एजुकेशन लोन कैसे लें जरुरी डॉक्यूमेंट और प्रक्रिया जाने

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे एजुकेशन लोन कैसे लें जरुरी डॉक्यूमेंट और प्रक्रिया जाने शिक्षा लोन के ऊपर हम बिल्कुल डिटेल से चर्चा करेंगे आपको हर एक पॉइंट को अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे इस आर्टिकल के अंदर हमने जितना हो सकता था उतना डिटेल से एजुकेशन लोन के ऊपर चर्चा की है। आज के समय में हर बच्चे का सपना होता है कि वह बड़े से बड़े कॉलेज के अंदर और अच्छी से अच्छी जगह पर जाकर अपनी पढ़ाई को पूरा करें लेकिन दोस्तों आज के इस महंगाई के दौर को देखते हुए यह सपना कई बच्चों का अधूरा रह जाता है।

एजुकेशन लोन कैसे लें

जो बच्चे गरीब परिवार से होते हैं उन बच्चों का यह सपना कभी पूरा नहीं होता क्योंकि आज कल कॉलेज और स्कूलों की फीस इतनी ज्यादा हो गई है कि एक गरीब परिवार उनकी फीस को नहीं दे सकता। इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए हमारी सरकार ने एजुकेशन लोन की व्यवस्था की है एजुकेशन लोन हर एक बच्चे को मिल सकता है एजुकेशन लोन पर दोस्तों हर बच्चा अपने सभी सपने पूरे कर सकता है।

एजुकेशन ऐसे स्टूडेंट्स के काम आता है जो पढ़ लिखकर अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं हालाकि गरीब परिवारों के बच्चों के लिए अपने सपने पूरे करना आसान नहीं होता है क्योंकि पढ़ाई करने के लिए भी पैसों की जरुरत होती है जो गरीब बच्चों की सबसे बड़ी समस्या होती है लेकिन सरकार की तरफ से एजुकेशन लोन प्रदान किया जा रहा है तो चलिए देख लेते हैं की हम एजुकेशन लोन को किस प्रकार ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन कैसे लें

सबसे पहले आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट साथ रखना है और आपको ऐसे बैंक में जाना है जहाँ एजुकेशन लोन लेने की सुविधा प्रदान की जाती है साथ ही उस बैंक की लोन पर ली जाने वाले वाली ब्याज दर को भी अच्छे से चेक कर लें बैंक के नियमों का पालन करें जब आप तैयार हो जाये लोन के लिए अप्लाई करें आपको एजुकेशन लोन मिल जायेगा

एजुकेशन लोन क्या है

एजुकेशन लोन का मतलब होता है कि जब कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्थान से लोन लेता है तो उस लोन को हम एजुकेशन लोन या शिक्षा ऋण भी कहते हैं। इस लोन को लेने के बाद कोई भी विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को आगे कंटिन्यू कर सकता है।

एजुकेशन लोन कैसे लें

यानी की जब कोई गरीब परिवार से बड़े शहर में जाकर और बड़े कॉलेज में या बड़े स्कूल में एडमिशन लेने की सोचता है लेकिन उसकी फीस ज्यादा होने के कारण वह बच्चा एडमिशन नहीं ले सकता और फिर वह किसी बैंक किया प्राइवेट संस्थान से लोन लेता है तो उस लोन को हम एजुकेशन लोन कहते हैं।

एजुकेशन लोन किसे मिलता है

दोस्तों जब कोई बच्चा इस बात को सुनता है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन ले सकता है, तो वह लोन लेने के बारे में जरूर सोचता होगा और साथ में उस बच्चे के दिमाग में एक बात जरूर आती है कि एजुकेशन लोन किस केटेगरी का बच्चा ले सकता है या फिर एजुकेशन लोन कौन कौन ले सकता है।

एजुकेशन लोन कोई भी बच्चा ले सकता है चाहे वह किसी भी केटेगरी से हो या फिर वह बच्चा कितना भी गरीब हो एजुकेशन लोन कोई भी ले सकता है लेकिन दोस्तों लोन लेने के बाद उस लोन को जो परिवार चुकाने में सक्षम होता है उसी परिवार को एजुकेशन लोन दिया जाता है, लेकिन कई परिवार ऐसे भी होते हैं जो कि लोन चुकाने में सक्षम नहीं होते तो उन परिवारों को लोन नहीं मिलता।

एजुकेशन लोन कितना ले सकते हैं

भारत में कोई भी बैंक या कोई भी प्राइवेट संस्थान एजुकेशन लोन देने के लिए तैयार रहता है आप भारत में कहीं पर भी एजुकेशन लोन ले सकते हैं और दोस्तों आप Education Loan जितना चाहे उतना ले सकते हैं। आपकी शिक्षा के अनुसार आपको एजुकेशन लोन मिलता है। आप कक्षा 12 से लेकर जितनी भी आगे पढ़ाई करना चाहते हैं उसके लिए आपको सरकारी बैंक या फिर किसी भी प्राइवेट संस्थानों से लोन दिया जा सकता है।

अगर आप भारत से कहीं बाहर विदेश में भी पढ़ाई करने जाते हैं तो आपको उसके लिए भी लोन मिल सकता है, आप बाहर जा कर पढ़ने के लिए भी एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

दोस्तों अगर आपके एजुकेशन लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है क्योंकि लोन लेना कोई छोटी बात नहीं होती इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट की तो जरूरत पढ़ने ही वाली है। अगर दोस्तों आपके पास यह जरूरी डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो आप एजुकेशन लोन नहीं मिल सकता तो आपको Education Loan लेने के लिए सबसे पहले इन दस्तावेजों को पूरा करना होगा उसके बाद आप लोन ले सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं की हमें लोन लेने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. एज प्रूफ
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. मार्कसीट
  4. आईडी प्रूफ
  5. एड्रेस प्रूफ
  6. बैंक पासबुक
  7. कोर्स डिटेल
  8. पैनकार्ड
  9. आधार कार्ड
  10. परिवार का इनकम प्रूफ

दोस्तों एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको इन्हें डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास यह सभी डाक्यूमेंट्स अवेलेबल है, तो आपको एजुकेशन लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं और आप बैंक में एजुकेशन लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कोई बैंक लोन के नाम पर आपके साथ धोका कर देता है, तो उससे बचने के लिए आपको नीचे कुछ सावधानियां बताई जा रही है इन्हें आप अच्छे से पढ़ ले।

  • जब आप किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्थान के अंदर Education Loan लेने जाओ तो एजुकेशन लोन के बारे में उनसे आप सभी जानकारी अच्छे से लें।
  • एजुकेशन लोन से रिलेटेड जितने भी डॉक्यूमेंट है, उन पर दिए हुए सभी निर्देश अच्छे से पढ़ लें।
  • लोन लेने के बाद आपको वापस कितना लोन चुकाना होता है, उस बारे में अच्छे से पढ़ ले और अच्छे से जानकारी हासिल कर ले क्योंकि कई बार कोई लोन लें तो लेता है लेकिन उसे चुकाने में असमर्थ होता है।

दोस्तों जब आप बैंक के अंदर एजुकेशन लोन लेने जाओ तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कोई गरीब परिवार एजुकेशन लोन लेने चला तो जाता है लेकिन उसे बैंक के अंदर या फिर कई प्राइवेट संस्थान ऐसे होते हैं जहां पर उसे ठग लिया जाता है।

Education Loan लेने से फायदे

लोन बहुत प्रकार के होते हैं और हर लोन के अलग अलग फायदे देखने को मिलते हैं और कई लोन ऐसे भी होते हैं जिनके अंदर हमें घाटा भी लग जाता है लेकिन दोस्तों एजुकेशन लोन एक ऐसा लोन है जिसे हम हमारी शिक्षा के लिए लेते हैं, तो यह लोन हमें आगे आने वाले समय में फायदे ही फायदे देने वाला है तो इस लोन को लेने के हमें कुछ और भी फायदे होते हैं, तो चले देख लेते हैं कि हमें एजुकेशन लोन लेने से कौन कौन से फायदे होते हैं।

  • दोस्तों जब हम बैंक में लोन लेने जाते हैं तो हमें लोन लेने के लिए बहुत ही ज्यादा टाइम लगता है और मुश्किल से हमें लोन मिलता है लेकिन एजुकेशन लोन एक ऐसा लोन है जो कि हमें बहुत ही आसानी से मिल जाता है।
  • एजुकेशन लोन ले कर कोई भी स्टूडेंट या कोई भी व्यक्ति अपने सपने को पूरा कर सकता है क्योंकि कई गरीब परिवार के बच्चों का सपना होता है कि वह बड़े कॉलेज या फिर बड़े स्कूल में पढ़े लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपने सपने पूरे नहीं कर पाते।
  • पहले के समय में कुछ ऐसे विद्यार्थी होते थे जिनके पास टैलेंट और दिमाग दोनों होता था लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपने टैलेंट को आगे नहीं दिखा पाते थे लेकिन अब एजुकेशन लोन के जरिए वे अपने टैलेंट को आगे दिखा सकते हैं और खुद को आगे भी बढ़ा सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन हमें थोड़े ज्यादा समय के लिए मिलता है इस कारण से जब हम Education Loan को वापस करना होता है तो थोड़ा ज्यादा समय मिलने के कारण हम बहुत ही आसानी से एजुकेशन लोन को वापिस कर सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन हमें बहुत कम ब्याज पर  मिल जाता है और कई बैंकों में हमें एजुकेशन लोन पर बहुत अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है तो इस तरह से लगभग हमें एजुकेशन लोन लेने पर फायदा ही फायदा होता है।

एजुकेशन लोन कैसे लेते हैं

दोस्तों एजुकेशन लोन लेना बहुत ही ज्यादा आसान होता है एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना आपको सिर्फ मैंने जो नीचे स्टेप बताएं हैं उन स्टेप को आपको अच्छे से फॉलो करना है अगर आप इन स्टेप को अच्छे से फॉलो करोगे तो आपको एजुकेशन लोन लेने में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

1. एजुकेशन लोन के लिए सबसे पहले अच्छे बैंक का चुनाव करें

दोस्तों अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो आप जिस भी शहर या गांव में रहते हैं उस गांव में आप अच्छे से अच्छे बैंक को चुन ले या फिर किसी ऐसे प्राइवेट संस्थान को चुन ले जहां से आप लोन लेना चाहते हैं वहां पर अच्छे डिस्काउंट पर या अच्छे फायदे के साथ आप को लोन मिल सके।

2. अब बैंक जाकर एजुकेशन लोन की जानकारी प्राप्त करिए

जब आप अपना एक अच्छा बैंक चुन ले तो उसके बाद आपको उस बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी है।

3. बैंक के द्वारा दिए फॉर्म को अच्छे से भरें

जब आपसे बैंक के अंदर है सभी डॉक्यूमेंट है दिखाने को कहा जाए तो आपको वहां पर है आपके सभी डॉक्यूमेंट है दिखा देने हैं और डॉक्यूमेंट दिखाने के बाद आपको वहां पर एक है फॉर्म दिया जाएगा उस फॉर्म को आपको सही से भर देना है।

4. कुछ दिनों के अंदर लोन प्राप्त करें

दोस्तों जब आप फॉर्म को अच्छे से कंप्लीट भर देते हैं तो बैंक में बैठे हुए कर्मचारी आपको आगे की सभी प्रोसेस बताते रहते हैं कि आगे आपको क्या करना है और आपको जो बैंक के द्वारा प्रोसेस बताया जाए उस प्रोसेस को फॉलो करते रहना है और जब आप अपना फॉर्म बैंक के अंदर जमा करवा दोगे तो कुछ दिनों के अंदर आपको बैंक द्वारा एजुकेशन लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने बात की है कि एजुकेशन लोन कैसे लें जरुरी डॉक्यूमेंट और प्रक्रिया जाने शिक्षा ऋण लेना बहुत ही आसान होता है। इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बिल्कुल आसान और अच्छे तरीके से बताया है कि आप किस प्रकार एजुकेशन लोन लेते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और आने वाले भविष्य में अच्छे से अच्छे स्कूलों में और कॉलेजों में किस प्रकार पढ़ सकते हैं। अगर दोस्तों पोस्ट में दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों में और अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ये भी पढ़े –

वर्तमान में भारत की जनसँख्या कितनी है

आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे चेंज करें

फ्लिप्कार्ट से पैसे कैसे कमाए घर बैठे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here