सुपरफूड क्या है टॉप 10 सुपरफूड की लिस्ट

क्या आप जानते है कि सुपरफूड क्या है और यह साधारण फूड से किस तरह अलग है. आज के समय लगभग सभी लोग अपनी सेहत को अच्छा बनाना चाहते हैं. इसके लिए लोग तरह तरह की डाइट अपनाते है और अच्छी बॉडी बनाने के लिए जिम का सहारा भी लेते हैं. बहुत से लोग है जो खास डाइट और जिम जाने से अच्छी बॉडी बना चुके हैं जबकि कुछ लोग ऐसे भी है जो अच्छी सेहत के लिए सुपरफूड का भी सहारा लेते हैं. आपको बता दे कि एक अच्छी डाइट भी अपर्याप्त होती है अगर आपको अपनी डाइट में रहने वाली कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आपको अपने खान पान में सुपरफूड शामिल करना चाहिए तो चलिए इसके बारे में जानते है.

सुपरफूड क्या है टॉप 10 सुपरफूड की लिस्ट
superfood kya hai

सुपरफूड क्या है

आज के समय गाँव शहर में रहने वाले लगभग सभी लोग अपनी सेहत के प्रति सतर्क होने लगे हैं. वो पहले का जमाना गया जब लोगो को अपने स्वास्थ्य की इतनी ज्यादा चिंता नहीं होती थी लेकिन जिस तरह से नई नई और खतरनाक बिमारियों ने जन्म लिया है तब से लोगो को अपने सेहत की चिंता भी होने लगी है. स्वास्थ्य रहने के लिए लोग अच्छी डाइट को फॉलो करने लगे हैं. अगर आप अच्छी डाइट ले रहे हैं तो आपको पता होगा कि डाइट में पौष्टिक तत्वों का होना कितना जरुरी है. तो इन्हीं पौष्टिक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों को सुपरफूड कहा जाता है, जो पोषण के साथ फिटनेस भी देते हैं.

आपको बता दे कि सुपरफूड में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए इन्हें सुपरफूड कहा जाता है. अगर आप इन्हें अपनी डाइट में एक निश्चित मात्रा में शामिल करते हैं तो ये सुपर फूड आपकी सेहत को काफी अच्छा बना सकते हैं. हालाकि इन सुपर फूड की ज्यादा मात्रा लेने पर ये नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं इसलिए आपको इनकी एक निश्चित मात्रा में ही लेना चाहिए. यहां हम आपको कुछ सुपरफूड के नाम बताने जा रहे हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि आपकी डाइट में सुपरफूड शामिल हैं या नहीं.

सुपरफूड की लिस्ट

दही

भारत के लगभग हर कोने में आपको दही मिल जायेगा. अगर आप अपनी सेहत को अच्छा बनाना चाहते है तो आपको अपने खाने में दही को शामिल करना चाहिए. दही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है इसे खाने से शरीर में ताकत आती है.

जैतून का तेल

आप अभी तक अपने खाने में सोयाबीन या फिर सरसों का तेल इस्तेमाल करते होंगे. अगर आप जैतून के तेल को इस्तेमाल करते है तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है क्योंकि इसमें कम मात्रा में कोलेस्ट्रोल होता है इसके अलावा इस तेल के सेवन से फैट नहीं बढ़ता है और इससे कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है.

दलिया

अगर आप प्रतिदिन अनाज के दलिया यानी ओट्स का सेवन करते है तो आप दिल की बीमारियों से बच सकते है. इसके अलावा ओट्स के प्रतिदिन सेवन से डायबिटीज होने के चांस कम हो जाते हैं.

सोया पनीर

अगर आप ऐसी डाइट चाहते है जिसमें बिल्कुल भी फैट न हो तो आपको टोफू यानी सोया पनीर जरुर खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे दिल की बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा इसके सेवन से ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.

मछली का तेल

डर्मेटोलॉजिस्‍ट के मुताबिक मछली का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इसके तेल का सेवन शुरू कर दे तो आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी इसके अलावा इसके सेवन से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी घाट जाता है. मछली के तेल में बड़ी मात्रा में विटामिन डी और ओमेगा 3 होता है.

अखरोट/बादाम/पिस्‍ता/काजू

यदि आप अपनी सेहत को अच्छा बनाये रखना चाहते है तो आपको नट्स जैसे अखरोट, बादाम, पिस्‍ता, काजू आदि का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए. इन नट्स में बड़ी मात्रा में ओमेगा 3, हेल्‍दी ऑयल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. इनसे दिल और सुगर की बीमारी के होने के चांस कम हो जाते हैं.

दूध

आमतौर पर दूध हर घर में मिल जायेगा यदि आप दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम का काफी योगदान होता है और दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है.

अंडा

अंडे का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं इसके अलावा अंडे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को कई बीमारी से बचाता है. अगर हफ्ते में कम से कम 3 अंडे का भी सेवन किया जाए तो इससे दिल की बीमारी से बचा जा सकता है.

ब्रोकली

ब्रोकली एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस सब्जी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारी से लड़ने पर मदद करते हैं. इसके सेवन से दिल की बीमारी और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.

एवोकैडो

एवोकैडो एक तरह का फल है यदि आप इसका सेवन करते हैं तो दिल की बीमारी से बच सकते हैं इसमें दिल को सुरक्षित बनाये रखने वाले तत्व होते हैं. इस फल में भरपूर मात्रा में पौटेशियम, विटामिन ई और फाइबर होता है.

इन सबके अलावा अदरक, सौंफ, अलसी, अजवायन, केला, शकरकंद, पपीता, अनार, संतरा, पालक, लहसुन, मशरूम आदि जैसे खाद्य पदार्थ भी सुपरफूड की लिस्ट में आते हैं. इन सुपर फूड में विटामिन, मिनरल्स, एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ ही फ्लेवेनॉइड, फाइटोकेमिकल और एंटीऑसीडेंट जैसे अतिरिक्त पोषण से भरे तत्व होते हैं इसलिए इन्हें सुपरफूड कहा जाता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि सुपरफूड क्या है और हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाले कौन कौन से खाद्य पदार्थो में सुपरफूड हैं. वैसे देखा जाए तो ज्यादातर सुपर फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है जिससे बीमार होने के चांस कम हो जाते हैं. अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको अपने खान पान में सुपर फूड का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे आप किसी भी तरह की बीमारी से बचे रहे.

ये भी पढ़े –

सुपरफूड क्या है टॉप 10 सुपरफूड की लिस्ट
5 (100%) 1 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here