Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड करे

आज के इस पोस्ट में हम आपको Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी हम रेल में सफर करते है तो हमें Train से संबंधित कुछ जानकारी चाहिए होती है। जैसे आपकी ट्रेन स्टेशन से कितने Time में रवाना होगी। और वर्तमान में Train की Location क्या है। इसके अलावा कौनसी ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है और कौनसी ट्रेन को डाइवर्ट करने वाले है। तो इस तरह की जानकारी आप Train Ka Pata lagane Wala Apps से ले सकते हैं। इंटरनेट में ऐसे बहुत से App है जो Train से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराते है। यहां हम आपको टॉप 3 train dekhne wala apps के बारे में बताने जा रहे हैं यह App आपको गूगल प्लेस्टोर में आसानी से मिल जायेंगे।

train ka pata karne wala apps

पहले के समय जब इंटरनेट का इतना ज्यादा प्रचलन नहीं हुआ था तब Train की जानकारी के लिए हमें रेलवे से जानकारी लेनी पड़ती थी। लेकिन अब हमारे पास इंटरनेट आ गया है जिसमे आपको बहुत सी वेबसाइट और Apps मिल जायेंगे जो किसी भी ट्रेन की जानकारी कुछ सेकंड में उपलब्ध करा देते हैं। हालाकि इनमें यह जानना थोड़ा मुस्किल है कि कौनसा App सटीक जानकारी देता है। ऐसे में हम आपको इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे टॉप ऐप्स बता रहे है जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Train का पता करने वाला Apps

जब आप प्लेस्टोर में Train देखने वाला Apps सर्च करेंगे तो रिजल्ट में कई सारे ऐप्स आ जायेंगे। यहां आप कंफ्यूज हो सकते हैं कि इनमे सबसे अच्छा कौनसा है। इसी समस्या को देखते हुए हम आप टॉप 3 ऐप्स बताने जा रहे हैं। जिनको यूजर्स के द्वारा काफी अच्छी रेटिंग दी हुई है मतलब इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

1. Where is My Train – Indian Railway Train Status

train ka pata karne wala apps

यह इस लिस्ट का टॉप App Where is My Train है। जिसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर में 4.6 की शानदार रेटिंग मिली हुई है। इसके साथ अब तक इसे 5 करोड़ बार इंस्टाल किया जा चुका है। Train की जानकारी देने के मामले में यह काफी लोकप्रिय एप है। इस App को भारत के करोड़ों लोग यूज कर रहे हैं।

इस एप में कई ऐसे फीचर है जो इसे सबसे अलग बनाते है जैसे यह Train का लाइव स्टेटस दिखाता है। अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है तब भी यह एप ट्रेन का टाइम टेबल शो करता है। इसमें आप सीट की उपलब्धता और PNR Status भी देख सकते हैं। जब आप इस एप को यूज करेंगे तो आपको बाकि फीचर के बारे में भी पता चल जायेगा।

2. My Train – Live Status, IRCTC PNR Status & enquiry

train ka pata karne wala apps

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर My Train एप है जिसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दे कि यह railyatri.in वेबसाइट के द्वारा उपलब्ध कराया गया है। जिसे गूगल प्लेस्टोर में काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। प्लेस्टोर में इसे 4.4 की रेटिंग मिली हुई है जिसे काफी अच्छी रेटिंग माना जाता है। इसके अलावा अब तक इसे 1 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाल कर चुके हैं।

वहीं इसके मुख्य फीचर की बात करे तो इसमें आपको लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस, ट्रेन मौजूदा समय में कहाँ है और कितनी लेट है, PNR स्टेटस आदि देखने को मिलेंगे। इस एप से आप इंडियन रेलवे का टाइम टेबल डाउनलोड करके इसे ऑफलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप से आप खाना ऑर्डर भी कर सकते हैं।

3. NTES

train ka pata karne wala apps

इस लिस्ट का आखिरी App NTES है जिसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। यह भारतीय रेलवे के द्वारा जारी किया गया अधिकारिक App है। प्लेस्टोर में इसे 4.3 की काफी अच्छी रेटिंग मिली हुई है। वहीं इसके डाउनलोड की बात करे तो अब तक इसे 1 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाल कर चुके हैं।

इस एप से भी आप Train की Live Location देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें कैंसिल और डाइवर्ट ट्रेन की स्थिति भी देखी जा सकती है। ट्रेन के नाम या नंबर से Train की स्थिति जान सकते हैं। जैसे कौनसी ट्रेन किस स्टेशन से कितने बजे छूटेगी आदि।

तो अब आप जान गए होंगे कि Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड कैसे करे यहां आपको ट्रेन की जानकारी देने वाले टॉप 3 ऐप्स के बारे में बताया गया है। आप चाहे तो इन तीनों को ट्राय करके देख सकते हैं इसके बाद जो भी आपको ज्यादा सुविधाजनक लगे उसे अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं। अगर आप Train का सफ़र करने जा रहे हैं तो आपको इन Apps को इस्तेमाल करके जरुर देखना चाहिए। इन ऐप्स से आप अपने ट्रेन के सफ़र को और भी अच्छा बना सकते हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here