बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं 2022 में ऑनलाइन

इस आर्टिकल में हम जानेंगे बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं 2022 में ऑनलाइन बीपीएल कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जो लोग अपना जीवन यापन बहुत कठिनाइयों से कर रहे होते हैं जिन लोगों के पास खाने के लिए पैसे नहीं होते या अनाज खरीदने के लिए पैसे नहीं होते उन लोगों को BPL कार्ड दिया जाता है बीपीएल कार्ड से उन गरीब परिवारों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। अगर आप भी उन परिवारों में से हैं जो कि गरीबी की जीवन रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं

तो आप लोग भी अपना बीपीएल कार्ड बनवा सकते हैं और बीपीएल कार्ड का फायदा उठा सकते हैं आप लोगों को घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको ऑनलाइन बीपीएल कार्ड कैसे बनाते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पर पूरी जानकारी देंगे। खाद्य विभाग टीमें पात्रता के अनुसार है एके बीपीएल लिस्ट जारी करती है

जिसके अनुसार है उस लिस्ट के अंदर है जिन लोगों का नाम होता है उन लोगों को तो बीपीएल राशन कार्ड मिल जाता है लेकिन जिन लोगों का उस लिस्ट में नाम नहीं होता उन लोगों को BPL कार्ड नहीं मिल पाता और ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह गलत कार्ड को अप्लाई कर देते हैं। लेकिन इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बिल्कुल अच्छे से बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं इसके बारे में जानकारी देंगे तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

बीपीएल राशन कार्ड क्या है

BPL का पूरा नाम Below Poverty Line मतलब गरीबी रेखा से नीचे आप लोगों को बीपीएल का पूरा नाम तो पता चल गया लेकिन बीपीएल का मतलब यह होता है कि जो लोग सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और यह जो सरकार द्वारा गरीबी सीमा रेखा मापी गई है यह रेखा हर एक राज्य में सालाना आय के आधार पर तय की जाती है हर एक राज्य के अंदर अलग अलग आय के आधार पर इसे बांटा गया है।

जिन परिवारों के पास बीपीएल कार्ड होता है वह एक प्रकार से गरीब परिवार ही होते हैं जो कि सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा के नीचे आते हैं और जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है उन परिवारों को और परिवारों की अपेक्षा कम दामों पर राशन दिया जाता है लेकिन कई परिवार ऐसे भी होते हैं जिनके पास कार्ड दूसरा होने के कारण उन्हें राशन महंगे दामों पर मिलता है इस कार्ड पर जिन परिवारों को राशन दिया जाता है उन की कीमत राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है और यह कीमतें हर एक राज्य में अलग अलग हो सकती है।

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं

बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसे आप पंचायत या CSC केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं इस फॉर्म को आपको सही जानकारी के साथ भरना है इसके बाद इस फॉर्म में अपने आधार कार्ड और वोटर कार्ड की फोटो कॉपी अटैच करें अब इस फॉर्म को आप अपने नजदीकी खाद्य विभाग में जमा कर दे आपका बीपीएल राशन कार्ड बन जायेगा।

अगर आपको ऑफलाइन आवेदन करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर जाना है और वहां आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और वोटर कार्ड आदि की जरुरत पड़ेगी साथ कुछ पासपोर्ट साइज के फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी ऑनलाइन अप्लाई करके भी भी आप अपना BPL कार्ड बनवा सकते हैं

बीपीएल राशन कार्ड की पात्रता

बीपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा सिर्फ उन्हीं लोगों को दिए जाते हैं जिन लोगों को उनकी सच में जरूरत होती है जिन लोगों के पास इसकी पात्रता होती है जो कि सच में इस कार्ड के काबिल होते हैं उन्हीं लोगों को बीपीएल कार्ड दिया जाता है तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमें किन किन पात्रता की आवश्यकता पड़ने वाली है।

  • अगर आप लोगों में से कोई भी बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई करवाना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले पात्रता होनी चाहिए कि वह भारत का नागरिक हो।
  • अगर आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर आपकी उम्र इससे कम है तो आप BPL कार्ड के लिए अभी अप्लाई नहीं कर सकते।
  • अगर आप इस कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले ध्यान यह रखें कि आपका ये कार्ड किसी और राज्य में नहीं होना चाहिए या किसी और राज्य में आपका इस कार्ड पर नाम नहीं होना चाहिए अगर आपका किसी राज्य में यह कार्ड पर नाम होगा तो आपका बीपीएल कार्ड उस राज्य में नहीं बन सकता।
  • और आप जब भी बीपीएल कार्ड अप्लाई करने जाएं या फिर घर बैठे खुद अप्लाई करें तो बीपीएल कार्ड में जिन जिन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है वह आपके पास होने जरूरी है।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि बीपीएल कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करवा देते हैं तो इसके लिए आपका सबसे पहले BPL लिस्ट में नाम होना जरूरी है अगर आप का नाम इस लिस्ट में नहीं होगा तो आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है अगर हमारे पास वह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो हम BPL कार्ड को अप्लाई नहीं कर सकते तो आपको बीपीएल कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उन डॉक्यूमेंट को कंप्लीट कर लेना होगा तो चलिए देख लेते हैं की किन किन डॉक्यूमेंट की हमें इसके लिए जरूरत पड़ने वाली है।

  • जब आप बीपीएल कार्ड को अप्लाई करोगे या कहीं पर अप्लाई करवाने के लिए जाओगे तो आपको वहां पर सबसे पहले तीन पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।
  • और जब आप इसे अप्लाई करोगे तो जो आपके घर का मुखिया होगा उसका आधार कार्ड और साथ में आप घर में जीतने सदस्य हैं उन सभी के आधार कार्ड की भी आपको जरूरत पड़ने वाली है।
  • बीपीएल कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको आपके बैंक की जो पासबुक होती है, उसकी फोटो कॉपी की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको बीपीएल सर्वे क्रमांक की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • आप जब इस कार्ड को अप्लाई करोगे तो आपका निर्धारित पता जानने के लिए आप के पानी का बिल या फिर आप के बिजली के बिल की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • बीपीएल कार्ड बनवाते वक्त आपको जॉब कार्ड और श्रमिक कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी श्रमिक कार्ड जो गरीब मजदूर होते हैं उनका भी बनता है और जो लोग किसी के पास नौकरी करते हैं उनका भी बनता है।
  • जो गांव में रहते हैं उन लोगों को अपने ग्राम पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी और जो लोग शहर में रहते हैं उन्हें अपने नगर पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी।

बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

बीपीएल राशन कार्ड को बनवाने के लिए इस पॉइंट के अंदर हम बिल्कुल डिटेल से बातें करेंगे तो अगर आपको बीपीएल कार्ड अप्लाई करना है तो इस पॉइंट को आप बिल्कुल अच्छे से और ध्यान से पढ़े ताकि इसके अंदर दी हुई हर जानकारी आपको अच्छे से समझ आ सके तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल राशन कार्ड को कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

1. बीपीएल राशन कार्ड का फॉर्म प्राप्त करें

BPL कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले BPL राशन कार्ड फॉर्म की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको आपके पंचायत से या फिर आपके नजदीकी किसी कंप्यूटर सेंटर या किसी ई मित्र या CSC सेंटर पर आसानी से मिल जाएगा वहां से आपको एक फॉर्म ले लेना है।

2. फॉर्म में आपकी सही जानकारी भरें

जब आपको फॉर्म मिल जाए तो उस फॉर्म को बिल्कुल अच्छे से और साफ सुथरे तरीके से भर देना है और उस फॉर्म के अंदर आपको कोई भी गलती नहीं करनी है बिल्कुल साफ साफ तरीके से आप की पूरी डिटेल उसके अंदर डालनी होगी।

3. अब फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करें

जब आप फॉर्म के अंदर आप की पूरी डिटेल डाल दें तो आपसे जहां जहां पर साइन और अंगूठा लगाने को कहा जाए तो आप वहां पर अपने साइन और अंगूठे लगा देंने हैं और साइन करने के बाद आपको आपके जितने भी डॉक्यूमेंट ऊपर बताए गए हैं उन सभी की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है।

4. फॉर्म में पूछे गए सवालों के जवाब भरिये

इसके बाद आप से आगे कोई भी प्रशन फॉर्म के अंदर पूछा जाए तो आपको उसका उत्तर फॉर्म के अंदर डाल देना है।

5. अपने एरिया के हिसाब से पंचायत से हस्ताक्षर करवा लें

जब आपसे फॉर्म पर मांगी गई सभी डिटेल अच्छे से भर दे तो उसके बाद आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं, तो अपनी ग्राम पंचायत से उस पर हस्ताक्षर करवा लें और अगर आप शहर में रहते हैं तो नगर पंचायत से इस फॉर्म पर हस्ताक्षर करवा ले।

6. अब फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें

जब आपका फॉर्म बिल्कुल अच्छे से कंप्लीट हो जाए तो आप इसे या तो खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें या फिर आपके आप के गांव में जहां भी बीपीएल कार्ड के फॉर्म जमा होते हैं, वहां पर जा कर इस फॉर्म को जमा करवा दें।

7. कुछ दिन बाद आपका बीपीएल कार्ड बन जायेगा

अगर आप कहीं भी शहरी इलाके में रहते हैं या फिर आपके गांव में भी कोई CSC सेंटर है या कोई ऐसा कंप्यूटर सेंटर है जो कि ऑनलाइन बीपीएल कार्ड बनवा कर देता है तो आप इस फॉर्म को उस सेंटर या उस कंप्यूटर सेंटर पर भी जमा करवा सकते हैं और वहां से भी आप अपना BPL कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड के लाभ

हमारी सरकार हर कैटेगरी के लोगों को उनके कार्ड प्रोवाइड कराती है, जो लोग गरीबी रेखा सीमा रेखा से ऊपर के लोग होते हैं उन्हें भी कार्ड दिए जाते हैं लेकिन बीपीएल एक ऐसा कार्ड है जिस पर आपको बाकी सभी कार्डो की अपेक्षा बहुत ही ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा आपको यहां बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।

  • जिन परिवारों के पास यह कार्ड होगा उन परिवारों को सब्सिडी रेट पर राशन दिया जाएगा यानी कि पाकी कार्डों की अपेक्षा यहां पर बहुत ही कम दामों पर राशन दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों के पास बीपीएल कार्ड होता है उन परिवारों को सरकारी योजनाओं के भी बहुत लाभ दिए जाते हैं।
  • जो परिवार गरीबी रेखा सीमा के नीचे है और जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं और जिन परिवारों को पास बीपीएल कार्ड है, तो उनके बच्चों को सरकारी स्कूल के अंदर बहुत ही लाभ देखने को मिलते हैं, जैसे कि उन बच्चों को सरकार की तरफ से ड्रेस दी जाती है और सरकार की तरफ से उन बच्चों को किताबें भी मुफ्त में दी जाती है।
  • जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है उन परिवारों के बच्चों को सरकारी सुविधा भी देखने को मिलती है, जैसे कि अगर इन के बच्चे कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो उन बच्चों को सरकारी नौकरी के अंदर बीपीएल का अलग से कोटा दिया जाता है।

अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारी इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों को भी मिल सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में एक कमेंट कर दें।

आज इस आर्टिकल के अंदर हमने बात की है कि हम अपना बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन 2022 में और इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको एक एक स्टेप को अच्छे से समझाने की कोशिश की है और बिल्कुल डिटेल से हर एक पॉइंट की हमने बात की है। उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से काफी कुछ जानने को मिला होगा

ये भी पढ़े –

CBI ऑफिसर कैसे बने जानिये सैलरी योग्यता

पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से

पाकिस्तान में हिंदू जनसँख्या कितनी है वर्तमान में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here