Jio Phone में Recharge कैसे करे FREE 2020

आज आप जानेंगे कि Jio Phone में Recharge कैसे करे Free 2020 हिंदी में अगर आप भी जियो मोबाइल यूजर है तो आपने कभी न कभी अपने जिओ को रिचार्ज करने के बारे में जरुर सोचा होगा। कई बार हमारे फोन को बैलेंस ख़त्म हो जाता है जिसमें बैलेंस डलवाने के लिए हम दुकान पर जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति सामने आ जाती है जब हम दुकान नहीं जा पाते हैं लेकिन आपको बता दे कि अब आप अपने घर बैठे अपने Jio Phone को रिचार्ज कर सकते है। हालाकि यह फीचर इस फोन के लांचिंग के समय जितना पुराना है लेकिन ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते थे। अगर आप जियो मोबाइल यूज़ करते है तो आपने My Jio App जरुर देखा होगा।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

आपको बता दे कि My Jio App से आप न सिर्फ रिचार्ज कर सकते है बल्कि अपने सिम से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे आपके जिओ फोन की सिम में कितना बैलेंस और डाटा है और इसकी वैलिडिटी कितनी है आदि। जैसा कि हम सभी जानते है कि इंटरनेट में कई सारे Free Recharge Tricks हैं लेकिन इनमें बहुत कम ही वर्क करते हैं। यदि आपको भी अपने जियो मोबाइल को फ्री में रिचार्ज करना है तो आपके पास स्मार्टफोन होना जरुरी है क्योंकि स्मार्टफोन में ट्रिक्स को फॉलो करके आप फ्री रिचार्ज प्राप्त कर सकते हैं।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए रिचार्ज की प्रोसेस को काफी आसान बना दिया है। अब आप किसी दुकान या सेंटर जाने के बजाय अपने घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने My Jio App और jio.com वेबसाइट जारी की हुई है। दोनों का तरीका लगभग एक समान है ऐसे में हम आपको My Jio का तरीका बताने जा रहे हैं।

1. सबसे पहले अपने जिओ फोन को रिचार्ज करने के लिए अपने मोबाइल में My Jio App ओपन करें।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

2. अगर पहली बार इसे उपयोग कर रहे हैं तो आप इसमें अपना जिओ नंबर डालकर रजिस्टर करना होगा।

3. इसके बाद कंटिन्यू टू माय जिओ पर क्लिक करें।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

4. यदि आपके फोन का बैलेंस ख़त्म हो गया है या उसकी वैलिडिटी समाप्त हो गयी है तो इसके होमपेज में आपको रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

5. रिचार्ज पर क्लिक करते ही आपके सामने जिओ फोन अनुसार प्लान सामने आ जायेंगे जैसे 49, 99, 153 आदि। आपको जितने का भी रिचार्ज करना है उस अमाउंट पर क्लिक करें।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

6. इसके बाद आपसे पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा आप Jio Money, Paytm, Credit, Debit या ATM Card, Internet Banking, UPI से पेमेंट कर सकते हैं।

Jio Phone में Recharge कैसे करे

7. पेमेंट करने के लिए आपको उपरोक्त में से किसी एक की डिटेल देनी होगी। इसके बाद आपके फोन में 6 अंक का एक OTP आएगा जिसे कन्फर्म करते ही आपका रिचार्ज सक्सेसफुल हो जायेगा।

Jio Phone में Free Recharge कैसे करे

इस Free ट्रिक के लिए आपके पास एक अलग स्मार्टफोन होना आवश्यक है क्योंकि इसके लिए आपको फ्री रिचार्ज देने वाला कुछ App को डाउनलोड करना होगा। जिन्हें आप अपने जिओ फोन में इंस्टाल नहीं कर सकते हैं। इन अप्प में आपको कुछ टास्क दिए जाते है जिन्हें पूरा करने के बाद आपको आपके बैलेंस के रूपये दिए जाते हैं। जब आप इन अप्प में पर्याप्त रूपये जोड़ ले तब इनसे आप अपने जिओ फोन में बैलेंस डाल सकते हैं।

इन ऐप से आप न केवल Jio बल्कि Idea और Airtel सिम को भी रिचार्ज कर सकते हैं। हमने इसके बारे में विस्तार से एक पोस्ट लिखा है जिसमें आपको बताया गया है कि कैसे आप कुछ एप्लीकेशन को इंस्टाल करने के बाद अपने लिए बैलेंस के रूपये इकठ्ठे कर सकते हैं। इस पोस्ट में बताई सभी ऐप काम करती हैं इस पोस्ट को आप नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Recharge कैसे करे ऑनलाइन रिचार्ज करना कोई मुस्किल काम नहीं है हालाकि आज भी बहुत से यूजर है जिनको इसकी जानकारी नहीं है। कुछ लोग ऑनलाइन पेमेंट करने का नाम लेते ही डर जाते है क्योंकि आज के समय काफी सारे ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं। लेकिन जिओ मोबाइल के केस में आपको डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि इनकी वेबसाइट jio.com और App My Jio दोनों ही सुरक्षित हैं यहाँ आप अपने ATM कार्ड या नेट बैंकिंग की जानकारी शेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

9 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया लेख लिखा है आप अपना फीडबैक ज़रूर दे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here