Jio Phone को TV से Connect कैसे करे 2020 में

आज के पोस्ट में जानेंगे Jio Phone को TV से Connect कैसे करे हिंदी 2020 में अगर आपके पास Jio Mobile है तो आप अपनी नार्मल या स्मार्ट TV को उससे कनेक्ट कर सकते है। इसका तरीका बहुत आसान है ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते है की Jio Phone से TV कैसे चलाये तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इसका काफी सिंपल हिंदी में तरीका बताने जा रहे हैं। कनेक्ट करने के बाद आप अपनी TV में Jio Phone में मौजूद चैनल को लाइव देख सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते है की जियो फोन भारत का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है जिसमें आपको कई सारे फीचर देखने को मिलते हैं।

Jio Phone को TV से Connect कैसे करे

जिओ मोबाइल से TV चलाने का फीचर भी काफी अच्छा है क्योंकि ऐसे काफी स्मार्टफोन है जो टीवी से कनेक्ट नहीं हो पाते है। लेकिन यह सुविधा आपको जिओ फोन में देखने को मिलती है। आपको बता दे कि इस तरीके से आप पुराने टीवी, स्मार्ट LED टीवी और नॉन स्मार्ट LED टीवी को कनेक्ट कर सकते है।

तो चलिए जानते है Jio Phone से TV Connect कैसे करते है जैसा कि हमने आपको बताया है कि जियो फोन से आप हर तरह के टीवी कनेक्ट कर सकते हैं। जिसमे CTR टाइप के टीवी भी शामिल हैं CTR टीवी को आप पुराने टीवी भी कह सकते हैं। जब आप इससे पुराने टीवी को जोड़ सकते है तो आज के समय आने वाले स्मार्ट और नॉन स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करना उतना ही आसान है।

Jio Phone को TV से Connect कैसे करे

इस प्रक्रिया के लिए आपको तीन चीजों की जरुरत पड़ेगी पहला Jio Phone, दूसरा TV यह दोनों आपके पास पहले से मौजूद होंगे। जबकि तीसरी चीज Cable होगी जो आपको खरीदनी पड़ेगी। जब आप नया जिओ फोन खरीदते है तो उसके साथ आपको टीवी कनेक्ट करने वाली केबल नहीं मिलती है। इसे आपको अलग से खरीदना पड़ता है इस केबल के जरिये ही आप आसानी से अपने जिओ फोन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।

Jio Phone को TV से Connect कैसे करे

यह केबल आपको आसानी से Jio Store में मिल जाएगी फिलहाल इसकी कीमत लगभग 1500 रूपये रखी गयी है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस केबल की कीमत जिओ मोबाइल की कीमत के बराबर क्यों है तो आपको बता दे कि यह एक स्मार्ट केबल है जो Mobile को TV से Connect करने का काम करती है।

केबल भी अलग अलग तरह की मिलती है ऐसे में आपको जिओ स्टोर में जाकर अपने टीवी के हिसाब से केबल खरीदनी है। जैसे मान लीजिये अगर आपके पास पुराना यानी CTR टीवी है तो उसके लिए RCA Cable लेना है वही स्मार्ट या नॉन स्मार्ट LED टीवी के लिए HDMI Cable खरीदना है।

Jio Phone Se TV Connect Karne Ka Tarika

यदि आपने Jio Store से अपनी TV के हिसाब से केबल खरीद ली है तो अब जिओ मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है।

Jio Phone को TV से Connect कैसे करे

  1. सबसे पहले केबल के एक हिस्से को Jio Mobile में जोड़े जबकि दूसरे हिस्से को TV से कनेक्ट करे।
  2. Media cable को भी बिजली से कनेक्ट करे।
  3. यहाँ आपको टीवी को पहले से ही चालू करके रखना है।
  4. अब अपने जिओ मोबाइल में Jio TV App ओपन करे।
  5. Jio TV App में आपको कई सारे चैनल देखने को मिलेंगे आप किसी भी चैनल को चला कर देख सकते है।
  6. जैसे ही आप अपने जिओ टीवी अप्प में चैनल चलाएंगे वह आपको टीवी में दिखाई देने लग जायेगा।

इस तरह आप कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने जिओ मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है। इससे आप movie, video channel, song, serial आदि देख सकते है। अगर इससे सम्बंधित कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone को TV से Connect कैसे करे यहाँ आपको एक चीज का ध्यान रखना है की पुराने टीवी में RCA केबल ही काम करेगी। वहीं स्मार्ट और नॉन स्मार्ट LED टीवी के लिए HDMI Cable काम करती है। अगर आप अपने टीवी के हिसाब से गलत केबल का चुनाव कर लेते है तो आपकी टीवी कनेक्ट नहीं हो पायेगी ऐसे में आपको अपने TV के टाइप की केबल ही खरीदना है।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here