Apple iPhone की खासियत क्या है यहां जाने

क्या आप जानते हैं Apple iPhone की खासियत क्या है और यह मार्केट में उपलब्ध दूसरे मोबाइल से किस तरह अलग है अगर आप इस बारे में नहीं जानते है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप देश दुनिया की थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपको पता ही होगा कि मोबाइल और लैपटॉप बनाने वाली अमेरिकन कंपनी एप्पल दुनिया की बहुत बड़ी कंपनियों में गिनी जाती है. आपको बता दे कि एप्पल कंपनी की स्थापना Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne के द्वारा 1 अप्रेल 1976 को की गयी थी. इस तरह कंपनी को लगभग 42 साल हो गए हैं और 42 साल के इस सफर में कंपनी ने बहुत बड़ी उपलब्धियां हासिल की हुई है.

Apple iPhone की खासियत क्या है

एप्पल कंपनी अपने महंगे और खास फीचर वाले इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है. इस कंपनी का पहला iphone 19 जून 2007 को लांच किया गया था. हालाकि यह एक नार्मल स्मार्टफोन था लेकिन जैसे जैसे कंपनी नए स्मार्टफोन लांच करती गयी उन सभी में नए नए फीचर जोड़े गए और आज का लेटेस्ट iphone दूसरे स्मार्टफोन यानी एंड्राइड की तुलना में काफी एडवांस है. भले ही iphone एंड्राइड मोबाइल की तुलना में काफी मंहगा होता है लेकिन इसके फीचर और प्रीमियम लुक लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यही वजह है कि आईफोन काफी मंहगा होते हुए भी काफी लोगो की पहली पसंद बना हुआ है.

Apple iPhone की खासियत क्या है

यहां हम आपको Apple के iPhone Mobile की खासियत बताने जा रहे हैं जो इसे बाकि के स्मार्टफोन से अलग बनाता है. अगर आप भी इस स्मार्टफोन को लेने की सोच रहे हैं तो आपको इसके फीचर या इसकी खास बातों को जान लेना चाहिए जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े तो चलिए जानते हैं.

1. अक्सर मोबाइल या स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या होती है लेकिन आपको बता दे कि आज के लेटेस्ट iphone में हैंग होने की समस्या न के बराबर है.

2. इस स्मार्टफोन में सबसे आधुनिक CPU और GPU का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से इसकी परफॉरमेंस और ऑप्टिमाइजेशन काफी गुना बढ़ जाती है.

3. एप्पल ने इस फोन को यूजर फ्रेंडली बनाया है मतलब इसको यूज़ करना काफी आसान है.

4. ये स्मार्टफोन एंड्राइड मोबाइल फोन की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होते हैं मतलब इनमें आपके पर्सनल डेटा लीक होने की बहुत कम संभावना होती है.

5. इनमे आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिस वजह से इनकी बैटरी लाइफ काफी लम्बी होती है.

6. iphone की कैमरा क्वालिटी DSLR कैमरों को भी मात दे देती हैं इस वजह बहुत से लोग कैमरा की वजह से इस स्मार्टफोन को खरीदते हैं.

7. इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही सिंपल और बढ़िया होता है. ऐसे में जो भी न्यू यूजर होते हैं उनको इसे चलाने में समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

8. इस स्मार्टफोन में CPU और GPU अच्छे होने की वजह से इसमें एप्स और गेम्स स्मूथली चलते हैं.

9. अगर आपके पास iphone है तो इसके महंगे और बड़े ब्रांड होने की वजह से आपको एक अलग अनुभव मिलता है.

10. इस स्मार्टफोन की साउंड क्वालिटी एंड्राइड मोबाइल फोन की तुलना में काफी अच्छी होती है.

11. इसके एप स्टोर में आपको एप और गेम को खरीदना होता है क्योंकि इसमें आपको बहुत कम फ्री एप मिलते हैं.

12. वैसे तो iphone के खराब होने के चांस बहुत कम होते हैं लेकिन अगर यह खराब हो जाता है तो इसके पार्ट आसानी से नहीं मिलते और यदि मिल भी जाती है तो वह काफी महंगे होते हैं.

13. एंड्राइड स्मार्टफोन में आप SD कार्ड की मदद से स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं लेकिन iphone में अलग से स्टोरेज बढ़ाने का ऑप्शन नहीं मिलता आपको इंटरनल मेमोरी से ही काम चलाना पड़ता है.

14. एंड्राइड मोबाइल को आप आसानी से root कर सकते हैं लेकिन iphone को root करना इतना आसान नहीं होता है.

15. यह काफी मंहगा स्मार्टफोन होता है इस वजह से इसके चोरी होने का खतरा भी बना रहता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Apple iPhone की खासियत क्या है यहां हमने आपको इस के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताया है जिससे आपको इसे समझने में आसानी हो गयी होगी. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी से अवगत हो जाए.

ये भी पढ़े –

Apple iPhone की खासियत क्या है यहां जाने
5 (100%) 1 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here