आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन डॉक्यूमेंट फीस प्रक्रिया

आज इस आर्टिकल के अंदर हम देखेंगे आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन डॉक्यूमेंट फीस प्रक्रिया जाने और इस आर्टिकल के अंदर हम आपको आय प्रमाण पत्र को घर बैठे ऑनलाइन कैसे अप्लाई कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और इस पॉइंट पर बिल्कुल डिटेल से बात करेंगे। अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको अपने स्कूल कॉलेज में स्कोलरशिप पाने के लिए कई डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं जिनमें से एक इनकम सर्टिफिकेट भी चाहिए होता है जिसे सबमिट करने के बाद सरकार को पता चल जाता है कि आपको स्कालरशिप की कितनी जरुरत हैं।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

आज से कुछ साल पहले हमें आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होते थे लेकिन इस मुसीबत को देखते हुए MP UP राजस्थान उत्तराखंड जैसी राज्य सरकारों ने इसको और भी आसान कर दिया है और अब हम आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं।

जिन लोगों को MP में आय प्रमाण पत्र बनवाने में दिक्कत आ रही थी तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम बिल्कुल डिटेल से देखेंगे कि मध्यप्रदेश में हम आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये जा सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस स्मार्टफोन या लैपटॉप तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पहचान पत्र की जरुरत पड़ेगी इसके बाद आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आप ऑफलाइन अपने गांव के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। CSC में आपको अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स भी वहीं जमा करा देने हैं। उनके आवेदन करने के बाद आपका CIDR ID बना दी जाएगी। इसके बाद वह आपके सभी दस्तावेज भी अपलोड कर देंगे और फॉर्म सबमिट कर देंगे। आपको फॉर्म के लिए फ़ीस भी देनी होगी।

जिसकी रसीद आपको दे दी जाएगी। इसके बाद यह फॉर्म तहसीलदार तक ऑनलाइन पहुंचेगा। वो आपकी सभी जानकारी और दस्तावेजों को चेक करेंगे। इसका आपको मैसेज भी आ जाएगा। फिर आपका आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा लेकिन इसके लिए सात से दस दिन लग सकते हैं आपकी रसीद पर वो तिथि दी गयी होगी जिस दिन आपको यह प्रमाण पात्र मिलेगा। इस दिन कॉमन सर्विस सेंटर जाए और अपना आय प्रमाण पत्र बन जायेगा।

आय प्रमाण पत्र क्या होता है 

आप लोगों ने बहुत सी जगत सुना होगा कि इनकम सर्टिफिकेट बनवाना जरूरी होता है या आपके किन्ही दोस्तों के पास आय प्रमाण पत्र होगा भी, लेकिन आपको मालूम नहीं है कि आय प्रमाण पत्र क्या होता है तो दोस्त मैं आपको बता दूं कि इनकम सर्टिफिकेट का मतलब होता है कि आपके परिवार की सालाना इनकम कितनी है इस चीज को दर्शाने वाला ही आय प्रमाण पत्र होता है।

अगर हम बात करें की आय प्रमाण पत्र किन-किन लोगों का बनता है तो आय प्रमाण पत्र उन लोगों का बनता है जिनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी में नहीं होता जैसे कि अगर आपके पिता जी सरकारी नौकरी में नहीं है तो आपका आय प्रमाण पत्र बन सकता है।  

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता कहाँ होती है 

आय प्रमाण पत्र की जरूरत हमें हर जगह पड़ती है, क्योंकि इसके माध्यम से हमारे परिवार की सालाना आय का पता चलता है अगर हमारे पास आय प्रमाण पत्र नहीं होगा तो हमें कई ऐसी नौकरियां हैं जिनके अंदर फोरम भी अप्लाई नहीं कर सकते तो आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता हमें कहां-कहां पड़ सकती है यह इस पॉइंट के अंदर हम देखेंगे।

  • सबसे पहले तो हमें आय प्रमाणपत्र की जरूरत तब पड़ती है जब हमें किसी सरकारी नौकरी के लिए या किसी प्राइवेट नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करने जाते हैं तो वहां हमें आय प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है क्योंकि वहां पर हमें हमारे परिवार की सालाना आय को दर्शा ना होता है।
  • अगर हम कॉलेज या कहीं और पर स्कॉलरशिप के फॉर्म भरते हैं तब भी हमें आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है क्योंकि वहां पर यह देखा जाता है कि हम स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्य है या फिर नहीं क्योंकि आय प्रमाण पत्र से उन लोगों को हमारे परिवार की सालाना आय का पता लग जाता है।

आय प्रमाण पत्र के फायदे

इनकम सर्टिफिकेट पत्र एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिससे कि हमें बहुत से लाभ हो सकते हैं आय प्रमाण पत्र हर एक व्यक्ति के पास होना जरूरी है क्योंकि इससे हमें समय समय पर सरकारी योजनाओं के लाभ मिलते रहते हैं और सरकार आय प्रमाण पत्र पर बहुत सी योजनाएं निकालती रहती हैं तो चलिए देख लेते हैं की आय प्रमाण पत्र से हमें क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

  • जब हमारे परिवार का आय प्रमाण पत्र बन जाता है तो हमें कॉलेज में या किसी स्कूल में छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म भर सकते हैं और वहां से हमें छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।
  • इनकम सर्टिफिकेट बनने के बाद है हमें केंद्र सरकार के द्वारा निकाली गई सरकारी योजनाओं का भी लाभ है मिलता रहता है।
  • दोस्तों आय प्रमाण पत्र बनने के बाद हम हैं अगर कहीं सरकारी योजनाओं में फॉर्म अप्लाई करते हैं तो हम वहां पर बता सकते हैं और साथ में दिखा भी सकते हैं कि हमारे परिवार की सालाना आय कितनी है।
  • आय प्रमाण पत्र बनने के बाद हमें टैक्स को भी भर सकते हैं और टैक्स भी हमारे सालाना आय के हिसाब से ही हमें भरना होगा।
  • सरकारी सेवाओं का लाभ भी हमें आय प्रमाण पत्र बनने के बाद उठा सकते हैं।

तो दोस्तों आय प्रमाण पत्र बनने के बाद हमें इन सभी चीजों का लाभ है बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं यह सभी आय प्रमाण पत्र के बेस पर ही होती है।

आय प्रमाण पत्र के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश राजस्थान में आय प्रमाण पत्र अप्लाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपका आय प्रमाण पत्र नहीं बन सकता इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इन्हें दस्तावेज को कंप्लीट करना होगा तो चलिए देख लेते हैं कि एमपी में आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमें कौन कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  1. राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  2. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  3. पहचान पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश राजस्थान में हम आय प्रमाण पत्र को कैसे अप्लाई कर सकते हैं और घर बैठे किस प्रकार हम आय प्रमाण पत्र को बनवा सकते हैं इसके बारे में हम अब डिटेल से बात करेंगे।

आय प्रमाण पत्र को अप्लाई करने के लिए मैं आपको कुछ स्टेप बताऊंगा आप अगर उन स्टेप को अच्छे से फॉलो करोगे तो आपको इनकम सर्टिफिकेट बनवाने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी तो चलिए देख लेते हैं कि आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमें किन किन स्टेप को फॉलो करना होगा। 

1. ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकारी पोर्टल ओपन करें

अगर आप यूपी राजस्थान में रहते हैं तो इनका अलग पोर्टल है एमपी में आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में या अपने लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। क्रोम ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको वहां पर MP e-District Portal सर्च करना है यह वेबसाइट आय प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट है। आप जैसे ही इस वेबसाइट को सर्च करोगे तो यह आपको सबसे पहले देखने को मिलेगी और आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

आप इस वेबसाइट पर हमारे इस लिंक से भी जा सकते हैं आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर पहुंच सकते हैं।

2. एम.पी. लोक सेवा गारंटी पोर्टल ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करो गे तो आपको यहां पर एम.पी. लोक सेवा गारंटी पोर्टल का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाओगे।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

3. अब आय प्रमाण पत्र पर क्लिक करिए

आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो वेबसाइट द्वारा आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा वहां पर आप जब पेज को नीचे की ओर स्क्रोल करोगे तो वहां पर आप को “आय प्रमाण पत्र” नाम से एक ऑप्शन देखने को मिलेग आप को उस पर क्लिक कर देना है।

और आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना है कि आप जब इस वेबसाइट पर आओ तो आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन जरूर करना होगा नहीं तो आपको यहां पर आपका नाम देखने को नहीं मिलेगा।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

4. ऑनलाइन अप्लाई करें

आप जैसे ही आय प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो आप एक नए पेज पर रिडेयरेक्ट कर दिया जाओगे और आपको वहां पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे कि अगर आप फॉर्म को कंप्यूटर सेंटर में जाकर अप्लाई करवाते हो तो आपको वहां पर कुछ पैसे देने पड़ेंगे अगर आप इसे ऑनलाइन अप्लाई करोगे तो यह आपको बिल्कुल फ्री में हो जाएगा।

आपके सामने नया पेज ओपन हो जाए तो आपको यहां पर कोने में चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां पर अगर आप तीन ऑप्शन के जरिए अपना आय प्रमाण पत्र अप्लाई करते हो तो आपको ₹30 देने पड़ेंगे अगर आप इसे खुद से ऑनलाइन अप्लाई करोगे तो आपको यह बिल्कुल फ्री में हो जाएगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

5. आधार नंबर डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक करिए

आप जैसे ही निशुल्क वाले ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को अप्लाई करते हैं, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है और आपको वहां पर एक फॉर्म देखने को मिलेगा उस फॉर्म के अंदर आपको जिस भी व्यक्ति का आय प्रमाण पत्र बनवाना है, उसका आधार कार्ड का नंबर डाल देना है और जैसे ही आप आधार कार्ड का नंबर डालकर Get OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

आप जैसे ही उस ओटीपी को डालकर वेरीफाई करोगे तो नीचे फॉर्म के अंदर आपकी जितनी भी जानकारी है वह ऑटो फिल हो जाएगी।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

6. अपनी डिटेल भरने के बाद सबमिट करें

आप जैसे ही आधार कार्ड का नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करते हैं, तो आपको देखने को मिलेगा कि आप की जितनी भी आधार कार्ड के अंदर जानकारी दी हुई है, वह सभी फॉर्म के अंदर ऑटोमेटिक फील हो जाएगी लेकिन कुछ जानकारी ऐसी है जिन्हें आपको खुद वहां पर डालना होगा और जैसे ही आप की पूरी जानकारी कंप्लीट हो जाए तो आपको फॉर्म के नीचे एक सबमिट का बटन दिखाई देगा आपको उस सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

7. दूसरा विकल्प चुने

अब आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे तो आपको एक नया इंटरफेस देखने को मिलेगा वहां पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं, तो आप को वहां पर 2nd नंबर ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

8. एप्लीकेशन नंबर से आय प्रमाण पत्र प्राप्त करें

आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक रसीद ओपन हो जाएगी आपको उस रसीद को प्रिंट करके रख लेना है और रसीद रसीद के अंदर आपको एक एप्लीकेशन नंबर भी देखने को मिलेगा और साथ में आपके आय प्रमाण पत्र कब आ जाएगा उसकी डेट भी इसके अंदर लिखी होगी तो आप जब भी अपना आय प्रमाण पत्र बन जाए तो आपको उसके अंदर उस एप्लीकेशन नंबर को दे देना है।

और आप इस प्रकार से अपना आय प्रमाण पत्र घर बैठे बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं, और आपको आय प्रमाण पत्र बनवाने में इस प्रकार से कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

तो आज के इस पोस्ट के अंदर हमने आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन डॉक्यूमेंट फीस प्रक्रिया जाने इस टॉपिक पर बिल्कुल डिटेल से चर्चा की है और हर एक पॉइंट को अच्छे से समझाने की कोशिश की है क्योंकि अगर आप इस पोस्ट के अंदर एक भी टॉपिक या एक भी पॉइंट को छोड़ देते हो तो आपको आय प्रमाण पत्र बनवाने में थोड़ी दिकत आ सकती है। अगर आपको ऊपर दिए हुए पॉइंट में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपकी प्रॉब्लम का जल्दी से जल्दी हल करेंगे।

ये भी पढ़े –

एटीएम मशीन से पैसे जमा कैसे करें

किसी भी फोटो की डिटेल्स कैसे निकालें

भारत के सात अजूबे फोटो सहित देखिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here