BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन 2022 में

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन बीपीएल कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जो लोग अपना जीवन यापन बहुत कठिनाइयों से कर रहे होते हैं जिन लोगों के पास खाने के लिए पैसे नहीं होते या अनाज खरीदने के लिए पैसे नहीं होते उन लोगों को BPL कार्ड दिया जाता है बीपीएल कार्ड से उन गरीब परिवारों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं

अगर आप भी उन परिवारों में से हैं जो कि गरीबी की जीवन रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं तो आप लोग भी अपना BPL कार्ड बनवा सकते हैं और बीपीएल कार्ड का फायदा उठा सकते हैं आप लोगों को घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको ऑनलाइन बीपीएल कार्ड कैसे बनाते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पर पूरी जानकारी देंगे।

खाद्य विभाग टीमें पात्रता के अनुसार है एके बीपीएल लिस्ट जारी करती है जिसके अनुसार है उस लिस्ट के अंदर है जिन लोगों का नाम होता है उन लोगों को तो BPL राशन कार्ड मिल जाता है लेकिन जिन लोगों का उस लिस्ट में नाम नहीं होता उन लोगों को BPL कार्ड नहीं मिल पाता और ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह गलत कार्ड को अप्लाई कर देते हैं।

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बिल्कुल अच्छे से इसके बारे में जानकारी देंगे तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए जान लेते हैं BPL Ka Ration Card Kaise Banaye उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा अगर यह अच्छा लगता है तो इसे शेयर अवश्य करें

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं

BPL का पूरा नाम Below Poverty Line मतलब गरीबी रेखा से नीचे आप लोगों को बीपीएल का पूरा नाम तो पता चल गया लेकिन बीपीएल का मतलब यह होता है कि जो लोग सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और यह जो सरकार द्वारा गरीबी सीमा रेखा मापी गई है यह रेखा हर एक राज्य में सालाना आय के आधार पर तय की जाती है हर एक राज्य के अंदर अलग अलग आय के आधार पर इसे बांटा गया है।

जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है वह एक प्रकार से गरीब परिवार ही होते हैं जो कि सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा के नीचे आते हैं और जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है उन परिवारों को और परिवारों की अपेक्षा कम दामों पर राशन दिया जाता है लेकिन कई परिवार ऐसे भी होते हैं जिनके पास कार्ड दूसरा होने के कारण उन्हें राशन महंगे दामों पर मिलता है इस कार्ड पर जिन परिवारों को राशन दिया जाता है उन की कीमत राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है और यह कीमतें हर एक राज्य में अलग अलग हो सकती है।

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं

बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसे आप पंचायत या CSC केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं इस फॉर्म को आपको सही जानकारी के साथ भरना है इसके बाद इस फॉर्म में अपने आधार कार्ड और वोटर कार्ड की फोटो कॉपी अटैच करें अब इस फॉर्म को आप अपने नजदीकी खाद्य विभाग में जमा कर दे आपका BPL राशन कार्ड बन जायेगा।

अगर आपको ऑफलाइन आवेदन करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर जाना है और वहां आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और वोटर कार्ड आदि की जरुरत पड़ेगी साथ कुछ पासपोर्ट साइज के फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी ऑनलाइन अप्लाई करके भी आप अपना BPL कार्ड बनवा सकते हैं

BPL के राशन कार्ड की पात्रता

बीपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा सिर्फ उन्हीं लोगों को दिए जाते हैं जिन लोगों को उनकी सच में जरूरत होती है जिन लोगों के पास इसकी पात्रता होती है जो कि सच में इस कार्ड के काबिल होते हैं उन्हीं लोगों को BPL कार्ड दिया जाता है तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमें किन किन पात्रता की आवश्यकता पड़ने वाली है।

  • अगर आप लोगों में से कोई भी BPL कार्ड के लिए अप्लाई करवाना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले पात्रता होनी चाहिए कि वह भारत का नागरिक हो।
  • अगर आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर आपकी उम्र इससे कम है तो आप BPL कार्ड के लिए अभी अप्लाई नहीं कर सकते।
  • अगर आप इस कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले ध्यान यह रखें कि आपका ये कार्ड किसी और राज्य में नहीं होना चाहिए या किसी और राज्य में आपका इस कार्ड पर नाम नहीं होना चाहिए अगर आपका किसी राज्य में यह कार्ड पर नाम होगा तो आपका BPL कार्ड उस राज्य में नहीं बन सकता।
  • और आप जब भी बीपीएल कार्ड अप्लाई करने जाएं या फिर घर बैठे खुद अप्लाई करें तो BPL कार्ड में जिन जिन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है वह आपके पास होने जरूरी है।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि बीपीएल कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करवा देते हैं तो इसके लिए आपका सबसे पहले BPL लिस्ट में नाम होना जरूरी है अगर आप का नाम इस लिस्ट में नहीं होगा तो आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

BPL का राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है अगर हमारे पास वह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो हम BPL कार्ड को अप्लाई नहीं कर सकते तो आपको BPL कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उन डॉक्यूमेंट को कंप्लीट कर लेना होगा तो चलिए देख लेते हैं की किन किन डॉक्यूमेंट की हमें इसके लिए जरूरत पड़ने वाली है।

  • जब आप BPL कार्ड को अप्लाई करोगे या कहीं पर अप्लाई करवाने के लिए जाओगे तो आपको वहां पर सबसे पहले तीन पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।
  • जब आप इसे अप्लाई करोगे तो जो आपके घर का मुखिया होगा उसका आधार कार्ड और साथ में आप घर में जीतने सदस्य हैं उन सभी के आधार कार्ड की भी आपको जरूरत पड़ने वाली है।
  • बीपीएल कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको आपके बैंक की जो पासबुक होती है, उसकी फोटो कॉपी की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको BPL सर्वे क्रमांक की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • आप जब इस कार्ड को अप्लाई करोगे तो आपका निर्धारित पता जानने के लिए आप के पानी का बिल या फिर आप के बिजली के बिल की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • बीपीएल कार्ड बनवाते वक्त आपको जॉब कार्ड और श्रमिक कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी श्रमिक कार्ड जो गरीब मजदूर होते हैं उनका भी बनता है और जो लोग किसी के पास नौकरी करते हैं उनका भी बनता है।
  • जो गांव में रहते हैं उन लोगों को अपने ग्राम पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी और जो लोग शहर में रहते हैं उन्हें अपने नगर पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी।

BPL के राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बीपीएल राशन कार्ड को बनवाने के लिए इस पॉइंट के अंदर हम बिल्कुल डिटेल से बातें करेंगे तो अगर आपको BPL कार्ड अप्लाई करना है तो इस पॉइंट को आप बिल्कुल अच्छे से और ध्यान से पढ़े ताकि इसके अंदर दी हुई हर जानकारी आपको अच्छे से समझ आ सके तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल राशन कार्ड को कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

1. BPL के राशन कार्ड का फॉर्म प्राप्त करें

BPL कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले BPL राशन कार्ड फॉर्म की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको आपके पंचायत से या फिर आपके नजदीकी किसी कंप्यूटर सेंटर या किसी ई मित्र या CSC सेंटर पर आसानी से मिल जाएगा वहां से आपको एक फॉर्म ले लेना है।

2. BPL फॉर्म में आपकी सही जानकारी भरें

जब आपको फॉर्म मिल जाए तो उस फॉर्म को बिल्कुल अच्छे से और साफ सुथरे तरीके से भर देना है और उस फॉर्म के अंदर आपको कोई भी गलती नहीं करनी है बिल्कुल साफ साफ तरीके से आप की पूरी डिटेल उसके अंदर डालनी होगी।

3. अब BPL फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करें

जब आप फॉर्म के अंदर आप की पूरी डिटेल डाल दें तो आपसे जहां जहां पर साइन और अंगूठा लगाने को कहा जाए तो आप वहां पर अपने साइन और अंगूठे लगा देंने हैं और साइन करने के बाद आपको आपके जितने भी डॉक्यूमेंट ऊपर बताए गए हैं उन सभी की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है।

4. BPL फॉर्म में पूछे गए सवालों के जवाब भरिये

इसके बाद आप से आगे कोई भी प्रशन फॉर्म के अंदर पूछा जाए तो आपको उसका उत्तर फॉर्म के अंदर डाल देना है।

5. अपने एरिया के हिसाब से पंचायत से हस्ताक्षर करवा लें

जब आपसे फॉर्म पर मांगी गई सभी डिटेल अच्छे से भर दे तो उसके बाद आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं, तो अपनी ग्राम पंचायत से उस पर हस्ताक्षर करवा लें और अगर आप शहर में रहते हैं तो नगर पंचायत से इस फॉर्म पर हस्ताक्षर करवा ले।

6. अब BPL फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें

जब आपका फॉर्म बिल्कुल अच्छे से कंप्लीट हो जाए तो आप इसे या तो खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें या फिर आपके आप के गांव में जहां भी BPL कार्ड के फॉर्म जमा होते हैं, वहां पर जा कर इस फॉर्म को जमा करवा दें।

7. कुछ दिन बाद आपका BPL कार्ड बन जायेगा

अगर आप कहीं भी शहरी इलाके में रहते हैं या फिर आपके गांव में भी कोई CSC सेंटर है या कोई ऐसा कंप्यूटर सेंटर है जो कि ऑनलाइन बीपीएल कार्ड बनवा कर देता है तो आप इस फॉर्म को उस सेंटर या उस कंप्यूटर सेंटर पर भी जमा करवा सकते हैं और वहां से भी आप अपना BPL कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं।

ये भी पढ़े – CBI ऑफिसर कैसे बने इसकी भर्ती की तैयारी कैसे करें

BPL राशन कार्ड के लाभ

हमारी सरकार हर कैटेगरी के लोगों को उनके कार्ड प्रोवाइड कराती है, जो लोग गरीबी रेखा सीमा रेखा से ऊपर के लोग होते हैं उन्हें भी कार्ड दिए जाते हैं लेकिन BPL एक ऐसा कार्ड है जिस पर आपको बाकी सभी कार्डो की अपेक्षा बहुत ही ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा आपको यहां बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।

  • जिन परिवारों के पास यह कार्ड होगा उन परिवारों को सब्सिडी रेट पर राशन दिया जाएगा यानी कि पाकी कार्डों की अपेक्षा यहां पर बहुत ही कम दामों पर राशन दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है उन परिवारों को सरकारी योजनाओं के भी बहुत लाभ दिए जाते हैं।
  • जो परिवार गरीबी रेखा सीमा के नीचे है और जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं और जिन परिवारों को पास बीपीएल कार्ड है, तो उनके बच्चों को सरकारी स्कूल के अंदर बहुत ही लाभ देखने को मिलते हैं, जैसे कि उन बच्चों को सरकार की तरफ से ड्रेस दी जाती है और सरकार की तरफ से उन बच्चों को किताबें भी मुफ्त में दी जाती है।
  • जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है उन परिवारों के बच्चों को सरकारी सुविधा भी देखने को मिलती है, जैसे कि अगर इन के बच्चे कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो उन बच्चों को सरकारी नौकरी के अंदर BPL का अलग से कोटा दिया जाता है।

FAQ BPL का राशन कार्ड बनवाने से संबंधित

BPL का राशन कार्ड क्या होता है?

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो को सरकार विशेष सहायता देती है जिससे वह भी नार्मल लोगो की श्रेणी में आ सके इसके लिए सरकार कई सारी स्कीम चलाती है उनमें BPL राशन कार्ड भी है जिससे गरीब लोगो को बहुत कम दाम में राशन मुहैया कराया जाता है

BPL राशन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है?

BPL का फुल फॉर्म Below Poverty Line होता है जिसका हिंदी अर्थ गरीबी रेखा से नीचे होता है कुछ विशेष चीजों की ध्यान में रखकर Below Powerty Line बनायी गयी है

बीपीएल के राशन कार्ड का फॉर्म कहाँ मिलता है?

देश के सभी CSC सेंटर में आपको सभी तरह के फॉर्म मिल जाते हैं अगर आपको BPL का फॉर्म चाहिए तो यह भी आपको CSC सेंटर में मिल जायेगा

BPL के राशन कार्ड में कितना राशन मिलता है?

इस योजना के तहत हितग्राहियों को हर महीने 10 से 20 किलो राशन दिया जाता है राशन की मात्रा अलग अलग राज्यों में अलग हो सकती है साथ ही अनाज की कीमत सरकारों पर निर्भर करती हैं

बीपीएल नंबर क्या होता है?

इस नंबर से यह ज्ञात होता है कि किसी परिवार की क्या स्थिति है अगर परिवार को 52 में से 17 या उससे कम अंक मिले हैं तो उन्हें BPL कार्ड दिया जाता है

अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारी इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों को भी मिल सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में एक कमेंट कर दें।

Conclusion

आज इस आर्टिकल के अंदर हमने बात की है कि हम अपना BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं और इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको एक एक स्टेप को अच्छे से समझाने की कोशिश की है और बिल्कुल डिटेल से हर एक पॉइंट की हमने बात की है। उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से काफी कुछ जानने को मिला होगा

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment