एक्सीडेंट के वक्त हमेशा काम आयगी ये सेटिंग स्मार्टफोन में अभी अप्लाई करे

स्मार्टफोन में एमरजेंसी नंबर कैसे सेट करे जब भी किसी का एक्सीडेंट होता है तो कभी कभी मरीज बेहोश भी हो जाता है ऐसे में उसके पास मदद लिए पहुंचे लोग उसके घर वालो को कांटेक्ट नहीं कर सकते है क्योंकि हम सभी को पता है कि लोग अपने स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक लगाकर रखते है जिसकी वजह से मरीज के स्मार्टफोन से उसके घर का नंबर नहीं निकाल सकते है. लेकिन स्मार्टफोन ऐसे ही नहीं बनाया गया है एक्सीडेंट के वक्त भी आपका स्मार्टफोन बिना पैटर्न लॉक तोड़े आपकी मदद करवा सकता है.

आज हम आपको स्मार्टफोन की ऐसी सेटिंग बताने जा रहे है जो एक्सीडेंट के वक्त आपकी मदद कर सकता है. अगर एक्सीडेंट के दौरान आप बेहोश हो जाते है तो इस सेटिंग से आपके स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक के ऊपर आपका घर का मोबाइल नंबर दिखाई देगा. इसके अलावा एक और सेटिंग में आप अपने एमरजेंसी नंबर सेट कर सकते है. इस तरह कोई भी आपकी मदद करने वाला आपके स्मार्टफोन का पैटर्न तोड़े बिना आपके घर का नंबर जान सकता है और आपके एक्सीडेंट की खबर आपके घर वालो को दे सकता है. इसलिए आपको इन सेटिंग को अभी अपने स्मार्टफोन में अप्लाई कर देना चाहिए क्योंकि आगे क्या होने वाला है ये कोई नहीं जानता है.

स्मार्टफोन में एमरजेंसी नंबर कैसे सेट करे

एमरजेंसी नंबर की पहली सेटिंग 

एक्सीडेंट के वक्त घर वालो को फोन करने के लिए काम आयगी ये एमरजेंसी सेटिंग

सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग पर क्लिक करना है इसके बाद नीचे जाते हुए Security पर क्लिक करना है. फिर Screen Lock के आगे सेटिंग के आइकॉन पर क्लिक करना है.

एक्सीडेंट के वक्त घर वालो को फोन करने के लिए काम आयगी ये एमरजेंसी सेटिंग

यहाँ आपको सबसे नीचे Lock Screen Message का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप अपने घर का नंबर लिख सकते हैं. आपको इस तरह से लिखना चाहिए उदाहरण Ghar ka numbar 1234567890 जिससे सामने वालो को जल्दी समझ आ जाए कि ये आपके घर का नंबर है.

एमरजेंसी नंबर की दूसरी सेटिंग

एक्सीडेंट के वक्त घर वालो को फोन करने के लिए काम आयगी ये एमरजेंसी सेटिंग

इसमें पैटर्न लॉक के नीचे EMERGENCY का ऑप्शन होता है इस पर क्लिक करके आप अपने घर के एमरजेंसी नंबर सेट कर सकते है. इससे कोई भी स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक तोड़े बिना आपके एमरजेंसी नंबर देख सकता है और एमरजेंसी के दौरान आपके घर पर फोन लगा सकता है.

जब भी आप कोई एमरजेंसी स्थिति में होंगे तो पहली सेटिंग आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ही आपके घर के नंबर शो होगा वहीं दूसरी सेटिंग पर जब भी कोई पैटर्न लॉक के नीचे दिए EMERGENCY ऑप्शन पर क्लिक करेगा तो आपके द्वारा सेट किये नंबर दिखाई देंगे इस तरह कोई भी आपके स्मार्टफोन से नंबर देखकर आपके घरवालो को आपकी खबर दे सकता है.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here