Android Root क्या है फायदे और नुकसान जानिए

Android Root क्या है आज भी बहुत से मोबाइल यूज़ करने वाले यूजर्स को पता नहीं होता है कि Android Root क्या होता है यदि आप अपना Mobile root करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है. हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल सिर्फ 5 मिनिट में Root कर सकते है और ये भी बताएँगे मोबाइल Root करने से मोबाइल को क्या फायदे होते है और इसके साथ इससे होने वाले नुकसान भी बताएँगे.

Android Root क्या है
android root kya hai

Android Root क्या है

जब हम नया मोबाइल खरीदते है तो उसमे कुछ लिमिट होती है जिसके बाहर हम कुछ नहीं कर सकते है. जैसे आप अपने मोबाइल को कस्टम अपडेट नहीं कर सकते है. और मोबाइल में पहले से इनस्टॉल Apps को भी नहीं हटा सकते है. लेकिन जब आप अपने  मोबाइल को रूट कर लेते है तो उसमे एक पॉवर सी आ जाती है. जिससे आप अपने मोबाइल में कई बदलाव कर सकते है जैसे मोबाइल की id बदल सकते है. पहले से इंस्टाल एप्स को हटा सकते है या फिर अपने मोबाइल मार्शमैलो ने नागट में अपडेट कर सकते हैं. एक रूट मोबाइल वह बहुत से ऐसे काम कर सकते है जो अनरूट मोबाइल में नहीं किये जा सकते हैं.

Android Root करने के फायदे 

बैसे तो मोबाइल रूट करने के कई फायदे है लेकिन हम आपको इसके मुख्य फायदे बता रहे है

  • जब आप नया मोबाइल खरीदते है तो उसमे पहले से इनस्टॉल apps आ जाते है जो हमारे किसी काम के नहीं होते है तो आप मोबाइल रूट करके उन apps को हटा सकते है.
  • अगर आपका मोबाइल Kitkat वर्शन में है तो आप उसे lollipop या मार्शमैलो में अपडेट कर सकते है.
  • प्लेस्टोर में बहुत सी Apps है जो सिर्फ Rooted मोबाइल में ही काम करती है जैसे स्क्रीन रिकॉर्डर, WIFI, ID Changer मोबाइल रूट करने के बाद आप इन Apps को आसानी से चला सकते है.

Mobile Root कैसे करे

मोबाइल रूट आप बिना किसी कंप्यूटर की मदद से कर सकते है. इसके लिए आपको kingroot app इनस्टॉल करना है. ये app मोबाइल रूट करने में सबसे ज्यादा पोपुलर है इससे आप बहुत आसानी से मोबाइल रूट कर सकते है तो सबसे पहले आपको वेबसाइट kingroot.net में जाना है और इससे kingroot app का लेटेस्ट वर्शन डाउनलोड करना है.android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaanअगर आपने पहले कभी इन्टरनेट से एप इनस्टॉल नहीं किया है तो इसे इनस्टॉल करने के लिए आपको मोबाइल में कुछ सेटिंग करना पड़ेगा है. मोबाइल की सेटिंग में जाकर Security पर क्लिक करना है इसके बाद Unknown Sources पर Right क्लिक करना है. इस सेटिंग के बाद आप Kingroot App को आसानी से इनस्टॉल कर सकते है.

इस App को इनस्टॉल करने ने बाद इसे ओपन करना है जैसे नीचे इमेज में दिखाया गया है तो मोबाइल रूट करने के लिए Get now पर क्लिक करना है.
android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaanGet now पर क्लिक करते ही मोबाइल रूट होना शुरू हो जायेगा. लेकिन 97% पर रुक जायेगा यहाँ आपको Continue पर क्लिक करना है जिससे एप का Purify System डाउनलोड होने लग जाता है.android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaan

डाउनलोड कम्पलीट होने के बाद कुछ सेकेंड बाद आपका मोबाइल रूट हो जायेगा और नीचे दी गयी इमेज की तरह देखेगा.

android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaan

Mobile Root को कैसे चेक करे 

अगर हमारा मोबाइल रूट हो गया है तो हम दूसरी apps से भी इसकी जांच कर सकते है. तो इसके लिए playstore से Root Checker app इनस्टॉल करना है. इसके नाम से ही जाहिर कि ये एप रूट चेक करने में उपयोग की जाती है.

इस App को ओपन करने के बाद वेरीफाई रूट पर क्लिक करना है. अगर आपका मोबाइल रूट हो गया है तो ये ग्रीन कलर में रूट एक्सेस बताएगा. अगर रूट नहीं हुआ तो रेड कलर में रूट नोट एक्सेस बताएगा.

android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaan-87

Mobile Unroot  कैसे करे 

जैसे आपने अपने मोबाइल को आसानी से रूट किया है उसी तरह आप इसे आसानी से Unroot भी कर सकते है. अगर आपने किसी काम के लिए मोबाइल रूट किया है तो आप उस काम को पूरा हो जाने के बाद अपने मोबाइल को Unroot कर दे क्योंकि मोबाइल को ज्यादा समय तक रूट करने से मोबाइल में प्रॉब्लम आ सकती है. तो Kingroot की सेटिंग में जाकर आप अपने मोबाइल को Unroot कर सकते है जैसे नीचे इमेज में दिखाया गया है.

android-mobile-ko-root-kaise-kare-root-ke-fayde-aur-nuksaan

Mobile root करने के नुकसान 

इसके फायदे के साथ आपको ये भी पता चल गया होगा कि Android Root क्या है लेकिन अब आपको इससे होने वाले नुकसान भी जान लेना चाहिए. ज्यादातर नुकसान मोबाइल को ज्यादा समय तक रूट करने से होते है यदि आप रूट से रिलेटेड काम हो जाने के बाद अपने मोबाइल को Unroot कर देते है. अपने मोबाइल को किसी भी नुकसान से बचा सकते है. ऐसा नहीं है कि सभी मोबाइल में नुकसान होते है लगभग 100 में से 10 मोबाइल में नुकसान होते वो भी मोबाइल को ज्यादा समय तक रूट करने होते है. तो मोबाइल से क्या क्या नुकसान हो सकते है –

  • अगर आपका मोबाइल वारंटी पीरियड में है तो आपके मोबाइल की वारंटी ख़त्म हो सकती है.
  • जब कम्पनी आपको मोबाइल देती है तो उसमे कई सिक्यूरिटी फीचर होते है जो मोबाइल रूट करने से ख़त्म हो सकते है.
  • Rooted मोबाइल को हैक करने में हैकर को आसानी हो जाती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Android Root क्या है या Android Root क्या होता है. मोबाइल को रूट करने के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी है जिन्हें हमने आपको बता दिया है. अगर आपको मोबाइल Root करने की ज्यादा जरुरत नहीं है तो Mobile Root बिलकुल भी न करे क्योंकि इससे आपके मोबाइल की वारंटी ख़त्म हो जाती है इससे मोबाइल खराब भी हो सकता है.

Android Root क्या है फायदे और नुकसान जानिए
Rate this post

6 COMMENTS

    • शुभम आपके मोबाइल का इन्टरनेट चालू होना चाहिए और दोबारा कोशिश करो, मोबाइल रूट हो जायेगा

  1. Model name – Lava iris X8
    Version – 4.2.2 kitkat
    Ko kaise root kare maine bhot try kiya sabhi app use kr liye plz batao iss device ko root kaise karu

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here