TikTok जैसा Indian App कौन सा है टॉप 5 लिस्ट

इस आर्टिकल में जानेंगे TikTok जैसा Indian App कौन सा है टॉप 5 लिस्ट और नाम जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय सरकार ने यूजर के डाटा सुरक्षा कारणों से चाइनीज कंपनी के 59 Apps को बैन कर दिया है। जिसमें टिकटोक, UC Browser और Likee जैसे लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं। इंडिया में यह ऐप इतने लोकप्रिय थे कि इनके करोड़ों यूजर थे जो इनकी कंपनी को बिलियन डॉलर की कमाई करके देते थे। इन सभी में ज्यादातर इंडियन यूजर टिक टॉक ऐप को पसंद करते थे एक रिपोर्ट के मुताबिक अकेले टिकटोक के भारत में 22 करोड़ यूजर थे। इसके बाद से भारतीय लोग इन ऐप के विकल्प खोज रहे हैं।

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

हालाकि चाइना के कुछ लोकप्रिय ऐप को छोड़ दे तो सभी यूजलेस थे। इनके बैन होने के बाद कई भारतीय कंपनी सामने आयी है जो इनके विकल्प पेश कर रही हैं। जैसे जिओ ने UC ब्राउज़र के अल्टरनेटिव के रूप में जिओब्राउज़र पेश किया है। इसी तरह TikTok के जैसी कई सारे इंडियन टिक टॉक ऐप आ गए हैं जिनके बारे में आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा। अगर आप चाइना के सभी 59 बैन App के विकल्प को जानना चाहते हैं। तो आप गूगल में सर्च करके इनके अल्टरनेटिव पता कर सकते हैं इसके बाद आपको जो भी अच्छा लगे उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

अगर आप भी टिकटोक यूजर थे और आप इसके बदले कोई भारतीय ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट में हम आपको शोर्ट वीडियो शेयरिंग की केटेगरी के Top 5 Made In India App बताने जा रहे हैं। जिनके करोडों यूजर हैं। काफी TikTok यूजर अब इन इंडियन एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

1. Roposo – India’s own video app

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

इस लिस्ट में पहले स्थान पर रोपोसो ऐप है जो टिक टॉक का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव है। अगर आप क्रिएटर हैं तो इसमें आप अपने शोर्ट वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। काफी पॉपुलर क्रिएटर अब Roposo पर आ गए हैं ऐसे में आप भी इसे ज्वाइन कर सकते हैं यूजर के लिए इसमें काफी फीचर दिए गए हैं।

जैसे केटेगरी अगर आपको सिर्फ कॉमेडी वीडियो देखना है तो आप इसमें कॉमेडी की केटेगरी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको सभी वीडियो कॉमेडी की दिखाई जाएँगी यह फीचर आपको TikTok App में भी नहीं देखने को मिलता था। अगर आप इस ऐप को अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके इंस्टाल करे यह प्ले स्टोर का लिंक है।

गूगल प्ले स्टोर में में रोपोसो को अब तक 50 मिलियन डाउनलोड मिल चुके हैं और तेजी से 100 मिलियन की तरफ बढ़ रहा है। वहीं इसकी रेटिंग की बात करे तो प्ले स्टोर में इसे 4.2 की काफी अच्छी रेटिंग मिली हुई है। इनकी कंपनी आपके डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करती है ऐसे में आप इसे बिना किसी समस्या के यूज कर सकते हैं।

2. Chingari – Original Indian Short Video App

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

लिस्ट में दूसरे स्थान पर चिंगारी ऐप है जो काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। अगर आपको भी डेली नए नए WhatsApp स्टेटस चाहिए तो इसका सबसे अच्छा विकल्प चिंगारी है इसमें आपको दुनियाभर के वायरल वीडियो मिल जायेंगे। इसके अलावा इसमें गेम खेलने का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

प्लेस्टोर में इसके कुछ हफ़्तों के अन्दर 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। वहीं इसकी रेटिंग देखी जाए तो यूजर द्वारा इसे 4.0 की रेटिंग मिली हुई है। इनके डेवलपर के मुताबिक इसमें डेली करीब 10 हजार क्रिएटर वीडियो बनाकर पोस्ट कर रहे हैं। अगर आप टिक टॉक के जैसी इंडियन ऐप को अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

3. Moj – Short Video App by ShareChat

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

अगर आप भी इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आपने शेयरचैट ऐप के बारे में जरुर सुना होगा। यह ऐसा ऐप जो चाइना के ऐप्स को शुरुआत से ही कड़ी टक्कर देता आ रहा है। जब भारत में टिकटोक बैन हुआ तो ShareChat की टीम ने इससे मिलता जुलता नया एप्लीकेशन Moj लांच कर दिया है। जिसे अभी तक काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

यदि आप भी शोर्ट वीडियो देखने के शौकीन है तो आपको इनके मोज ऐप को इस्तेमाल करके देखना चाहिए। गूगल प्ले स्टोर में इसके 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड्स हैं। जबकि प्ले स्टोर में इसे यूजर द्वारा 4.4 की शानदार रेटिंग दी गयी है। यदि आपको इसे अभी इंस्टाल करना है तो यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

4. Bolo Indya – Original Indian Short Video App

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

इसमें भी आप शोर्ट वीडियो बना व देख सकते हैं यह भी मेड इन इंडिया ऐप है। जिसे SynergyByte Media Pvt Ltd द्वारा बनाया गया है। जैसा कि आपको भी पता है कि भारत में कई सारी भाषा बोली जाती हैं। ऐसे में आप इस एप्लीकेशन में भी आप अपनी भाषा सेलेक्ट कर सकते हैं इससे आपको इसे इस्तेमाल करने में आसानी होगी।

अगर आप इसे अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक कर सकते हैं। यह प्ले स्टोर का लिंक है जो आपको इसके डाउनलोड पेज पर पहुंचा देगा। प्ले स्टोर में इसे अब तक 1 मिलियन यूजर डाउनलोड कर चुके हैं वहीं इस ऐप को इसके यूजर द्वारा 4.2 की काफी अच्छी रेटिंग दी हुई है।

5. Josh – Made in India App for Trending Short Videos

TikTok जैसा Indian App कौन सा है

यदि आप ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ते है तो आपने Daliyhunt की वेबसाइट और इसका ऐप जरुर देखा होगा। हो सकता है आप भी इसका इस्तेमाल करते होंगे क्योंकि न्यूज़ Apps में Dailyhunt इंडिया के टॉप एप्लीकेशन में आता है। हालही में इन्होने अपना खुद का शोर्ट वीडियो शेयरिंग टिक टॉक जैसा जोश ऐप लांच किया है जिसे ये ऑनलाइन हर जगह प्रमोट कर रहे हैं।

चूँकि इस फील्ड में अभी यह नया ऐप है इसलिए इसे अभी ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। प्ले स्टोर में इसे अब तक करीब 100K लोग डाउनलोड कर चुके हैं वहीं इसे 3.8 की एवरेज रेटिंग मिली हुई है। अगर आप इसे अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके इसे इंस्टाल कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि TikTok जैसा Indian App कौन सा है इसकी टॉप 5 लिस्ट इन सभी में Roposo सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे पुराना ऐप है। जिसे IIT Delhi के तीन भारतीय स्टूडेंट्स द्वारा बनाया गया है इनकी पेरेंट कंपनी Glance है। इसके अलावा लिस्ट में और भी ऐप्स हैं जो काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। तो उम्मीद करते हैं इस पोस्ट में आपको टिक टॉक के जैसी apps की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here