किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2022 में ऑनलाइन

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2022 में ऑनलाइन इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके अलावा भी हम Kisan Credit Card के बारे में और बहुत कुछ जानेंगे हम किसान क्रेडिट कार्ड पर विस्तार से चर्चा करेंगे उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा। दोस्तों हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तार पूर्वक तरीके से पेश कर सकें और आप जो जानकारी हम से जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आप भी Kisan Credit Card Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन करके किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Kisan Credit Card Yojana Online Apply की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताएंगे इसलिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा। जैसा कि आपको पता है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां ज्यादा से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर है किसान दिन रात मेहनत करके अपने खेत में फसल उगाने हैं तब जाकर लोगों की थाली में खाना पहुंच पाता है।

सरकार भी किसानों की सहायता करने के लिए काफी योजनाएं चलाती है इन योजनाओं से किसान की आर्थिक मदद होती है। वहीं सरकार कई प्रकार के राहत पैकेज की भी घोषणा करती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं इसी कड़ी में सरकार देश के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आई जिसके तहत किसानों को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड (kcc yojana) के अंतर्गत किसानों को 1 लाख 60 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है kisan credit card yojana ने बहुत से किसानों को सहूलियत देने जा काम किया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल का भी बीमा कर सकता है और अगर किसी किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तो उस किसान को इस योजना के जरिए मुआवजा भी मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है

किसान क्रेडिट कार्ड केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना को भारत सरकार ने सन 1998 में शुरू किया था। केसीसी के जरिए किसानों को पर्याप्त मात्रा में और बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त हो जाता है इससे वे कृषि से संबंधित चीजें खरीद सकते हैं जैसे कि बीज, खाद, कीटनाशक आदि।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और नाबार्ड (NABARD) ने साथ मिलकर इस योजना की शुरुआत की थी किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। केसीसी को किसी भी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, कोऑपरेटिव बैंक या पब्लिक सेक्टर के किसी भी बैंक से प्राप्त किया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास बहुत से विकल्प हैं आप अपने मनचाहे बैंक में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं यहां हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बताएंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे बैठे ही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं हम आपको नीचे इसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे इसे ध्यान से देखिएगा।

1. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

2. अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, जहां आपको एग्रीकल्चरल एंड रूरल (Agricultural & Rural) पर क्लिक करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

3. अब आपको एग्रीकल्चर बैंकिंग (Agriculture Banking) पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे लेकिन आपको किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर क्लिक करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

4. यहाँ आपको आवेदन पत्र (Application Form) का लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, लेकिन ध्यान रहे कि आपको आवेदन करने से पहले सारे दिशा निर्देश पढ़ लेने हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

5. अब आपको अप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है, आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा, जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सावधानी से भर देनी है, आपको अपने आवेदन पत्र भरने में कोई लापरवाही नहीं बरतनी है, और ना ही कोई गलती करनी है वरना आपका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

6. अंत में आप को सबमिट (submit) के बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको एप्लीकेशन संदर्भ संख्या (Application Reference Number) मिल जाएगी।

7. आपको भविष्य के लिए अपनी एप्लीकेशन संदर्भ संख्या को संभालकर रखना है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

2. अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा, जहां आपको Download Kcc Form का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

3. Download Kcc Form पर क्लिक करने के बाद आपके सामने kcc application form pdf खुल जाएगी, अब आपको application form को डाउनलोड कर लेना है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

4. एप्लीकेशन फॉर्म (application form) का प्रिंट निकलवा लें।

5. अब आपको उस फॉर्म में  अपनी सारी जानकारी भर देनी है, और उसके साथ अपने दस्तावेज अटैच कर लेने हैं।

6. जिस भी बैंक में आपका खाता है, वहां इस एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करा दें।

7. अब आपको केसीसी कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार Kisan Credit Card Yojana में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिनके बारे में आप नीचे दी गई जानकारी के द्वारा जानेंगे जिन दस्तावेजों की हमें जरूरत पड़ेगी वे कुछ इस प्रकार हैं

  • बैंक खाता (Bank Account) होना चाहिए, और ध्यान रहे वह खाता आधार कार्ड से लिंक हो।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसान के पास खेती करने के लिए योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • किसान भारत का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए, वह अपनी पहचान के लिए पहचान पत्र, बिजली का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी दे सकता है।
  • शपथ पत्र (इसमें आपको बताना होता है कि आपने किसी अन्य बैंक से कर्ज/लोन नहीं ले रखा है)
  • खाता खतौनी
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते हैं जो किसी भी प्रकार से खेती से जुड़े हुए हैं, चाहें वे अपनी भूमि में खेती करते हो या किसी और की भूमि में खेती करते हो।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • देश के सभी किसान, किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को ₹300000 तक का लोन 9% के ब्याज दर पर मिल जाता है, हालांकि सरकार ने किसानों को थोड़ी राहत देने के लिए 2 फ़ीसदी सब्सिडी की राहत दी है। वहीं अगर कोई किसान समय से पहले ब्याज दे देता है तो सरकार की तरफ से उसे 3 फ़ीसदी सब्सिडी अलग से दी जाती है, ऐसे में किसान को सिर्फ 4 फ़ीसदी ब्याज देना पड़ता है।
  • जो उम्मीदवार किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, वे किसान भी इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के 14 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ होगा।
  • इस योजना में किसान किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत किसान लोन प्राप्त करके अच्छे से खेती-बाड़ी कर सकते हैं।
  • अगर किसानों के फसल बर्बाद हो जाती है तो लोन की अवधि को आगे बढ़ा दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

जैसा कि आपको पता है कि भारत में कोरोना वायरस फैला हुआ है, इसके चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है इस स्थिति में सभी उद्योग धंधे बंद पड़े हुए हैं जैसे कि देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है।

इसलिए आरबीआई ने थोड़ी राहत देते हुए 3 महीने की ब्याज दर माफ करने की घोषणा की है और जिन किसानों ने कोरोना वायरस के चलते ऋण लिया था उन किसानों को भी राहत दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादन कंपनियों के 1.5 करोड किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कराए जाएंगे।

सरकार द्वारा जारी किया गया किसान क्रेडिट कार्ड जानवरों को पालने के लिए, डेयरी का व्यवसाय शुरू करने के लिए जैसी कई गतिविधियां शुरू करने के लिए लोन की व्यवस्था करता है और किसान क्रेडिट कार्ड पर झींगा, मछलियों, जलीय जीव, पक्षियों को पकड़ने के लिए, अल्पकालीन क्रेडिट व्यवस्थाओं को पूरा करने के लिए, सरकार द्वारा ऋण देने की योजना चलाई जा रही है।

किसान क्रेडिट कार्ड कौन बनवा सकता है

जो आवेदक Kisan Credit Card Yojana में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ निर्धारित पात्रता पर खरा उतरना होता है और जो इन पात्रता को पूरा कर लेते हैं वे लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • जो व्यक्ति इस योजना में आवेदन करना चाहता है उसकी आयु 18-75 वर्ष होनी चाहिए।
  • जिनकी उम्र 60 से अधिक है, उनके साथ सह आवेदक का होना जरूरी होता है।
  • जिन किसानों के पास भूमि है, वे सभी किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान शाखा परिचालन के अंतर्गत आने चाहिए।
  • जो किसान पशुपालन, मत्स्यपालन आदि करते हैं, वे भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • देश के छोटे किसान।
  • काश्तकार और पट्टेदार किसान।
  • देश के छोटे और सीमांत किसान
  • जो किसान किराए की जमीन पर खेती करते हैं, वे भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने जाना कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2022 में ऑनलाइन इसके साथ साथ हमने किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में और भी बहुत कुछ जाना है आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको समझ आ गई होगी। अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या आप किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें ऑनलाइन घर बैठे

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई कैसे करें

भारत की सबसे ऊँची बिल्डिंग कौन सी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here