पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से अगर आप भी कोई बैंक अकाउंट होल्ड करते हैं तो आपको पैन बनवाना बहुत जरुरी है क्योंकि इसी के माध्यम से आप अपने अकाउंट में बड़े लेनदेन कर सकते हैं पहले पैन कार्ड बनाने के लिए CSC सेंटर जाना होता था लेकिन इसकी मांग को देखते हुए सरकार ने इसे ऑनलाइन कर दिया है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

पैन कार्ड कैसे बनाएं

पैन कार्ड को परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहते हैं आपके बैंक अकाउंट के साथ पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है और आज के समय में पैन कार्ड आईडी के रूप में भी काम करता है आपके पास जितने भी बैंक अकाउंट है सभी में आपका पैन कार्ड लिंक होना जरूरी है यह भारत में आधार कार्ड के बाद आने वाली सबसे बड़ी आईडी है।

आइए अब देख लेते हैं कि पैन कार्ड बनाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरूरी होते हैं और फिर हम यह भी देखेंगे कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं इसका सारा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप मैंने आगे आर्टिकल में दिया है, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिए।

Contents show

पैन कार्ड कैसे बनाएं

सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के ई फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और Instant PAN through Aadhaar सेक्शन में बायीं तरफ दिए Quick Links पर क्लिक करें उसके बाद नए पेज पर Get New PAN पर क्लिक करें इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी वेरीफाई करना है इसके बाद आपका पैन कार्ड बन जायेगा। जिसे आप PDF में डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा पैन को डाउनलोड करने के लिए Check Status या Download PAN पर आधार नंबर सब्मिट करना होगा

ऊपर बताया गया तरीका सरकार द्वारा हालही में जारी किया गया है इसमें आपको अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन तुरंत कराना पड़ता है और यह वेरिफिकेशन तब होता है जब आपके आधार पर मोबाइल नंबर रजिस्टर होता है क्योंकि इसी मोबाइल में OTP आता है जिसे वेरीफाई करवाना होता है कई लोगो के आधार में मोबाइल लिंक नहीं होता है ऐसे में वह लोग इंस्टेंट पैन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं ऐसे लोगो के लिए नीचे दिया गया तरीका काम आएगा

इंडिविजुअल पैन कार्ड के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

1. आइडेंटिटी के लिए निम्नलिखित में से कोई भी डॉक्यूमेंट हो सकता है

  • सरकार द्वारा जारी की गई कोई भी आईडी जैसे कि वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड।
  • कोई शस्त्र लाइसेंस।
  • पेंशन का कार्ड जिसमें आवेदक की तस्वीर होना अनिवार्य है।
  • कोई भी फोटो आईडी कार्ड जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
  • पूर्व सैनिक का स्वास्थ्य योजना कार्ड भी मान्य होता है।
  • बैंक द्वारा प्रमाणित कोई भी प्रमाण पत्र जो लेटर पैड के द्वारा जारी किया जाता है, इस प्रकार के प्रमाण पत्र पर बैंक अकाउंट नंबर और व्यक्ति की तस्वीर होना अनिवार्य है।

2. एड्रेस प्रूफ के लिए निम्नलिखित में से कोई भी डॉक्यूमेंट चलेगा

  • ब्रॉडबैंड कनेक्शन, बिजली बिल या लैंडलाइन का बिल।
  • पोस्टपेड वाला मोबाइल फोन का बिल।
  • पानी का बिल भी चलेगा।
  • एलपीजी या सीएनजी गैस कनेक्शन पासबुक से भी एड्रेस वेरीफाई किया जा सकता है।
  • बैंक की पासबुक।
  • पोस्ट ऑफिस की पास बुक।
  • पासपोर्ट।
  • मतदान आईडी कार्ड।
  • डीएल यानी कि ड्राइविंग लाइसेंस।
  • कोई भी जमीन का कागज।
  • भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया आवाश का प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड।
  • किसी संस्थान या कंपनी का निजी प्रमाण पत्र जिसमें एड्रेस वेरीफाई किया जा सके।

3. जन्म प्रमाण पत्र के तौर पर निम्नलिखित में से कोई भी एक दस्तावेज

  • नगर पालिका या किसी मुख्यधारा के अधिकारी द्वारा छापा गया को जन्म का रिकॉर्ड।
  • 10वीं और 12वीं की डीएमसी।
  • पेंशन भुगतान के लिए आदेश।
  • पासपोर्ट।
  • मैरिज सर्टिफिकेट।
  • डीएल यानी कि ड्राइविंग लाइसेंस।
  • डोमिसाइल जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
  • मजिस्ट्रेट के सामने बनाया गया एफिडेविट जिसमें आवेदक की जन्मतिथि लिखी हो।

अगर आप पेन कार्ड बनाना चाहते हैं तो एक बार देख लीजिए कि पैन कार्ड कितने प्रकार के बनते हैं और आप इनमे से कौन सा पेन कार्ड बनाना चाहते हैं, आगे मैंने पैन कार्ड बनाने के बारे में पूरा प्रोसेस समझाया है जिसे देखना ना भूलें।

कितने प्रकार के पैन कार्ड बनाए जाते हैं

अलग अलग प्रकार के पैन कार्ड को बनाने के लिए अलग अलग डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और अलग अलग पैन कार्ड बनाने का प्रोसेस भी काफी अलग होता है। आगे देख लेते हैं कि आप कितने प्रकार के पैन कार्ड बना सकते हैं और इनका प्रोसेस क्या है और कौन सा फॉर्म भरना होगा।

1. किसी एक इंसान के लिए पैन कार्ड

अगर आप अपने लिए पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो यह एक प्रकार का इंडिविजुअल पैन कार्ड होता है यह आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट पर बना सकते हैं और इसका सारा प्रोसेस मैंने आगे आर्टिकल में समझा दिया है इसके लिए आपको वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म 49 भरना होता है इसके लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है।

2. एनआरआई के लिए पैन कार्ड

यदि आप एनआरआई हैं और भारतीय टैक्सेशन सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप भारतीय पैन कार्ड के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको फॉर्म 49a फिल करना होगा जो कि आप ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से फिल कर सकते हैं और अपना पैन कार्ड बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

3. विदेशी संस्था जो भारत में टैक्स जमा करवाती है

कोई भी विदेशी संस्था भारतीय पैन कार्ड हासिल कर सकती है जो भी विदेशी संस्था भारतीय टैक्सेशन सिस्टम का इस्तेमाल करके भारत में टैक्स भरना चाहती है या कोई कारोबार इंडिया में करती है तो वह पैन कार्ड की हकदार है उसके लिए उसे फॉर्म 49aa भरना होगा।

4. NRE और OCI के लिए पैन कार्ड

NRE यानि की ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया और OCE नॉन रेडिडेन्स एंटिटीज भी पैन कार्ड के हकदार हैं और पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती है यह पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए फॉर्म 49aa भर सकती हैं।

5. किसी भी भारतीय कंपनी के लिए पैन कार्ड

भारत में कोई भी कंपनी जो टैक्स जमा करवाती है उसके लिए उसे पैन कार्ड बनवाना ही पड़ता है यहां पर पैन कार्ड किसी व्यक्ति के नाम ना होकर कंपनी के नाम ही होता है क्योंकि कंपनी का बैंक में पर्सनल अकाउंट होता है और जो भी डॉक्यूमेंट लगते हैं वह सभी कंपनी के लगते हैं इसमें कंपनी के डायरेक्टर का नाम साथ में जोड़ा जाता है।

पैन कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं यहां मैं आपको सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा और पूरी डिटेल समझाऊगा कि आप वेबसाइट के जरिए कुछ देर में ही अपना पैन कार्ड कैसे अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो PAN Card की हार्ड कॉपी यानी कि फिजिकल पैन कार्ड भी अपने घर पर मंगवा सकते हैं।

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ फीस एप्लीकेबल होती है आगे के अपडेट्स में यह फीस बढ़ भी सकती है लेकिन फिलहाल ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए ₹106 लगते हैं।

यदि आप फिजिकल पैन कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी अलग से पैसे नहीं देने होंगे, आप जो भी फीस देंगे उसमें आपको फिजिकल पैन कार्ड और मेल पर पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी दोनों मिलेंगे।

1. पैन बनाने के लिए सबसे पहले NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आपको एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट खोल लेनी है इसके लिए आपको गूगल पर एनएसडीएल पैन कार्ड सर्च करना होगा जैसे ही आप गूगल पर यह सर्च करेंगे तो आपके सामने पहली ही वेबसाइट आ जाएगी जो कि एक आधिकारिक वेबसाइट है आप इसका यूआरएल स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

जिस वेबसाइट पर मैंने स्क्रीनशॉट में निशान लगाया है आपको वही वेबसाइट खोलनी होगी ध्यान रहे कि अगर आप कोई गलत या फेक वेबसाइट खोल लेंगे तो आपको आगे चलकर प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट खोलिए।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

2. अब ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करें

जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज में आएंगे तो यहां पर आपको सबसे उपर अप्लाई ऑनलाइन और रजिस्टर्ड यूजर के दो ऑप्शन मिलेंगे यह बाय डिफॉल्ट अप्लाई ऑनलाइन पर होगा तो आपको इसी पर रखना है।

इसके नीचे आपको एप्लीकेशन टाइप में न्यू पैन कार्ड फॉर इंडियन सिटिजन सिलेक्ट कर लेना है और कैटेगरी इंडियन चूज कर लेनी है।

यहां पर आपको कई ऑप्शन और मिलेंगे जैसे कि सबसे पहले आपको एप्लीकेंट इंफॉर्मेशन देनी है, यहां पर आप टाइटल में श्रीमान या श्रीमती चुनेंगे और फिर लास्ट नेम फर्स्ट नेम और अगर मिडल नेम है तो मिडल नेम भी भरेंगे फिर डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर और मेल आईडी भरकर कैप्चा फिल करेंगे।

इसके बाद आपको टिक मार्क पर टिक लगाना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जिससे कि आपका प्रोसेस आगे बढ़ेगा।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

3. कंटिन्यू विथ पैन पर क्लिक कीजिये

अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी यहां पर आपको एक बड़ी सी बटन दिखाई देगी जो है कंटिन्यू विद पैन एप्लीकेशन इसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

4. अगले 5 स्टेप क्लियर करिए

अब आपको 5 स्टेप्स क्लियर करने होंगे सबसे पहला स्टेप गाइडलाइंस का है आप चाहे तो गाइडलाइंस पढ़ सकते हैं इससे अगला स्टेप पर्सनल डिटेल का है जिसमें आपको अपने बारे में सारी जानकारी भरनी होगी और अपने डॉक्यूमेंट वगैरा सबमिट करने होंगे।

तीसरा स्टेप कांटेक्ट और अदर डिटेल का है, यहां पर आपको अपने कोंटेक्ट और एड्रेस डिटेल भरनी होगी। इसके बाद के स्टेप में आपको ao code भरना होगा। और सबसे आखिर में आपको डॉक्यूमेंट डिटेल भरनी होगी। आइए आगे के स्टेप्स में इन सभी को कवर कर लेते हैं।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

5. फिजिकल पैन कार्ड चाहते हैं तो यस चुने

सबसे पहले पर्सनल इंफॉर्मेशन टाइप में आपको कुछ नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट की तरह स्क्रीन दिखेगी यहां पर सबसे पहले आपको अपने पैन कार्ड के एप्लीकेशन को चुन लेना है, यह बाय डिफॉल्ट फॉरवर्ड एप्लीकेशन डॉक्यूमेंट फिजिकली पर सिलेक्टेड है। बीच में आपको पर मिलेगा कि आप फिजिकल पैन कार्ड चाहते हैं या नहीं यहां पर यस या नो चुन लीजिए।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

6. अगर आपका कोई दूसरा नाम भी है तो उसे बॉक्स में लिखिए

इसके बाद सबसे ऊपर पूछा जा रहा है कि क्या आप किसी और नाम से भी जाने जाते हैं यहां पर आपको नो या यस भर देना है अगर आप यस चुनेंगे तो आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा और यहां पर आपको अपना दूसरा नाम भरना होगा।

इसके बाद आपको अपने माता पिता की डिटेल भरनी है भरने के बाद आपको यह सिलेक्ट करना है कि आप पैन कार्ड पर किसका नाम चाहते हैं माताजी का या पिताजी का वह चुन लेना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

7. अब अपनी इनकम का सोर्स दें

नेक्स्ट करने के बाद आपके सामने अगला स्टेप आएगा यहां पर सबसे पहले आपको अपना इनकम का सोर्स देना है और उसके नीचे एड्रेस फॉर कम्युनिकेशन है यहां पर आप रेजिडेंस या ऑफिस में से एक चुन सकते हैं जब आप रेजिडेंस चुनेंगे तो नीचे आपके सामने रेजिडेंशियल ऐड्रेस का एक बॉक्स खुलेगा जो कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है यहां पर आपको अपना पूरा एड्रेस भरना है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

8. अपने ऑफिस का एड्रेस भरें

यहां पर आपको अपना ऑफिस एड्रेस भी भरना होगा ऑफिस एड्रेस भरने के बाद आपसे कांटेक्ट डिटेल मांगी जाएगी जिसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

9. AO नंबर की डिटेल्स एंटर करें

इसके बाद के स्टेप में आपको अपने AO नंबर की डिटेल भरनी होगी और इसके बारे में पूरी जानकारी देनी होगी जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है यह पूरी जानकारी देने के बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि यह नंबर क्या होता है तो आपको बता दूं कि इसका मतलब एसेसिंग ऑफीसर कोड होता है।

यह कोड हर जगह का अलग अलग होता है आप इस फील्ड की जानकारी अपने आसपास के किसी जानकार से ले सकते हैं जो आपको आपके शहर के ao कोड के बारे में अच्छी जानकारी दे सके।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

10. अपनी आइडेंटिटी के लिए आधार कार्ड चुनें

अब आपके सामने आखरी स्टेप आ जाएगा यहां पर सबसे पहले आपको अपने प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी प्रूफ ऑफ एड्रेस और प्रूफ ऑफ डेट ऑफ बर्थ चुन लेना है, आप इन तीनों में आधार कार्ड को चुन सकते हैं या अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो ऊपर मैंने आपको जो दस्तावेज बताए थे, उनमें से कोई एक चुन सकते हैं जब आप इन पर क्लिक करेंगे तो आपको सभी की लिस्ट मिल जाएगी।

इसके बाद आपको self declaration भी करनी होगी जिसमें आपको सबसे पहले अपना नाम और एड्रेस और तारीख भरकर सबमिट करना होगा।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

11. पैन बनाने के लिए पेमेंट करिए

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपको पेमेंट के लिए आगे प्रोसेस करना होगा यहां पर सबसे पहले आप अपने पेमेंट का मेथड चुन सकते हैं स्क्रीनशॉट के बीच में आप देख सकते हैं कि आपके कितने पैसे हुए हैं और लास्ट में आपको एक टिक मार्क और प्रोसीड टू पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा टिक मार्क को को टिक कर लीजिए और प्रोसीड टू पेमेंट बटन पर क्लिक कीजिए।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

12. पेमेंट करने के लिए आप पेटीएम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

इसके बाद आपको पे कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा जब आप पे कंफर्म पर क्लिक कर देंगे तो यह आपको एक अलग टैब में ले जाएगा जहां पर पेमेंट गेटवे होगा वहां पर आपको अपने पैसे कटवा देने हैं यहां पर आपको पेटीएम का पेमेंट गेटवे मिलेगा जिसमें आप यूपीआई का इस्तेमाल करके किसी भी एप्लीकेशन से पेमेंट कर पाएंगे।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

13. अपना ई सिग्नेचर भरें

पेमेंट करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट करेगा जहां पर आपको ई सिग्नेचर करना होगा, यहां पर आपको अपने आधार कार्ड के नंबर भरने होंगे और आधार कार्ड के नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा वह ओटीपी भरना होगा।

जैसे ही आप ओटीपी भर देंगे तो आपका पैन कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और इसकी एक कॉपी आपके मेल पर भी भेज दी जाएगी और एप्लीकेशन कंपलीट होने के बाद आपको फिजिकल पैन कार्ड भी भेज दिया जाएगा जो कि आपके एड्रेस पर कुछ ही दिनों में आ जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन मोबाइल से कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने पैन कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस देखा है यहां हमने पैन कार्ड बनाने के लिए लगने वाले सभी डॉक्यूमेंट के बारे में भी चर्चा की है और पैन कार्ड के सभी प्रकारों के बारे में भी विस्तार से बताया है अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने निजी साथियों के साथ जरूर शेयर कीजिए। अगर आपको आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स के बारे में कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

दुनिया के साथ अजूबे फोटो सहित देखिये

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कहाँ है

अमेरिका किस देश का गुलाम था कैसे आजाद हुआ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here