मोबाइल पानी में गिर जाये तो घर पर ही ऐसे ठीक करें

पानी में गिरे मोबाइल को ठीक कैसे करे कई बार हमारी या किसी दूसरे की लापरवाही के करण हमारा मोबाइल में पानी में गिर जाता है. अगर भविष्य में कभी आपका मोबाइल पानी में गिर जाये तो करे ये उपाय करना चाहिए जिससे मोबाइल ख़राब होने से बच जाए चूँकि मोबाइल में हम सभी कि बहुत जरुरी जानकारियां होती है कोई भी नहीं चाहेगा की उसकी पर्सनल चीजे मिट जाए.

मोबाइल ख़राब होने के बाद मोबाइल में स्टोर डेटा भी डिलीट हो जाता है इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स या उपाय बताने जा रहे है जिनसे आप जान सकते हैं पानी में गिरे मोबाइल को घर में ही ठीक कैसे कर सकते हैं.

पानी में गिरे मोबाइल को ठीक कैसे करे
पानी में गिरे मोबाइल को ठीक कैसे करे

आज के समय कई कंपनियां वाटर प्रूफ मोबाइल बना रही हैं जो पानी में भीगने या पानी में गिरने के बाद भी ख़राब नहीं होते है इन मोबाइलों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिससे मोबाइल के अन्दर पानी नहीं पहुँच पाता है हालाकि इनकी कीमत ज्यादा होती है इसलिए ज्यादातर लोगो के पास वाटर प्रूफ मोबाइल नहीं होते हैं लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी की गति को देखते हुए एक दिन सबके पास वाटर प्रूफ मोबाइल हो जायेंगे और फिर पानी से मोबाइल ख़राब होने समस्या ख़त्म हो जाएगी. फिलहाल आपको कुछ टिप्स जान लेना चाहिए जो आपको भविष्य में काम आ सकती हैं.

मोबाइल पानी में गिर जाये तो करे ये उपाय

अगर मोबाइल पानी में गिर जाए या पानी में भीग जाए तो जितना जल्दी हो सके मोबाइल को पानी से निकलना है.

पानी से निकालने के बाद आपको मोबाइल स्विच ऑफ़ करना है अगर मोबाइल में रिमूवल बैटरी है तो तुरंत बैटरी को निकाल देना है.

अगर मोबाइल में नॉन रिमूवल बैटरी है तो मोबाइल को पॉवर बटन से स्विच ऑफ़ करना है. जिससे मोबाइल में पानी की वजह से शॉट सर्किट न हो पाए.

मोबाइल स्विच ऑफ करने के बाद मोबाइल से निकलने वाले सभी पार्ट जैसे मेमोरी कार्ड, सिम कार्ड आदि सभी निकाल कर रख ले.

अब मोबाइल को सुखाना पड़ेगा इसलिए मोबाइल की ऊपरी सतह को किसी कपड़े से साफ़ कर ले. इसके बाद मोबाइल को एक चावल की पैकेट के अन्दर रखकर बंद कर दे.

मोबाइल पानी में गिर जाये तो करे ये उपाय
मोबाइल पानी में गिर जाये तो करे ये उपाय

चावल हर किसी के यहाँ आसानी से मिल जाता है इसलिए मोबाइल सुखाने के लिए चावल का प्रयोग आसान हो जाता है इसके साथ चावल नमी को तेजी से सोखने का काम करता है.

मोबाइल को चावल की पैकेट या डिब्बे में करीब 24 घंटे तक बंद करके रखना चाहिए जिससे मोबाइल के अन्दर के पार्ट पूरी तरह से सूख जाए.

24 घंटे बाद जब आप मोबाइल ऑन करेंगे तो मोबाइल चालू हो जायेगा अगर नहीं होता है तो चार्जिंग पिन लगाकर मोबाइल ऑन करे. इस तरह आपका मोबाइल ठीक हो जायेगा.

मोबाइल पानी में गिर जाए तो ये गलतियां बिल्कुल न करे

पानी को गिरने पर मोबाइल को कभी भी चालू करके नहीं रखना चाहिए

मोबाइल के अन्दर पानी चला जाए तो किसी भी बटन को प्रेस नहीं करना चाहिए.

मोबाइल को सुखाने के लिए कभी भी हेयर ड्रायर का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि हेयर ड्रायर की गर्म हवा मोबाइल के अन्दर के पार्ट खराब हो सकते हैं.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. Sir Bahut Acchi Jankari Share ki Hai Apne is Post me. Mere Smartphone me Vhi Water Damage ki Problem Chal Rahi Thi Aur Phone Garam Bhi Ho Raha Tha . Apke Bataye Tarke ko karne ke Bad mere Phone me Problem Theek Ho Gai..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here