Snapchat का मालिक कौन है ये किस देश का App है

क्या आप जानते हैं Snapchat का मालिक कौन है ये किस देश और कहां का App है एक तरफ जहाँ मैसेजिंग की दुनिया में WhatsApp बादशाहत कायम किये हुए है वहीं स्नैपचैट अपने अलग अंदाज की फोटोग्राफी और लोकप्रिय फिल्टर्स के लिए पहचाना जाता है। मल्टीमीडिया मैसेजिंग App में Snapchat आज के युवाओं की पहली पसंद है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के ज्यादातर यूजर सेल्फी लेना पसंद करते हैं और अपनी सेल्फी को बेहतर बनाने के लिए तरह तरह के तरीके आजमाते हैं। ऐसे यूजर्स के लिए स्नैपचैट काफी उपयोगी साबित हो रहा है क्योंकि इससे न केवल अपने फोटो में फिल्टर्स लगा सकते हैं बल्कि अलग अलग फिल्टर्स के साथ शोर्ट वीडियो बना सकते हैं।

Snapchat का मालिक कौन है

अगर आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी पता होगा इसमें सबसे ज्यादा योगदान फेसबुक का है क्योंकि आधे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप फेसबुक के अंतर्गत आते हैं। जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम सभी फेसबुक के अधीन है जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। जब व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को लांच किया गया था तब इनके ओनर कोई और थे लेकिन फेसबुक के मालिक ने इन्हें बिलियन डॉलर का ऑफर देकर इन्हें खरीद लिया है हालाकि Snapchat फिलहाल एक स्वतंत्र कंपनी है जिसे तीन दोस्तों ने मिलकर शुरू किया था।

Click Here

Snapchat का मालिक कौन है

मुख्यतौर पर यह एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है और इस Snapchat के मालिक Evan Spiegel, Bobby Murphy, Reggie Brown हैं यह तीनों लोग अमेरिका की Stonford University के छात्र रह चुके हैं इन्होने स्नैपचैट की शुरुआत 16 सितंबर 2011 में की थी और साथ ही ये अपनी डेवलपर कंपनी Snap Inc. से जुड़े हुए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार Snapchat को शुरू करने का आईडिया Reggie Brown का था।

Snapchat का मालिक कौन है

Reggie Brown अपने आईडिया के साथ Evan Spiegel के पास गए क्योंकि बिजनेस करने की अच्छी समझ थी। अपने आइडिया को दुनिया के सामने लाने के लिए इन्हें ऐसे व्यक्ति की तलाश थी जो अच्छी कोडिंग जानता हो। इसके बाद ब्राउन और स्पीगल ने Bobby Murphy को अपने साथ शामिल कर लिया क्योंकि मर्फी coding जानते थे। इस तरह तीनो ने मिलकर ऐप तैयार किया जिसे शुरुआत में Picaboo नाम दिया था।

Picaboo को शुरुआत में iOS के लिए लांच किया गया था हालाकि बाद में तीनों ने इसका नाम बदलकर Snapchat कर दिया और इसे ऑफिसियल रूप से 16 सितंबर 2011 को लांच किया था। इस ऐप को शुरुआत से ही सफलता मिलती चली गयी थी क्योंकि यह उस समय अपने तरह का अनोखा ऐप था आज दुनिया भर में इसके 1 बिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके हैं और अब यह टॉप के मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप्लीकेशन में गिना जाता है।

Snapchat किस देश का App है

चूँकि इस Snapchat के फाउंडर Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown अमेरिकी नागरिक हैं और इन्होने अपनी कंपनी के App की खोज अमेरिका देश में ही की थी। इस तरह Snapchat एक अमेरिकन ऐप है वर्तमान समय में Evan Spiegel इस कंपनी के CEO हैं और इसका मुख्यालय Santa Monica, California, United States (अमेरिका कंट्री) में मौजूद हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Snapchat का मालिक कौन है ये किस देश और कहां का App है आमतौर पर स्नैपचैट का उपयोग Photo एवं Short Videos बनाने में किया जाता है जिन्हें Snaps कहा जाता है। इन Photos एवं Video को इसके Filters, Effects एवं Drawing द्वारा Edit किया जाता है। यह ऐप कितना लोकप्रिय है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर में इसे अब तब 1 बिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है साथ ही इसे 4.3 की काफी अच्छी रेटिंग मिली हुई है।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “Snapchat का मालिक कौन है ये किस देश का App है”

Leave a Comment