Aadhar Card Lock और Unlock कैसे करे SMS से

आज आप जानेंगे कि Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare SMS से जैसा कि हम सभी जानते है कि आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है। जिसकी जरुरत बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सिम खरीदने तक में होता है। आज शायद ही ऐसा कोई सरकारी काम होगा जिसमे Aadhar Number की जरुरत न पड़ती हो क्योंकि एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसमे किसी व्यक्ति की निजी जानकारी मौजूद रहती है। यही वजह है पहचान साबित करने के लिए ज्यादातर जगहों में Aadhar card का उपयोग होता है। कई बार लोगो का किसी कारण बस डाटा लीक हो जाता है जिसकी वजह से नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।

Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने एक फीचर जारी किया है। जिसके जरिये आधार कार्ड यूजर अपना Aadhar Number Lock और Unlock कर सकेंगे। इस फीचर के माध्यम से यूजर अपने डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे। आज तक आपने कई बार आधार से धोकेधड़ी के मामले सुने होंगे लेकिन इस फीचर के आ जाने के बाद काफी हद तक आधार से होने वाली जालसाजी से बच सकेंगे।

Aadhar Card Lock Or Unlock करने के लिए क्या चाहिए

अपने आधार पर लॉक लगाने के लिए उस पर मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत जरुरी है बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के आप लॉक नहीं लगा सकते हैं। आज भी बहुत से ऐसे यूजर है जिनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है।

ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर नहीं है तो आपको सबसे पहले Aadhar Center जाकर अपना नंबर रजिस्टर करवाना है। बता दे कि आधार में नंबर दर्ज करवाने का कोई भी ऑनलाइन तरीका नहीं है आपको आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा।

हम आपको यही सुझाव देंगे कि आधार से सम्बंधित कई सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए। इसमें महज 50 रूपये फीस लगती है। आप अपने किसी भी नजदीकी आधार केंद्र से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं। तो नंबर रजिस्टर होने के बाद आधार कार्ड लॉक कैसे करते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Aadhar Card Lock Kaise Kare

वैसे तो आधार कार्ड को लॉक करने के कई तरीके है जिसमे मुख्य तरीका UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से होता है। लेकिन यहाँ हम आपको सबसे आसान तरीका SMS के जरिये आधार कार्ड लॉक करना बता रहे हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1947 Number पर SMS सेंड करना होगा।

Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare

सबसे पहले आपको Virtual ID जनरेट करनी होगी इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

  • इसके लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1947 पर GVID<SPACE>Aadhaar-Number-Last-4-Digits (उदाहरण – GVID 1234) भेजना है।
  • इससे आपको आपके आधार की 16 अंक की Virtual Id प्राप्त हो जाएगी जो आधार को unlock करने के काम आएगी इसे आप कही नोट करके रखे।

Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare

अब आधार को लॉक करने के ये स्टेप फॉलो करे।

  • आधार नंबर लॉक करने के लिए कार्ड धारक को 1947 पर GETOTP<SPACE>Aadhaar NUMBER-Last-4-Digits (उदाहरण – GETOTP 1234) लिखकर एसएमएस भेजना होगा।
  • इसके बाद धारक के फोन पर 6 अंक का ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी मिलने के बाद कार्ड धारक को LOCKUID<SPACE>Aadhaar NUMBER-last 4-digits<SPACE>OTP-6-digits (उदाहरण – LOCKUID 1234 123456) लिखकर दोबारा 1947 पर मैसेज भेजना होगा। अब इसके बाद नंबर लॉक हो जाएगा।

Aadhar Card Unlock Kaise Kare

इसके लिए आपको महज दो मैसेज भेजने की आवश्यकता है। इसमें आपको वर्चुअल आईडी की जरुरत पड़ेगी और इसे कैसे जनरेट करते हैं वह आप इस पोस्ट में ऊपर देख सकते हैं।

Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare

  • सबसे पहले अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP<SPACE>Virtual-ID-last-6-digits (उदाहरण GETOTP 123456) लिखकर भेजना है
  • OTP आ जाने के बाद बापस से 1947 नंबर पर UNLOCKUID<SPACE>Virtual-ID-last-6-digits<SPACE>OTP-6-digits (उदाहरण UNLOCKUID 123456 123456) लिखकर भेजना है। इससे आपका Aadhar Card Unlock हो जायेगा।

Aadhar Card Lock Or Unlock क्या है

जब आप नया आधार बनवाते है तो उसमे आपके नाम से लेकर आपके आंख और फिंगर प्रिंट तक की जानकारी सेव कर ली जाती है। यह एक तरह से आपका निजी डाटा होता है जो UIDAI अपने सर्वर पर स्टोर कर लेता है। जब भी आपका आधार प्रमाणित किया जाता है तो उसके लिए आपके फिंगर प्रिंट की जानकारी ली जाती है। जिसके जरिये पता चल जाता है कि आधार आपका ही है इससे आपकी पहचान साबित हो जाती है।

यदि आप अपने Aadhar पर Lock लगा देते है तो कोई भी बिना आपकी इजाजत के आपका आधार कहीं पर भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है। लॉक होने की स्थिति में आप भी अपने आधार का उपयोग नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपको कही सिम बगेरह लेने के लिए आधार कार्ड प्रमाणित करने की जरुरत पड़ती है। तो आपको पहले अपना Aadhar Unlock करना होगा। इसके बाद ही आप अपने आधार का इस्तेमाल कर पाएंगे।

तो अब आप Aadhar Card Lock Or Unlock Kaise Kare SMS से जान गए होंगे। कई बार हमारा आधार खो जाता है ऐसे में हमें तुरंत उस पर लॉक लगा देना चाहिए। ताकि अगर वह किसी को मिल भी जाये तो वह उसका गलत प्रयोग न कर सके। जैसा कि हमने आपको बताया कि आधार लॉक करने के दो मुख्य तरीके है पहला वेबसाइट है। जिसके लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। जबकि SMS सेवा का लाभ आप स्मार्टफोन या कीपैड मोबाइल किसी भी उठा सकते हैं इसमें इंटरनेट की जरुरत नहीं होती है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here