आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं टॉप 10 लिस्ट

चलिए आज जानते हैं आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं Purple Cap टॉप 10 लिस्ट आई पी एल जैसे क्रिकेट को पूरा करने में जितना योगदान बल्लेबाज का होता है उतना ही योगदान गेंदबाज का भी होता है। और T20 फॉर्मेट में तो गेंदबाजों की अहमियत और भी बढ़ जाती है। पारी के शुरुआत में ही विकेट झटक लेने से मैच जीतने के चांस बढ़ जाते हैं। क्योंकि जल्दी विकेट गिरने से बल्लेबाजी कर रही टीम दबाव पर आ जाती है इसलिए बल्लेबाज की तरह गेंदबाज भी मैच जीतने में अहम भूमिका निभाते हैं। साल 2008 से शुरू हुए आईपीएल में अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं।

आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट

जैसे आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के पास है जो अबतक 122 मैच में सबसे ज्यादा 170 विकेट ले चुके हैं। लेकिन अब बहुत से लोग जानना चाहते होंगे ipl 2021 me sabse jyada wicket लेने वाला खिलाड़ी कौन सा है इस पोस्ट में आपको इसी की जानकारी दी जा रही है। सर्वाधिक रन की बात करे तो इस लिस्ट में पहला नाम टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आता है। भले ही विराट कोहली अपनी कप्तानी में एक भी IPL सीजन न जीत पाए हो लेकिन आईपीएल में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास ही है।

आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं

रैंक खिलाड़ी का नाम मैच विकेट
1. हर्षल पटेल (RCB) 15 32
2. आवेश खान (DC) 15 23
3. जसप्रीत बुमराह (MI) 14 21
4. मोहम्मद शमी (PBKS) 14 19
5. वरुण चक्रवर्ती (KKR) 16 18
6. राशिद खान (SRH) 14 18
7. युज़ुवेंद्र चहल (RCB) 15 18
8. अर्शदीप सिंह (PBKS) 12 18
9. शार्दुल ठाकुर (CSK) 15 18
10. जेसन होल्डर (SRH) 8 16

इस बार के आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में फिलहाल गेंदबाज आवेश खान, हर्शल पटेल में प्रतिस्पर्धा चल रही है। चूँकि अभी मैच लगातार खेले जा रहे हैं ऐसे में मोस्ट विकेट्स की लिस्ट में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में हम नीचे दी गयी इस लिस्ट को समय समय पर अपडेट करते रहेंगे।

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में हर साल करोड़ों रूपये खर्च किये जाते है जिससे BCCI और इसमें भाग ले रहे खिलाड़ी को करोड़ों का फायदा होता है। ऐसे में अगर IPL को दुनिया की सबसे महंगी घरेलू क्रिकेट लीग कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। यहीं वजह है कि इसमें देश विदेश के क्रिकेट खिलाड़ी भाग लेने की इक्छा रखते हैं।

चूँकि आईपीएल में दुनिया भर के विदेशी दिग्गज क्रिकेटर भी पार्टिसिपेट करते हैं ऐसे में इसकी लोकप्रियता दोगुनी हो जाती है। हालाकि कई देश अपने यहाँ घरेलू क्रिकेट लीग आयोजित करवाते हैं लेकिन कोई भी अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग जितनी सफल नहीं हुई है।

जैसा कि आपको भी पता होगा कि इस बार कोरोना महामारी की वजह से आयोजन में कुछ परिवर्तन किये गए हैं। जिसके अंतर्गत इस साल IPL के मैच बिना स्टेडियम दर्शक के भारत देश में खेले जा रहे हैं और कोरोना वायरस के कारण स्टेडियम के दर्शक न के बराबर हैं। लेकिन इसके बावजूद आईपीएल की लोकप्रियता में कोई भी कमी नहीं आई है।

तो अब आप जान गए होंगे कि आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से इसमें हर सीजन में पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं और नए बन रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जो अभी तक कायम हैं जैसे गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा खिलाड़ी का सर्वाधिक 170 विकेट लेने का रिकॉर्ड अब भी कायम है। हालाकि बल्लेबाजी में विराट का सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड इस सीजन में टूट सकता है लेकिन अगर विराट भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं उनका रिकॉर्ड तोड़ना दूसरे बल्लेबाजों के लिए मुस्किल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here