Ball Tampering क्या है ये क्रिकेट में अपराध क्यों है

Ball Tampering क्या है और इसे क्रिकेट की दुनिया में अपराध क्यों माना जाता है आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं क्रिकेट में बहुत सारे नियम है अगर कोई खिलाड़ी इन नियमों के खिलाफ जाकर क्रिकेट खेलता है तो उसपर जुर्माना और प्रतिबन्ध लगा कर उसे सजा दी जाती है ताकि आगे से कोई भी खिलाड़ी ऐसी गलती न कर पाए. हालही के कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट में तूफान सा आ गया है ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य क्रिकेटर डेविड वार्नर स्टीव स्मिथ और बेन क्राफ्ट पर बॉल टेंपरिंग का दोषी पाते हुए तीनों पर अंतर्राष्ट्रीय और घरेलु क्रिकेट खेलने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. तो आखिर ये Ball Tampering क्या होता है और खिलाड़ी इसे क्यों करते हैं चलिए जानते हैं.

Ball Tampering क्या है और इसे क्रिकेट की दुनिया में अपराध क्यों माना जाता है
ball tampering kya hai

Ball Tampering क्या है

Ball Tampering जानने से पहले ये जानना जरुरी है कि Swing क्या है जिसकी बजह से बॉल टेंपरिंग की जाती है क्रिकेट में दो तरह की स्विंग होती है आउट स्विंग और इन स्विंग. अगर गेंदबाज के द्वारा फेंकी गयी गेंद बाहर की बजाय अन्दर की तरफ आने लगे तो उसे रिवर्स स्विंग कहते हैं और इसी के लिए गेंद तैयार की जाती है.

Ball Tampering में गेंद की एक साइड को चमकदार किया जाता है और दूसरी साइड को रफ किया जाता है गेंद को रफ करने के लिए अलग अलग तरीके होते हैं जैसे गेंद अपने आप भी रफ होती है गेंद जब ग्राउंड पर रगड़ खाती है तो इससे रफ हो जाती है अगर गेंद अपने आप रफ होती है तो इससे कोई दिक्कत नहीं होती है लेकिन इसे खिलाड़ियों द्वारा रफ किया जाए तो इसे अपराध माना जाता है.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बॉल को रफ करने के लिए कोल्डड्रिंक के ढक्कन को गेंद पर रगड़ते थे हालाकि ये काफी पहले होता था लेकिन नए जमाने बॉल टेंपरिंग को करने के नए तरीके इस्तेमाल किये जाते हैं जैसे ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर बेन क्राफ्ट ने Ball Tampering करने के लिए उन्होंने एक रफ कपड़े को पहले पिच पर रगड़ा और बाद में उस कपड़े को उन्होंने बॉल की एक साइड को रफ करने की कोशिश की थी इससे होता ये है कि बॉल फेंकते समय जो बॉल की रफ साइड होती है स्टंप्स के ऑफ साइड की तरफ होगी और जो बॉल का चमकीला हिस्सा होगा वह स्टंप्स के लेग साइड होगा अब अगर सही रफ़्तार के साथ गेंद फेंकी जाती है तो वह आउट स्विंग की जगह इन स्विंग होगी यंही रिवर्स स्विंग होती है और इसी के लिए Ball Tampering की जाती है.

अब आप जान गए होंगे कि Ball Tampering क्या है और इसे क्यों किया जाता है आपको बता दे कि बॉल टेंपरिंग क्रिकेट नियमों के खिलाफ और ये कितना बड़ा अपराध है आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि इसके कारण खिलाड़ी पर एक साल या इससे ज्यादा का भी प्रतिबन्ध लग सकता है. तो खिलाडियों की भी यहीं जिम्मेदारी बनती है कि वह क्रिकेट को उसके नियमों के साथ ही खेलना चाहिए.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here