भारत के सबसे अच्छे कॉलेज टॉप 10 लिस्ट 2022

आज के इस आर्टिकल में हम भारत के सबसे अच्छे कॉलेज टॉप 10 लिस्ट 2022 के बारे में जानेंगे। जब बच्चे हाई स्कूल की परीक्षा पास कर लेते हैं तब वे आगे की पढ़ाई के लिए एक अच्छे कॉलेज की तलाश में लग जाते हैं, हर माता पिता का यही सपना होता है कि उनके बच्चे को एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त मिल सके और बाद में आगे चलकर उनका बेटा या बेटी नाम रोशन करे।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

इसके साथ साथ हम और भी बहुत कुछ जानेंगे जैसे कि भारत के सबसे बेहतरीन साइंस कॉलेज कौन से हैं भारत के सबसे बेहतरीन आर्ट्स कॉलेज कौन से हैं भारत के सबसे बेहतरीन कॉमर्स कॉलेज कौन से हैं इसलिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा और इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगेगी।

12वीं का exam देने के साथ ही सभी पेरेंट्स और उनके बच्चों के मन में एक बड़ा प्रश्न उत्पन्न हो जाता है कि अब हमें क्या करना चाहिए कौन सा कॉलेज चुनना चाहिए वे इसके बारे में बहुत सोचते हैं कि simple graduation में admission लें इंजीनियरिंग करें या मेडिकल करें या कोई अन्य प्रोफेशनल कोर्स करें जैसे कि BCA, BBA आदि।

अगर छात्रों ने कॉलेज चुन भी लिया तो उनके सामने एक बड़ी चुनौती पढ़ाई के लिए कौन से कॉलेज का चयन करें खड़ी हो जाती है और आमतौर पर यह देखने को मिलता है कि जानकारी के अभाव में या जल्दबाजी के चक्कर में छात्र गलत कॉलेज का चयन करके फंस जाते हैं और बाद में उनका ना ही पढ़ाई में मन लगता है और ना ही कॉलेज जाने का मन करता है।

जब तक छात्रों को यह बात समझ में आती है तब तक उनके पैसे और बहुत समय बर्बाद हो चुका होता है, इसलिए कोर्स के साथ कॉलेज का चयन भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। भारत का प्रत्येक छात्र यही चाहता है कि उनका एडमिशन भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में होना चाहिए लेकिन यह तभी हो पाएगा जब आपके High School के examinations में अच्छे marks आएंगे, इसके अलावा आपको कई colleges में Entrance Test भी देना पड़ सकता है।

हमारे हमारे देश में ऐसे बहुत से अच्छे अच्छे कॉलेज हैं,जहां विदेशों से भी students पढ़ाई करने के लिए आते हैं। भारत में अलग अलग विषयों पर पढ़ाई करने के लिए अलग अलग कॉलेज बनाए गए हैं इन कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने के बाद हम किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए योग्य बन जाते हैं। आइए अब भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में विस्तार से जान लेते हैं

Click Here

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

भारत में आपको ऐसे बहुत से कॉलेज देखने को मिल जाएंगे जो अपने Placements और शिक्षा की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर हैं देश के बहुत से छात्र इन कॉलेज में एडमिशन लेने का सपना देखते हैं और आपको बता दें कि इन कॉलेजों में एडमिशन लेना आसान नहीं होता है ऐसे बहुत से लोग है जो इन्हीं कॉलेजों की बदौलत बड़े बड़े पदों पर बैठे हुए है।

आपको बता दें कि आज हम आपको भारत के जिन 10 सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं उनकी ranking कॉलेज के performance पर आधारित है हमने आपको नीचे जिन 10 कॉलेज के बारे में बताया है वह भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन पाठ्यक्रम और शिक्षा के चलते बहुत लोकप्रिय है। भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की सूची इस प्रकार है –

क्रमांक कॉलेज का नाम शहर राज्य
1. मिरांडा हाउस दिल्ली दिल्ली
2. लोयोला कॉलेज चेन्नई तमिलनाडु
3. सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली दिल्ली
4. हिंदू कॉलेज दिल्ली दिल्ली
5. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली दिल्ली
6. सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता पश्चिम बंगाल
7. रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर हावड़ा पश्चिम बंगाल
8. प्रेसिडेंट विश्वविद्यालय चेन्नई तमिल नाडु
9. काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी उत्तर प्रदेश
10. लेडी श्रीराम कॉलेज (एलएसआर) दिल्ली दिल्ली

1. मिरांडा हाउस, दिल्ली

मिरांडा हाउस विश्वविद्यालय को भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माना जाता है, इस कॉलेज की स्थापना सन 1948 में हुई थी और यह कॉलेज तब से लेकर आज तक छात्रों को अपनी सबसे बेहतरीन और शानदार शिक्षा देते करते आ रहा है।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

NIRF अर्थात National Institute Ranking Framework ने मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत का सबसे बेहतरीन कॉलेज माना है। यह कॉलेज अपने बेहतरीन अध्यापकों के लिए बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और इस कॉलेज के सिस्टम और अध्यापकों की मेहनत के चलते ही, आज मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माना जाता है।

इस कॉलेज में भारत के 2500 से भी अधिक छात्रों को विज्ञान और कला से जोड़ी बेहतरीन शिक्षा दी जाती है और इस कॉलेज से निकलने वाले लगभग सभी छात्र देश और विदेश में बहुत ही अच्छे पदों पर काम करते हैं।

2. लोयोला कॉलेज, चेन्नई

लोयोला कॉलेज को भी भारत का सबसे बेहतरीन कॉलेज माना जाता है, इस कॉलेज की स्थापना सन 1925 में की गई थी, यह कॉलेज समय के साथ-साथ काफी प्रसिद्ध होता चला गया, इसमें आज बहुत से छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं इस कॉलेज में मुख्य तौर पर इकोनॉमिक्स और कॉमर्स से संबंधित विषयों पर शिक्षा प्रदान की जाती है।

3. सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली

सेंट स्टीफेंस कॉलेज सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है, इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1 फरवरी 1881 को की गई थी, इस विश्वविद्यालय में छात्रों को आर्ट्स और साइंस से संबंधित विषयों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है, इस कॉलेज में बहुत से विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं और अच्छी पढ़ाई करके सफलता के मार्ग पर चल पड़ते हैं।

4. हिंदू कॉलेज, दिल्ली

इस विश्वविद्यालय की स्थापना कृष्ण जी के द्वारा सन 1899 में की गई थी, यह विश्वविद्यालय भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, इस विश्वविद्यालय को भारत का दूसरा सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता है, इस विश्वविद्यालय में भी हर साल बहुत से छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है, ऐसा माना जाता है कि इस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करके छात्रों को निश्चित तौर पर सफलता मिल जाती है।

5. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली

इस कॉलेज की स्थापना लाला श्री राम के द्वारा सन 1926 में की गई थी, यह कॉलेज मुख्य रूप से कॉमर्स के छात्रों के लिए ही बनाया गया है।

कॉमर्स से संबंधित शिक्षा लेने के लिए श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय माना जाता है, जिन छात्रों ने अपनी 12वीं की शिक्षा कॉमर्स के विषय से पूरी की है और आगे की पढ़ाई कॉमर्स के विषय से ही करना चाहते हैं, तो उन छात्रों के लिए यह विश्वविद्यालय एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

6. सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता

सेंट जेवियर्स कॉलेज की स्थापना सेंट फ्रांसिस जेवियर के द्वारा सन 1860 में की गई थी, यह कोलकाता का बहुत ही प्रसिद्ध कॉलेज है, इस कॉलेज का नाम सेंट फ्रांसिस जेवियर के नाम पर रखा गया है, वह एक जेसुइट संत थे, जिन्होंने 16वीं शताब्दी में भारत का दौरा किया था, सेंट जेवियर्स कॉलेज भारत का दूसरा सबसे पुराना कॉलेज है।

वर्तमान समय में यह कॉलेज कोलकाता विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ है, अभी इस कॉलेज में 8000 से भी अधिक छात्र नामांकित है।

7. रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर, हावड़ा

रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर की स्थापना रामकृष्ण द्वारा सन 1941 में की गई थी, यह कॉलेज भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में से एक है, इस विश्वविद्यालय में छात्रों को बहुत से विषयों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है, जैसे कि फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी।

8. प्रेसिडेंट विश्वविद्यालय, चेन्नई

इस विश्वविद्यालय की स्थापना थिरू कपूर द्वारा सन 1840 में की गई थी, इस विश्वविद्यालय में छात्रों को मद्रास यूनिवर्सिटी के द्वारा बनाए गए पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा प्रदान की जाती है, यह विश्वविद्यालय भी भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में आता है और इस विश्वविद्यालय में आपको स्पोर्ट्स, लाइब्रेरी और कैंटीन की सुविधा देखने को मिलती है।

9. काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

काशी हिंदू विश्वविद्यालय भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में से एक है, इस विश्वविद्यालय की स्थापना मदन मोहन मालवीय के द्वारा सन 1916 में हुई थी, इस विश्वविद्यालय को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू/BHU) के नाम से भी जाना जाता है।

इस विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में 30000 से भी अधिक छात्रों को बेहतरीन शिक्षा प्रदान की जाती है और इस कॉलेज से निकलने के बाद लगभग सभी छात्र ऊंचे पदों पर काम करते हैं।

10. लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली

लेडी श्रीराम कॉलेज की भी सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में गिनती की जाती है, इस कॉलेज की स्थापना सर श्री राम ने 1956 में अपनी पत्नी फूलन देवी (लेडी श्रीराम) की याद में की थी, यह विश्वविद्यालय बहुत ही विशाल है, जो कि लगभग 15 एकड़ में फैला हुआ है, वर्तमान समय में इस विश्वविद्यालय में 2000 से भी अधिक छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है।

इस विश्वविद्यालय में छात्रों को 15 से भी अधिक course पढ़ने को मिलते हैं, इसमें 200 से भी अधिक मेंबर काम करते हैं।

भारत के सबसे अच्छे साइंस कॉलेज कौन से हैं

अगर आपने अपनी हाईस्कूल की परीक्षा science stream से की है, तो हम आपको भारत के सबसे अच्छे साइंस कॉलेज की सूची बताएंगे, जिससे आपको अपने लिए एक अच्छा science college ढूंढने में आसानी होगी साइंस कैटेगरी के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेज कुछ इस प्रकार हैं।

कॉलेज का नाम  शहर का नाम 
लेडी इरविन कॉलेज दिल्ली
पीएसजी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस कोयंबटूर
रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर हावड़ा
लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन दिल्ली
प्रेसीडेंसी कॉलेज चेन्नई
वूमेंस क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई
स्टेला मारिस कॉलेज चेन्नई
डिपार्टमेंट ऑफ साइंस, क्राइस्ट बेंगलुरु
हंसराज कॉलेज दिल्ली
मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई
लोयोला कॉलेज चेन्नई
किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली
सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली
हिंदू कॉलेज दिल्ली
मिरंडा हाउस दिल्ली

भारत के सबसे अच्छे कॉमर्स कॉलेज कौन से हैं

अगर आपने अपनी हाईस्कूल की परीक्षा commerce stream से की है तो हम आपको भारत के सबसे अच्छे कॉमर्स कॉलेज की सूची बताएंगे जिससे आपको अपने लिए एक अच्छा commerce college ढूंढने में आसानी होगी कॉमर्स कैटेगरी के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेज कुछ इस प्रकार हैं।

कॉलेज का नाम शहर का नाम
हंसराज कॉलेज दिल्ली
सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स बेंगलुरु
मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु
नर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई
लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन दिल्ली
सिंबायोसिस कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स पुणे
लोयोला कॉलेज चेन्नई
सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई
लेडी श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली

भारत के सबसे अच्छे आर्ट्स कॉलेज कौन से हैं

अगर आपने अपनी हाईस्कूल की परीक्षा arts stream से की है, तो हम आपको भारत के सबसे अच्छे आर्ट्स कॉलेज की सूची बताएंगे, जिससे आपको अपने लिए एक अच्छा arts college ढूंढने में आसानी होगी, आर्ट्स कैटेगरी के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेज कुछ इस प्रकार हैं:-

कॉलेज का नाम  शहर का नाम
मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई
हिंदू कॉलेज दिल्ली
रामजस कॉलेज दिल्ली
श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स दिल्ली
हंसराज कॉलेज दिल्ली
मिरांडा हाउस दिल्ली
लोयोला कॉलेज चेन्नई
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु
लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली
सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई

भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज कौन से हैं

भारत में सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की सूची कुछ इस प्रकार है –

कॉलेज का नाम शहर का नाम
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) दिल्ली
आर्म्ड फोर्सज मेडिकल कॉलेज (AFMC) पुणे
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) दिल्ली
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (CMC) वेल्लोर
किंग जॉर्ज्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ
जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ़ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) पुडुचेरी

भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज कौन से हैं

दोस्तों आज के समय में भारत में लगभग 4200 इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई चलती है और इनमें से ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज हैं, जबकि लगभग 450 गवर्नमेंट कॉलेज हैं हम आपको देश के 10 बेहतरीन कॉलेज की सूची बताएंगे जो कि NIRF की रैंकिंग के अनुसार प्राइवेट और सरकारी दोनों ही श्रेणियों में बेस्ट है सूची कुछ इस प्रकार है

  1. आईआईटी, मुंबई
  2. आईआईटी, दिल्ली
  3. आईआईटी, खड़गपुर
  4. आईआईटी, मद्रास
  5. आईआईटी, कानपुर
  6. आईआईटी, गुहाटी
  7. आईआईटी, रुड़की
  8. आईआईटी, इंदौर
  9. आईआईटी, हैदराबाद
  10. आईआईटी, तिरुचिरापल्ली

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज से जुड़े कुछ अन्य सवाल

1. भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है

भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय है, जिसके 1300 और 2700 एकड़ के दो बड़े कैंपस हैं।

2. भारत का नंबर 1 कॉलेज कौन सा है

NIRF की 2021 की रैंकिंग के अनुसार भारत का नंबर 1 कॉलेज मिरांडी हाउस, दिल्ली है, यह कॉलेज भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की list में सबसे ऊपर आता है।

3. भारत में कुल कितनी यूनिवर्सिटी हैं

जनवरी 2022 के मुताबिक भारत में कुल 1003 यूनिवर्सिटी है।

4. विश्व का सबसे प्राचीन विश्विद्यालय कौन सा है

विश्व का सबसे प्राचीन विश्विद्यालय तक्षिला है।

5. एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है

एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय है, जिसके 1300 और 2700 एकड़ के दो बड़े कैंपस हैं।

6. विश्व की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है

विश्व की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी है, जो कि United Kingdom में स्थित है।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने भारत के सबसे अच्छे कॉलेज टॉप 10 लिस्ट 2022  के बारे में जाना इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि ये भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज कहां हैं भारत के आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस के बेहतरीन कॉलेज कौन से हैं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा, उम्मीद है एक अच्छे कॉलेज के चयन की प्रक्रिया में हमारा यह आर्टिकल आपकी सहायता करेगा।

ये भी पढ़े –

आपके आधार कार्ड का उपयोग का कहाँ कहाँ किया गया है कैसे पता करें

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है वर्तमान में

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए घर बैठे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here