कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें किसी भी मोबाइल फोन में

क्या आप जानना चाहते हैं कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें किसी भी मोबाइल फोन में तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको कॉल रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। ऐसे में आपको जानना चाहिए Call Recording Kaise Kare आज के समय लगभग 90 प्रतिशत लोगो के पास स्मार्टफोन या कोई कीपैड मोबाइल मौजूद है कीपैड में तो ज्यादा फीचर नहीं मिलते लेकिन स्मार्ट फोन में आपको आपके काम के सभी फीचर मिल जाते हैं। जैसे कॉल Record का यह काफी कमाल का फीचर होता है जिससे आप फोन में किसी से भी गयी बातचीत को सेव कर सकते हैं और बाद में आप उसे कभी भी सुन सकते हैं। अगर आपका ज्यादातर काम फोन में ही होता है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर ऑन रखना चाहिए।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

क्योंकि इस फीचर की जरुरत कभी भी पड़ सकती है अगर आप फोन कॉल में किसी से कोई जरुरी बात कर रहे हैं तो उसकी Recording कर सकते हैं ताकि बाद में अगर कोई दिक्कत आये तो रिकॉर्ड की गयी बातचीत आपके पास एक सबूत के रूप में उपयोग कर पाएंगे। रिकॉर्डिंग का फीचर कितना जरुरी होता है आप इसी से अंदाजा लगा सकते है कि यह आज के समय मिलने वाले सभी स्मार्टफोन में मिल जायेगा। अगर आपको अपने मोबाइल में यह फीचर नहीं मिलता है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में कई ऐप्स मिल जायेंगे जो ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड की सुविधा देते हैं ये ऐप्स भी काफी उपयोगी होते हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे Call Recording का ऑप्शन Samsung, Oppo, Vivo, Lenovo, Motorola, LG, Mi या Redmi, OnePlus, Apple, Realme, Jio जैसे सभी मोबाइल फोन में होता है और इस ऑप्शन को खोजने की भी जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि यह कॉल करते समय आपके मोबाइल स्क्रीन में आ जाता है तो यह कहाँ मिलेगा और इसे कैसे इस्तेमाल करना है उसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे पहले किसी को फोन करें या फिर किसी की कॉल को रिसीव करें।

2. जब आपकी कॉल कनेक्ट हो जाएगी तो आपको नीचे इमेज में दिखाई दे रहा रिकॉर्ड का ऑप्शन मिल जायेगा जिसपर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

3. इस तरह आप बहुत आसानी से किसी भी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं और यह रिकॉर्डिंग आपके इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाएगी।

4. Smasung के कुछ मोबाइल में रिकॉर्ड करने का ऑप्शन सामने नहीं होता है इसे आपको थ्री डॉट पर क्लिक करके ऑन करना होगा आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

तो देखा आपने स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्ड करना कितना आसान है हालाकि कुछ मोबाइल में यह फीचर मौजूद नहीं होता है ऐसे में आपको एक बार अपने फोन को चेक कर लेना चाहिए। अगर यह फीचर नहीं मिलता तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर में मौजूद ऐप की सहायता से आप बहुत आसानी से ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

आज के स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन तो होता है लेकिन वह ऑटोमेटिक नहीं होता है अगर आप चाहते हैं कि जब भी आप किसी को कॉल करें या किसी की फोन आये और ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड होती रहे तो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का नाम automatic call recorder है इसे आप यहाँ से इंस्टाल कर सकते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं चलिए जानते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में automatic call recording app डाउनलोड करके इंस्टाल करें।

2. इसे ओपन करने पर यह कुछ परमिशन मांगेगा जिन्हें आपको allow कर देना है ताकि यह अच्छे से काम कर सके।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

3. इतना करते ही आपका ऐप काम करने के लिए तैयार हो जायेगा।

इसके बाद Call Recording करने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरुरत नहीं है यह ऑटोमेटिक रिकॉर्डिंग करता रहेगा। अगर आप जानना चाहते है कि रिकॉर्डिंग कहाँ और कैसे देखे तो इसके लिए आपको इसी ऐप को ओपन करना है जहाँ आपको रिकॉर्ड की गयी सभी कॉल की लिस्ट मिल जाएगी।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं जिओ फोन एक स्मार्टफोन की तरह ही है लेकिन इसमें अभी भी कई जरुरी फीचर नहीं दिए गए हैं। जैसे कॉल रिकॉर्डिंग और हॉटस्पॉट आदि एंड्राइड मोबाइल में अगर कोई फीचर मिसिंग होता है तो प्ले स्टोर में आपको उसके ऐप्स मिल जाते हैं लेकिन जिओ फोन का ऐप स्टोर में आपको सीमित ऐप्स ही देखने को मिलेंगे।

आपके जिओ फोन में फिलहाल Call Recording का फीचर नहीं दिया गया है लेकिन अगर आप नीचे बताई गयी ट्रिक को ध्यान से पढ़ते हैं तो आप बहुत आसानी से अपने जिओ फोन की किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जब भी आपको किसी कॉल को रिकॉर्ड करना है तो आपको उसी समय अपना ब्राउजर ओपन करना है इसके बाद नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. ब्राउजर ओपन करने के बाद Speakpipe.com नाम की वेबसाइट ओपन करें।

2. इसके होमपेज में आपको start recording का बटन मिल जायेगा जिसपर क्लिक करते ही Recording शुरू हो जाएगी।

3. हालाकि अगर आप पहली बार इस साईट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको माइक परमिशन को Allow करना होगा इसके बाद आप की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

4. अब इस रिकॉर्ड की गयी आवाज को डाउनलोड करने के लिए लिए Upload On Server पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने डाउनलोड लिंक मिल जायेगा जिसपर क्लिक करते ही आपकी रिकॉर्डिंग डाउनलोड हो जाएगी अब आप इसे कभी भी सुन सकते हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखें और निकालें

अगर आपने अपने स्मार्टफोन में मौजूद फीचर से कॉल रिकॉर्ड किया है तो यह रिकॉर्डिंग आपके इंटरनल मेमोरी में सेव होती है इसके लिए बकायदा एक फोल्डर होता है जो अधिकतर मोबाइल में Record के नाम से मौजूद होता है। इसमें आपके मोबाइल द्वारा रिकॉर्ड की गयी सभी ऑडियो फाइल मिल जाएँगी।

यदि आप Call Recording के लिए automatic call recorder इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऑडियो फाइल देखने और सुनने के लिए आपको दोबारा इसी ऐप को ओपन करना है। यहाँ आपको सभी ऑडियो की लिस्ट मिल जाएगी इसके अलावा ये रिकॉर्डिंग आपके इंटरनल मेमोरी में भी सेव होती हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे कॉल लग जाने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन में कई ऑप्शन का जाते हैं जिनमें एक ऑप्शन रिकॉर्डिंग का होता है जिसपर क्लिक करते ही Recording शुरू हो जाती है। अगर आपके मोबाइल यह ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप गूगल प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स की सहायता ले सकते हैं इन्हीं ऐप्स में से एक ऐप के बारे में इस पोस्ट में बताया गया है जो काफी अच्छे से काम कर रहा है आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here