आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा सिक्स टॉप 10 लिस्ट

इस पोस्ट में जानेंगे आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा सिक्स किसके है टॉप 10 लिस्ट बहुत से क्रिकेट प्रेमी जानना चाहते हैं कि आई पी एल का Sixes किंग कौन सा खिलाड़ी है। मतलब IPL 2021 Me Sabse Jyada Six किस प्लेयर के हैं। आपको बता दे कि इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में सैकड़ों छक्के लगते हैं और हर सीजन में कोई न कोई बल्लेबाज नया Sixes किंग के रूप में उभर कर आता है। ऐसे में इस बार कौनसा प्लेयर मोस्ट सिक्स की लिस्ट में टॉप में रहता है यह तो सीजन के अंत में ही पता चलेगा। लेकिन वर्तमान में इसकी टॉप 10 सूची आप नीचे देख सकते हैं। इस लिस्ट को हम हर दिन अपडेट करते रहेंगे जिससे आपको सटीक जानकारी मिलती रहे।

आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा सिक्स

जहाँ तक आईपीएल इतिहास यानी अबतक के सीजन की बात करे तो सबसे ज्यादा सिक्स का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। यह जानकार आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि क्रिस गेल को उनके लम्बे लम्बे Sixes के लिए ही जाना जाता है। क्रिस गेल ऐसे खिलाड़ी है जो टेस्ट क्रिकेट जैसे फॉर्मेट में पारी की पहली गेंद पर ही छक्का लगा चुके हैं और यह एक रिकॉर्ड है जिसे अभी तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। क्रिस गेल न सिर्फ घरेलू बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है। क्रिस गेल IPL में अभी तक 125 मैच में 326 सिक्स जड़ चुके हैं।

आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा सिक्स

रैंक खिलाड़ी का नाम मैच सिक्स
1. केएल राहुल (PBKS) 7 16
2. जोनी बेयरस्टो (SRH) 7 15
3. अम्बाती रायुडु (CSK) 7 13
4. जोस बटलर (RR) 7 13
5. आंद्रे रसेल (KKR) 7 13
6. फाफ डू प्लेसिस (CSK) 7 13
7. कीरोन पोलार्ड (MI) 7 13
8. मोइन अली (CSK) 6 12
9. पृथ्वी शॉ (DC) 8 12
10. रोहित शर्मा (MI) 7 11

आईपीएल सीजन 2021 में मोस्ट सिक्स की लिस्ट में फिलहाल PBKS के केएल राहुल, जोनी बेयरस्टो, चेन्नई सुपर किंग के बल्लेबाज अम्बाती रायुडु सबसे आगे दिख रहे हैं। चूँकि हर दिन IPL के मैच खेले जा रहे हैं ऐसे में इस लिस्ट में भी लगातार परिवर्तन हो रहा है। हर मैच में कोई न कोई बल्लेबाज छक्का की झड़ी लगा रहा है तो चलिए देखते हैं। इस सीजन में किस बल्लेबाज ने अब तक सबसे ज्यादा सिक्स लगाये हैं।

ऊपर दी गयी लिस्ट में आप देख सकते हैं इस सीजन कौन कौन से खिलाड़ी का बल्ला सबसे ज्यादा चल रहा है। अगर IPL इतिहास की बात करे तो ऊपर आपको पता चल गया होगा कि क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा छक्के लगाये हैं। अगर आप इसकी टॉप 10 लिस्ट देखना चाहते हैं तो हमने इसके बारे में डिटेल्स में एक पोस्ट पहले ही पब्लिश कर रखा है। आप उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं।

क्रिकेट में T20 फॉर्मेट काफी अनिश्चितताओं का खेल है जिसमे कब कौन सी टीम विरोधी टीम पर भारी पढ़ जाए इसका अनुमान लगाना थोड़ा मुस्किल है। क्योंकि मैच का एक ओवर गेम पलटने का दम रखता है अगर एक ओवर में सिक्स पढ़ने लग जाए तो यह बेटिंग कर रही टीम को फायदा देता है। लेकिन अगर विकेट गिरने लग जाए तो बोलिंग कर रही टीम जीत की ओर अग्रसर हो जाती है। यह कई बार आईपीएल में भी देखने को मिला है।

आईपीएल जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से भी जाना जाता है। इसे साल 2008 में शुरू किया गया था हर सीजन इसमें करोड़ों रूपये लगाये जाते हैं। जिससे BCCI और इसमें भाग ले रही सभी टीमों को करोड़ों का फायदा होता है। जैसा कि आपको भी पता होगा कि IPL में खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपयों की बोली लगायी जाती है और बोली के यह पैसे सीधे खिलाड़ियों को मिलते हैं। अगर आईपीएल को दुनिया की सबसे मंहगी घरेलू क्रिकेट लीग कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा सिक्स किसके है वैसे तो मैच लगातार खेले जा रहे हैं और मोस्ट रन, मोस्ट विकेट और पॉइंट टेबल में परिवर्तन जारी है। लेकिन ऊपर दी गयी लिस्ट से आपको अंदाजा लग गया होगा कि इस बार के सीजन में कौनसे बल्लेबाज का बोलबाला है। अब देखना दिलचस्प रहेगा कि आखिर तक मोस्ट सिक्स का रिकॉर्ड कौनसे खिलाड़ी के पास रहता है। ऊपर दी गयी गयी लिस्ट को हम समय समय पर अपडेट करते रहेंगे। ऐसे में आप इस वेबसाइट को दोबारा भी विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here