Android Mobile से Virus कैसे हटाये आसान तरीका

Android mobile से virus कैसे हटाये अगर आपको लगता है कि आपके android mobile में virus आ गए हैं और आप इन्हें हटाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि android mobile से virus कैसे निकाले एंड्राइड दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. ऐसे में हैकर भी एंड्राइड यूजर को टारगेट करके virus बनाते हैं. अगर हैकर अपने काम में कामयाब हो जाते है तो वह आपके स्मार्टफोन को हैक करके आपकी पर्सनल जानकारी से लेकर फोन का लगभग पूरा डेटा चुरा लेते हैं. इसलिए आपको ब्राउज़िंग करते समय थोड़ा सतर्क रहना चाहिए क्योंकि ज्यादातर वायरस इन्टरनेट ब्राउज़िंग के दौरान ही फोन में आते है.

Android mobile में virus का कैसे पता करे

यदि आपका फोन पहले की तुलना में ज्यादा स्लो हो गया है तो इसकी वजह से वायरस हो सकता है. वायरस आ जाने से फोन हैंग होने लगता है और फोन के एप को ओपन होने में ज्यादा समय लगता है. इन सब के अलावा फोन में वायरस होने से अनचाहे पॉपअप विज्ञापन आने लगते है. जिनका आपके साथ कोई सम्बन्ध नहीं होता है.

आपको बता दे कि ज्यादातर वायरस इन्टरनेट से ब्राउज़िंग या डाउनलोडिंग करते समय आते है. जैसे अगर आप किसी वेबसाइट से गाना या वीडियो डाउनलोड कर रहे हैं तो कभी कभी इनके साथ बैकग्राउंड में virus भी डाउनलोड हो जाते हैं जिनका आपको पता भी नहीं होता है. ऐसे में आपको इन्टरनेट से ब्राउज़िंग या डाउनलोडिंग करते समय थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. एप्स को हमेशा प्लेस्टोर से डाउनलोड करना चाहिए यदि आप किसी गाने या वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं इसके लिए हमेशा ट्रस्टेड वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए.

एप की सहायता से android mobile से virus कैसे हटाये

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से एक एप इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम Security Master – Antivirus, VPN, AppLock, Booster है. इसे CM Security के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो प्लेस्टोर में कई एप है जो मोबाइल से virus हटाने का काम करते हैं लेकिन उन सभी में Security Master सबसे अच्छा है क्योंकि इसे यूज़ करना काफी आसान है.

Android Mobile से Virus कैसे हटाये

इस एप के बारे में बात करे तो इसे अब तक 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है इसे यूज़ करने वाले लोगो की तरफ से इसे 4.7 की शानदार रेटिंग मिली हुई है. जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो ऊपर दी गयी इमेज की तरह इसका होमपेज दिखाई देगा. इसमें आपको कई अलग अलग फीचर मिलते हैं जो कुछ इस तरह है.

1. जंक फाइल

जब इस एप के क्लीन जंक फाइल पर क्लिक करेंगे तो यह आपके फोन में मौजूद सभी जंक फाइल को डिलीट कर देगा. जंक फाइल वह फाइल होती है जिनका प्रयोग कभी कभार ही होता है. ऐसे में यह फाइल जंक का रूप ले लेती है.

2. एंटीवायरस स्कैन

अगर आपके फोन में वायरस हैं तो यह फीचर आपके बहुत काम आने वाला है जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपके फोन में मौजूद सभी वायरस को स्कैन करके आपके सामने ला देगा इसके बाद आप वायरस को डिलीट कर सकते हैं.

3. CPU कूलर

अगर आपका मोबाइल कुछ देर में गर्म हो जाता है तो इस एप के CPU कूलर की मदद से अपने फोन को नार्मल ठंडा कर सकते हैं.

4. फोन बूस्ट

अगर आपका मोबाइल हैंग होता है या फिर फोन की स्पीड स्लो है तो आप इस फोन बूस्ट पर क्लिक करके अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

5. एप लॉक

इस एप से आप वायरस और जंक फाइल हटाने के अलावा मोबाइल में मौजूद किसी भी एप पर लॉक लगा सकते हैं. एप में लॉक लगाने के लिए आपको किसी दूसरे एप की जरुरत नहीं पड़ेगी यह काम आप इस एप की सहायता से कर सकते हैं. इस एप में और भी फीचर हैं जिन्हें आप इस एप को इनस्टॉल करने के बाद जान सकते हैं.

फोन रिसेट करके android mobile से virus कैसे हटाये

फोन से हम फैक्ट्री डाटा रिसेट करके भी वायरस हटा सकते हैं हालाकि इससे फोन में मौजूद सारा डेटा डिलीट हो जाता है लेकिन अगर आप अपने डेटा का बैकअप बना लेते है तो इससे कोई परेशानी नहीं होगी. इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होगा यहां बैकअप और रिसेट का ऑप्शन मिलेगा. बैकअप पर क्लिक करके आपको पहले अपने मोबाइल का डाटा का बैकअप बना लेना है.

Android Mobile से Virus कैसे हटाये

इसके बाद फैक्ट्री डाटा रिसेट पर क्लिक करना है. यहां एक और बटन रिसेट फोन का दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं. इसे रिसेट होने में कुछ मिनिट का समय लग सकता है लेकिन इससे आपका मोबाइल नया जैसा हो जायेगा और फोन में जितने भी virus मौजूद थे वह सभी डिलीट हो जायेंगे.

तो ऊपर बताये गए दो प्रमुख तरीकों से आप जान गए होंगे कि android mobile से virus कैसे हटाये यहां हमने आपके साथ 2 तरीके साझा किये हैं जिनमे से आप किसी भी एक को अपना कर देख सकते हैं पहले तरीका काफी सिंपल है अगर बिना डाटा खोये हुए वायरस हटाना चाहते हैं तो आपको पहला तरीका अपनाना चाहिए. इस एप की मदद से आप बड़ी आसानी से वायरस हटा सकते हैं. यदि आपके फोन में काफी ज्यादा वायरस आ गए हैं तो आपको एक बार अपने फोन को डाटा फैक्ट्री रिसेट कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here