Jio Phone का Password कैसे तोड़े 2 मिनिट में

आज आप जानेंगे कि Jio Phone का Password कैसे तोड़े हिंदी में जैसा कि हम सभी जानते है कि जियो मोबाइल देश का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है। जिसमे आपको कम पैसे में काफी अच्छे फीचर मिल जाते हैं। इसे भारतीय लोगो की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है यही वजह है यह काफी कम समय में लोकप्रिय हो गया है। अगर आप जानना चाहते है कि Jio Phone का Lock कैसे हटाये तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको F90m मॉडल के साथ F61f, F10Q, F41t, F101k, F120b, F30c, F271i मॉडल की रिसेट बटन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से लॉक हटा पाएंगे।

Jio Phone का Password कैसे तोड़े

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन का स्क्रीन पासवर्ड लॉक भूल जाते है। जिसे ठीक करवाने के लिए हम सर्विस सेंटर जाते है सेंटर में आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद होता है। हालाकि आप सर्विस सेंटर में अपने फोन से रिलेटेड किसी भी समस्या का समाधान पा सकते है। लेकिन अगर बात Lock हटाने की है तो यह आप अपने घर बैठे इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेंटर जाने की जरुरत नहीं है। तो Jio Phone का Password Lock कैसे हटाते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

Jio Phone का Password कैसे तोड़े

आपको बता दे कि Jio Phone का Password हटाने के लिए आपको अपने मोबाइल को Hard Reset करना होगा। इससे आपके मोबाइल का लॉक हट जायेगा जहाँ तक हार्ड रिसेट की बात करे तो यह एक ऐसी प्रक्रिया जिसे पूरा करने के बाद आपका फोन नए जैसी स्थिति में आ जाता है। हालाकि इससे आपके मोबाइल में मौजूद डेटा डिलीट हो जाता है ऐसे में आपको अपने डेटा जैसे फोटो, वीडियो और ऑडियो का SD Card में बैकअप बनाकर रखना चाहिए।

तो अपने फोन का लॉक हटाने से पहले आपको उसका मॉडल नंबर पता होना चाहिए। मॉडल नंबर जानने के लिए आपको अपने मोबाइल की बैटरी निकालना है। मोबाइल की बैटरी वाली जगह में आपको मॉडल नंबर लिखा हुआ मिल जायेगा। मॉडल नंबर F90m, F61f, F10Q, F41t, F101k, F120b, f30c या फिर F271i हो सकता है इसके अलावा आपके फ़ोन की बैटरी 50 प्रतिशत से उससे ज्यादा चार्ज होनी चाहिए।

Jio Phone का Lock कैसे हटाये

जैसा कि हमने आपको बताया कि Jio Phone का Lock हटाने के लिए आपको अपने मोबाइल को Hard Reset करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया के पूरे होते ही आपका पासवर्ड आटोमेटिक हट जायेगा। सभी मॉडल की रिसेट बटन अलग अलग होती है यहाँ हम आपको F90m मॉडल की प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

इसी तरह आप अन्य मॉडल को भी हार्ड रिसेट कर सकते है हालाकि उनकी बटन अलग अलग होगी जिसके बारे में हमने पहले से ही एक पोस्ट लिखा हुआ है। इस पोस्ट में आपको जियो फोन के लगभग सभी लोकप्रिय मॉडल को हार्ड रिसेट करने की जानकारी मिल जाएगी तो चलिए अब F90m की प्रोसेस जानते है।

  1. सबसे पहले Jio Phone f90m की बैटरी निकालकर दोबारा लगाये इसे हार्ड रिसेट करने के लिए नीचे दी गयी बटन प्रेस करे।
  2. वॉल्यूम बढ़ाने वाला बटन और पावर (लाल) बटन को एक साथ दबाये इससे स्क्रीन में सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा।
  3. अब फ़ोन का Left key (जिसके ऊपर Jio लिखा होगा) को दबा कर रखे और Right key (जिसके ऊपर jio money का चिन्ह है) को एक बार दबा करके छोड़ दे।
  4. अब आपके सामने कुछ लिखा आएगा, आपको आपने वॉल्यूम कम करने वाली बटन को use करके नीचे आना है जहा आपको एक Option मिलेगा wipe data/factory reset का, जिसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  5. इसके बाद आपके सामने दो Option होगा Yes/No करके, जिसमे से आपको yes सेलेक्ट करके OK दबा देना है।
  6. OK दबाने के बाद आपको कुछ देर के लिए रुक जाना है, जिसके बाद आपके सामने Reboot System now लिखा आएगा जिसके ऊपर आपको click कर देना।
  7. इसके बाद आपका फोन कुछ देर बाद आटोमेटिक ऑन हो जायेगा और मोबाइल का Password हट जायेगा।

Jio Phone का Password हटाते समय ध्यान देने योग्य बाते

अपने फोन को हार्ड रिसेट करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है।

  1. मोबाइल को रिसेट करने से पहले उसे 50 प्रतिशत से अधिक चार्ज अवश्य करे।
  2. अपने मेमोरी कार्ड को फोन से निकालकर रख ले ताकि आपका डेटा जैसे फोटो वीडियो ऑडियो डिलीट न हो जाए
  3. हार्ड रिसेट के समय थोड़े समय अंतराल में कुछ प्रोसेस होती रहती है जिसमे कुछ सेकंड या मिनिट का समय लगता है। ऐसी स्थिति में आपको फोन को न ही बंद करना चाहिए और न ही उसकी बैटरी निकालना चाहिए अगर आप ऐसी गलती करते है तो आपका फोन खराब हो सकता है।

यहाँ हमने आपको F90m का Password हटाने का तरीका बताया है। अगर आपके पास कोई दूसरा मॉडल है तो आप हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ सकते है। इस पोस्ट में हमने आपको Jio Phone के सभी लोकप्रिय मॉडल को हार्ड रिसेट करने के बारे में बताया है साथ ही एक वीडियो भी अपलोड की है जिससे आपको समझने में आसानी होगी तो इसे एक बार जरुर पढ़िए।

ये भी पढ़े –

तो अब आप Jio Phone का Password कैसे तोड़े इसके बारे में जान गए होंगे। इस पोस्ट में आपको पता चल गया होगा कि जियो मोबाइल अलग अलग मॉडल के साथ आता है जिनके पासवर्ड हटाने का तरीका भी अलग अलग है। उम्मीद करते है यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है हम आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here