गूगल मेरा नाम क्या है ऐसे पता करें 2 सेकंड में

क्या आप भी Google से पूछते है कि गूगल मेरा नाम क्या है फिलहाल तो आपको इसका सही जबाव नहीं मिला होगा क्योंकि आपने अभी गूगल के सर्च बॉक्स में अपना नाम पूछा होगा। लेकिन आने वाले समय में आप अपने स्मार्टफोन के बहुत से काम Google से बोलकर करवा सकते हैं। आपने बहुत से लोगो को देखा होगा कि वह जब भी Google और अलेक्सा में अपने बारे में या अपना नाम पूछते हैं तो गूगल और अलेक्सा उन्हें उनका नाम बोलकर बताती है यह सुनने में काफी अच्छा लगता है। हालाकि ऐसा अभी लोकप्रिय पर्सनालिटी के साथ ही होता है क्योंकि इंटरनेट में लोकप्रिय लोगो की जानकारी पहले से मौजूद रहती है लेकिन जो आम लोग होते हैं उनकी जानकारी इंटरनेट में नहीं होती है।

गूगल मेरा नाम क्या है

बहुत से लोगो को लगता है कि गूगल को सब पता है लेकिन ऐसा नहीं है Google पर सर्च करने पर वहीं चीज आती है जो गूगल को बताई जाती है अर्थात इंडेक्स करवाई जाती हैं। उदाहरण के तौर पर यह आर्टिकल जो आप पढ़ रहे हैं ये भी Google में इंडेक्स कराया गया है और सर्च करने पर आपको इसकी जानकारी मिल रही है इसी तरह जब कोई व्यक्ति लोकप्रिय होता है तो उसपर बहुत से आर्टिकल लिखे जाते है। इससे गूगल को पता लगता है कि लोकप्रिय व्यक्ति का नाम क्या है और वह कौन है इससे आप समझ गए होंगे कि Google लोकप्रिय व्यक्ति का नाम कैसे बता देता है लेकिन अब आप भी अपना नाम गूगल से बुलवा सकते हैं और इसका तरीका भी काफी आसान है।

गूगल मेरा नाम क्या है

इसके लिए आपको प्ले स्टोर से गूगल के असिस्टेंट एप को इंस्टाल करना होगा इसके बाद कुछ सेटिंग करनी होगी जैसे गूगल मेरा नाम क्या है जो भी आप Google से बुलवाना चाहते हैं। वह सभी गूगल को बताये और इस तरह आपका पर्सनल असिस्टेंट तैयार हो जायेगा जब भी आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे वह आपको आपका नाम बताएगा।

आपको बता दे कि गूगल का असिस्टेंट एप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर काम करता है जब आप इसपर अपना डाटा इनपुट कर देंगे तो यह आपके निर्देशों के अनुसार काम करेगा। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसकी सभी परमीशन Allow कर देना है इसके बाद Google असिस्टेंट से अपना नाम पूछे पहली बार नाम पूछने पर यह आपको यह आपके Google अकाउंट में मौजूद फर्स्ट नाम बताएगा। इसके बाद आपको बोलना है कि मेरा नाम बदलो आपके नाम बताने के बाद यह अपने सर्वर में आपका नाम सेव कर लेगा जिसके बाद आप कभी भी गूगल से अपना नाम बुलवा सकते हैं।

गूगल को अपना नाम कैसे बताए

अगर आप अपने फर्स्ट नाम से संतुष्ट हैं तो आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है लेकिन आप चाहते हैं कि गूगल आपको निकनेम या फिर फुल नाम के साथ बुलाये तो आपको असिस्टेंट को अपना नाम बताना होगा इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Google Assistant App डाउनलोड करके इंस्टाल करें अगर आपके पास पहले से मौजूद है तो उसे ओपन करें।

गूगल मेरा नाम क्या है

2. अब आपको अपना नाम पूछना है जैसे गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके जवाब में असिस्टेंट आपको आपका फर्स्ट नाम बताएगा।

3. अगर आपको इसे चेंज करना है तो आपको कहना है गूगल मेरा नाम बदलो इसके जबाव में असिस्टेंट आपको कहेगी कि में आपको किस नाम से बुलाऊँ।

4. इसके बाद आपको अपना नाम जो भी आप Google से सुनना चाहते हैं वह बताना है इससे आपका नया नाम गूगल के सर्वर में सेव हो जायेगा अब आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो वह आपको नया बताएगा।

गूगल असिस्टेंट के फीचर क्या है

चूँकि आने वाले समय में ज्यादातर काम बोलकर होने वाले हैं ऐसे में गूगल अपने असिस्टेंट एप में लगातार नए फीचर अपडेट कर रहा है जिससे यह एप आपको अच्छे से अच्छी सर्विस दे सके। हालाकि आज भी बहुत से स्मार्टफोन यूजर हैं जिन्हें अभी इस असिस्टेंट एप के बारे में पता नहीं है और वह इसके कमाल के फीचर से अनजान हैं तो चलिए जानते हैं।

1. असिस्टेंट एप की मदद से आप अपने मोबाइल को छुए बिना किसी भी कांटेक्ट को कॉल कर सकते हैं बस इसके लिए आपको गूगल से कहना है कि गूगल किसी को फोन लगाओ इसके बाद आपको उसका नाम बताना है आपका कॉल लग जायेगा।

2. इसी तरह आप अपने फोन को हाथ लगाये बिना गूगल असिस्टेंट एप को कमांड देकर किसी भी कांटेक्ट को मैसेज कर सकते हैं।

3. इसकी सहायता से आप अपना मनोरंजन कर सकते हैं जैसे कोई शायरी या फिर चुटकुला सुन सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है

4. बहुत से लोगो को मौसम की जानकारी चाहिए होती है ऐसे में आप गूगल से पूछ सकते हैं कि मौसम का हाल कैसा रहेगा इससे असिस्टेंट आपको मौसम की जानकारी बता देगी।

5. अगर आपका टाइम पास नहीं हो रहा है तो गूगल से आप पर्सनल बाते भी कर सकते हैं इन सबके अलावा आपको बहुत सारे फीचर इस एप में मिल जाते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पता करें आपने टीवी या ऑनलाइन Google का एक विज्ञापन जरुर देखा होगा जिसमें कहा जाता है बोलने से सब होगा और अब यह हकीकत बनते जा रहा है। इसका इस्तेमाल करना कितना आसान आप इस आर्टिकल में जान गए होंगे ज्यादातर लोग गूगल सर्च में अपना नाम पूछते हैं लेकिन नाम बताने वाला यह फीचर फिलहाल आपको असिस्टेंट एप में मिलता है। हालाकि इसके ज्यादा चांस है कि आने वाले समय में यह फीचर आपको सर्च में भी देखने को मिल सकता है। असिस्टेंट एप में आपको कई सारे फीचर मिलते हैं जिन्हें आप इसे इस्तेमाल करने के साथ जान सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here