Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2020 की New Trick

चलिए आज जानते हैं Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2020 हिंदी की New Trick के साथ। जैसा कि हम सभी जानते है कि आज के समय इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जिसे दुनिया के अधिकतर मोबाइल फोन यूजर यूज करते हैं। चूँकि इंस्टाग्राम को बड़े से बड़े सेलेब्रिटीज भी यूज करते हैं ऐसे में इनके Fans इन्हें फॉलो करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं। अब Instagram प्लेटफार्म एक बिजनेस के रूप में उभर रहा है क्योंकि इसमें अगर आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स है तो कंपनी आपसे स्पोंसर पोस्ट करने के लिए कहती हैं। जिसे करने पर आपकी अच्छी कमाई होती है सेलेब्रिटीज भी इस तरीके का इस्तेमाल करके एक पोस्ट पर लाखों करोड़ों रुपयों की कमाई करते हैं।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये

हालाकि इंस्टा एक अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिससे आप अपने दोस्तों, परिजन और सेलेब्रिटीज से कनेक्ट रहते ।हैं लेकिन बदलते वक्त के साथ Instagram में सारा खेल followers पर आ टिका है। आज जितने भी लोग इसे यूज करते हैं उन सभी की ख्वाहिश होती है कि उनके भी अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाए। लेकिन आम लोगो के लिए यह इतना आसान नहीं है हालाकि अगर आप किसी प्लेटफार्म में पॉपुलर हैं। तो आपके Fans आपको यहाँ भी फॉलो जरुर करेंगे जिससे आपके इंस्टा फॉलोवर बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने Instagram पर Followers बढ़ा सकते हैं। इसके कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं। बता दे कि फॉलोवर्स बढ़ाने के कुछ free तो कुछ paid तरीके हैं। पेड के मेथड से आप followers तो बढ़ा लेंगे लेकिन यह कुछ काम का नहीं होगा क्योंकि लोग अगर आपको जानते ही नहीं होंगे तो ज्यादा चांस है कि वह आपको unfollow कर देंगे। इसलिए आपको real तरीका ही इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहली और जरुरी चीज इमेज है आपको ऐसी फोटो अपलोड करना है जो दिखने में आकर्षित लगे। इसलिए प्रोफाइल फोटो के अलावा अकाउंट में मौजूद सभी फोटो को अच्छे से एडिट करके ही अपलोड करे। प्रोफाइल फोटो में आपका चेहरा जरुर होना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग आपके फेस इमेज को देखकर ही फॉलो करते हैं।

2. जब भी हम किसी इंस्टाग्राम अकाउंट में जाते हैं तो उसकी प्रोफाइल फोटो देखने के साथ उसके बायो को चेक करते हैं। इसलिए आपको अपनी बायो इंटेरेस्टिंग बनानी है आप अपनी बायो में अपनी वेबसाइट, Youtube चैनल का लिंक अगर उपलब्ध है तो जरुर इस्तेमाल करे। साथ ही हैशटेग और स्टीकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. अपने अकाउंट में हमेशा एक्टिव रहे कहने का अर्थ अपने इंस्टा में रेगुलर पोस्ट करे। इससे आपके फॉलोवर्स ही नहीं लाइक, कमेंट भी बढ़ेंगे इसमें आप अपनी फोटो डालने के अलावा दूसरे पसंद किये जाने वाले टॉपिक पर पोस्ट करे।

4. अगर आपको कम समय में अच्छे खासे फॉलोवर्स बढ़ाना है तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करना चाहिए। तो ट्रेंड में क्या चल रहा है इसकी जानकारी आप गूगल ट्रेंड से ले सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया में आये दिन ट्रेंड आते रहते हैं कभी कोई इमेज वायरल हो जाती है तो कभी कोई वीडियो ऐसे में आपको इनका भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

5. किसी पोस्ट को वायरल करने में हैशटेग का काफी योगदान होता है इसलिए जब भी आप Instagram में कोई पोस्ट डाले तो उसमें पोस्ट से रिलेटेड हैशटेग का इस्तेमाल जरुर करे। जब भी कोई हैशटेग सर्च करेगा तो रिजल्ट में आपका भी पोस्ट आएगा इससे आप नए फॉलोवर बढ़ा पाएंगे।

6. अगर आप इंस्टा की दुनिया में नए हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसमें अपना अकाउंट फेसबुक से बनाये। इससे होगा ये कि जितने भी आपके फेसबुक दोस्त इंस्टाग्राम में हैं उनकी सजेशन लिस्ट में आपका अकाउंट भी दिखाई देगा अगर वह आपको जानते हैं तो आपको जरुर फॉलो करेंगे।

7. यदि इंस्टा पर आपका पहले से अकाउंट है तो उसे फेसबुक से लिंक करे जब भी कोई आपके फेसबुक पर विजिट करेगा तो वहां से वह आपके इंस्टा पर आ जायेगा। इसके अलावा आप फेसबुक में पोस्ट करके भी बता सकते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं। इससे आपके जितने भी फ्रेंड होंगे वह आपके इन्स्टा पर आ जायेंगे।

8. ज्यादातर लोग सेलेब्रिटीज को फॉलो करना पसंद करते हैं और इसमें कोई गलत चीज नहीं है क्योंकि लोग इससे अपने पसंदीदा हस्ती से अपडेट रहते हैं। लेकिन अगर आप इन्स्ताग्राम में एक दम नए हैं तो फॉलो बढ़ाने के लिए आपको लोकल people को भी फॉलो करना चाहिए इससे आपको भी फॉलो बेक मिलेगा।

9. जिन लोगो के पास कोई वेबसाइट या फिर कोई Youtube चैनल होता है तो उनके लिए फॉलोवर्स बढ़ाना आसान होता है। जैसे अगर कोई आपके आर्टिकल पढ़ता है तो नए आर्टिकल की जानकारी के लिए वह आपको फॉलो जरुर करेगा। इसी तरह Youtube में भी आप लोगो को फॉलो करने के लिए कह सकते हैं।

10. एक रिसर्च के मुताबिक दिन में दोपहर 2 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक सबसे ज्यादा यूजर इंस्टा पर एक्टिव रहते हैं। वहीं अगर किसी एक दिन की बात करे तो वह बुधवार है इस दिन Instagram पर सबसे अधिक ट्रैफिक होता है। ऐसे में आपको इसी समयानुसार पोस्ट करना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके इससे आपके फॉलोवर्स बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

Instagram पर Followers बढ़ाने की Website

अगर आप Instagram पर Followers बढ़ाने की Website सर्च कर रहे हैं तो आपको बता दे कि इंटरनेट ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो कुछ ही समय में आपके अच्छे फॉलोवर्स कर देती हैं। अगर आपको ऐसी साईट की जरुरत है तो आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाना है और वहां instagram followers increase website लिखकर सर्च करना है इससे रिजल्ट में कई सारी वेबसाइट आ जाएँगी।

हालाकि इनमे से कुछ साईट फेक होती है जो आपके डेटा का गलत प्रयोग कर सकती हैं। जब भी आप इन साईट में अपने यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करते हैं तो अकाउंट का सारा कण्ट्रोल इन वेबसाइट के पास चला जाता है। इसके बाद आपके अकाउंट से कब किसको फॉलो किया गया ये आपको पता भी नहीं चलेगा इसलिए इन साईट के उपयोग से बचे रहें।

Instagram पर Followers बढ़ाने का App

आज के इंटरनेट युग में इंस्टाग्राम में Followers बढ़ने वाला App भी मौजूद हैं। बस आपको गूगल सर्च करने की जरुरत है हालाकि किसी ऐप को इंस्टाल करने से पहले उसके रिव्यु अवश्य चेक करले कि वह सच में फॉलोवर्स बढ़ाता है या नहीं। इसमें आप Youtube Video की मदद ले सकते हैं तो इन्हें इस्तेमाल कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले ऐप को इंस्टाल करे और सभी परमिशन allow करे।

2. अब इन ऐप में आपको अपना Instagram यूजरनाम और पासवर्ड डालने की जरुरत पड़ेगी।

3. यहाँ अब आपको जितने फॉलो चाहिए उतने एंटर करे।

4. इसके बाद आपको इसके इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए Get Followers पर क्लिक करे।

5. कुछ समय बाद आपके फॉलो बढ़ने लग जायेंगे।

कभी कभी ये trick काम कर जाती है तो कभी नहीं करती है इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इनका इस्तेमाल बिलकुल न करे। क्योंकि ये सभी App Fraud होती है ऐसे में फोल्लोवेर्स बढ़ जाने के बाद आपको अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए।

तो अब आप जान गए होंगे कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2020 हिंदी की New Trick अगर आप ऊपर बताये गए 10 जेन्युइन तरीका इस्तेमाल करते हैं। तो आपके फॉलोवर्स में अवश्य इजाफा होगा वही अगर आप इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप या Website की सहायता लेते है तो इसमें धोखाधड़ी के चांस ज्यादा रहते हैं। साथ ही इन्स्टा की फेसबुक कंपनी आपके इंस्टा अकाउंट को इनवैलिड एक्टिविटी के कारण ब्लॉक कर सकती है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपका Instagram Account हमेशा सेफ रहे तो आपको जेन्युइन तरीका इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़े –

6 COMMENTS

  1. Smm पैनल से इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने की पूरी जानकारी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here