Mobile Cover कैसे साफ करे घरेलू आसान तरीका

क्या आप जानना चाहते है Mobile Cover कैसे साफ करे इसका सबसे आसान तरीका कौनसा है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि अधिकतर लोग नया Phone खरीदने के साथ उसका Back Cover भी खरीदते है ताकि वह कवर की सहायता से अपने Mobile Phone को गंदगी से सुरक्षित रख सके। वैसे तो Back Cover कई तरह के आते है जिनमें सबसे लोकप्रिय सिलिकॉन का Transparent Cover होता है। यह आमतौर पर सभी मोबाइल फोन यूजर के पास देखने को मिल जाता है लेकिन इसकी सबसे बड़ी परेशानी यह है कि इसमें कुछ समय बाद पीलापन आने लगता है।

Mobile Cover कैसे साफ करे

अगर समय रहते कवर का ध्यान नहीं रखा गया तो पूरे कवर में पीलापन आ जाता है। यदि इस पीले Cover को आप अपने Mobile Phone में यूज करते है तो आपका स्मार्टफोन गंदा सा नजर आता है। मोबाइल को हम बार बार अपने पॉकेट से निकालते और रखते रहते है। ऐसे में कवर का गंदा होना आम बात है हालाकि इससे रंगीन कवर पर तो कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन जो ट्रांसपेरेंट और व्‍हाइट कवर होते है वह जल्दी गंदे और पीले से हो जाते है।

Mobile Cover कैसे साफ करे

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Phone के Transparent Cover भी कीमत अनुसार क्वालिटी के हिसाब से आते है। अगर आप ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदते है तो आपको कवर के रिव्यु भी देखकर ही ऑनलाइन खरीदना चाहिए। अगर आप किसी सस्ते से Back Cover की तलाश में रहते है तो उसके जल्दी गंदे यानी पीलापन आने का चांस उतना ही ज्यादा रहता है।

हालाकि आप कुछ चीजों की मदद से अपने Phone के Cover को साफ भी कर सकते है लेकिन इसमें भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे केस साफ करने के लिए हार्ड या कठोर केमिकल का प्रयोग न करे क्योंकि ट्रांसपेरेंट कवर प्लास्टिक और दूसरी अन्य रबर के बने होते है जो केमिकल के प्रयोग से खराब हो सकते है।

आप अपने घर में मौजूद साधारण चीजों से भी अपने Back Cover को क्लीन कर सकते है। जैसे कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट पाउडर और मुंह साफ करने वाला ब्रश तो इनसे मोबाइल कवर कैसे साफ करते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • सबसे पहले अपने Mobile Phone के Cover को किसी वर्तन में मौजूद साफ पानी में भिगोये।
  • अब कवर के ऊपर थोड़ा सा वाशिंग पाउडर डाल दे।
  • इसके बाद आपको दांत क्लीन करने वाली ब्रश से अपने Cover को साफ करना है।
  • पूरे कवर को ब्रश से साफ करने के बाद इसे 15 मिनिट के लिए पानी में रहने दे।
  • अब फिर से इसी प्रोसेस को दोहराना है इस तरह आप फोन के कवर को Clean कर सकते है।

Mobile का Cover साफ करने का तरीका

वैसे तो Cover Clean करने के बहुत सारे तरीके है लेकिन इनमे सबसे सस्ता और आसान तरीका वाशिंग पाउडर और टूथपेस्ट का है। जो आपको आसानी से अपने घरों में देखने को मिल जाते है वाशिंग पाउडर की तरह कोलगेट टूथपेस्ट से भी कवर साफ करना बहुत आसान है।

  • इसके लिए सबसे पहले एक वर्तन में साफ पानी ले और उसमें अपने Mobile Phone का Cover भिगोये।
  • पानी से कवर को निकालने के बाद कोलगेट का कुछ पेस्ट कवर पर लगाये।
  • अब पेस्ट को दांत क्लीन करने वाले ब्रश की सहायता से ब्रश करे।
  • यह तब तक करे जब तक की पीले दाग मिट न जाए।

आमतौर पर मोबाइल फोन के कवर को कुछ घरेलू चीजों की सहायता से साफ किया जा सकता है लेकिन अगर आपके कवर का ऑक्सीकरण हो गया है तो इसे पहले जैसा व्हाइट करना मुस्किल है। हालाकि ऑक्सीकरण Cover को भी साफ किया जा सकता है लेकिन इसमें प्रयोग होने वाले केमिकल की कीमत कवर से अधिक होती है। ऐसे में आप इसे साफ करने की बजाय नया खरीदना पसंद करेंगे।

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि Mobile Cover कैसे साफ करे इस पोस्ट में आपको इसका सबसे आसान तरीका बताया गया है जो आपके काम आ सकता है। Transparent Cover में पीलापन आ जाना एक आम समस्या है जिसे लेकर ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर परेशान रहते है यदि कवर का ऑक्सीकरण न हुआ हो तो इसे घरेलू चीजों से Clean करना आसान है जिसके बारे में इस पोस्ट में बता दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here