तो इस एप को 4.1 की बढ़िया रेटिंग मिली हुई है.

SIM का Serial Number कैसे निकाले आसान तरीका

इस एप को यूज़ करना काफी आसान है इसे ओपन करने के बाद आपको इसके मेनू पर जाना है और वहां SIM Information पर क्लिक करना है. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको सिम की पूरी डिटेल मिल जाएगी इस डिटेल्स में SIM का Serial Number शामिल रहता है. तो इस तरह आप किसी भी SIM का Serial Number निकाल सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि SIM का Serial Number कैसे निकाले अगर आप सिम को पोर्ट करवाना चाहते हैं तो आपको पता चल गया होगा कि आपके पास Serial Number होना कितना जरुरी है. आप ऊपर बताये एप की सहायता से बड़ी ही आसानी से किसी भी सिम का सीरियल नंबर पता कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here