Parallel Space क्या है कैसे Use करे

आज के इस पोस्ट में हम आपको Parallel Space क्या है कैसे Use करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. इससे पहले आपको बता दे कि एंड्राइड एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें आपको हर तरह के एप मिल जायेंगे. चूँकि इसमें मौजूद ज्यादातर एप फ्री में इंस्टाल किये जाते हैं इस वजह से भी यह इसका प्लेस्टोर दुनिया का सबसे ज्यादा Use किये जाने वाला ऑनलाइन एप स्टोर है. प्लेस्टोर में करोड़ो एप है जिनमें ज्यादातर फ्री है. यदि आप अपने एक मोबाइल में दो अकाउंट Use करना चाहते है तो आपको प्लेस्टोर में इसका एप भी मिल जायेगा.

Parallel Space क्या है कैसे Use करे

ऐसे कई एप होते हैं जो एक मोबाइल में सिर्फ एक अकाउंट के साथ ही चलते हैं उदाहरण के तौर पर WhatsApp. आप अपने एक मोबाइल में ऑफिसियल तरीके से दो WhatsApp यूज नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस एप में आपको कहीं भी लॉगआउट करने का ऑप्शन नहीं मिलता है. जिससे आप एक अकाउंट को बंद करके दूसरा यूज कर सके. इसी समस्या का समाधान करने के लिए एक एप बनाया गया है जिसका नाम Parallel Space – Multiple accounts & Two face है.

Parallel Space क्या है

यह एक ऐसा एप है जो अन्य एप और गेम्स पर मल्टीपल अकाउंट Use करने का मौका देता है. इसके जरिये आप एक ही समय पर एक ही मोबाइल पर दो अकाउंट चला सकते हैं. इससे आप किसी भी गेम या एप को Clone कर सकते हैं लेकिन यह WhatsApp के कारण सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ है. हम सभी जानते है कि इस समय WhatsApp दुनिया का नंबर 1 मैसेंजर बना हुआ है. बहुत से लोग अपने एक मोबाइल में दो WhatsApp चलाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे आसान और सुरक्षित तरीका Parallel Space है. इससे आपको मोबाइल को रूट करने की भी आवश्यता नहीं पड़ती है.

Parallel Space ज्यादातर उन लोगो के काम आता है जो अपने मोबाइल में एक एप को Clone करके उसे दो अकाउंट के साथ चलाना चाहते हैं. अब आप भी सोच रहे होंगे कि भला इस क्लोनिंग एप को कौन पसंद करता है तो आपको बता दे कि प्लेस्टोर में इसके 100 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड है और इस एप को कितना पसंद किया जा रहा है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्लेस्टोर में इसे 5 में से 4.6 स्टार की शानदार रेटिंग मिली हुई है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि यह महज 8 MB का है. इसका मतलब यह आपके मोबाइल फोन की ज्यादा स्पेस नहीं लेगा.

Parallel Space कैसे Use करे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि यह आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल एप को Clone करने का काम करता है. इसके साथ आप एक ही एप या गेम में दो अलग अलग अकाउंट Use कर सकते हैं. तो Parallel Space को कैसे Use करना है चलिए जानते हैं.

1. सबसे पहले इस एप को प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले. आप चाहे तो इसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इस एप को ओपन करे.

2. इसे ओपन करने के बाद यह एप कुछ परमीशन मांगेगा आपको Allow कर देना है. इसके बाद Start पर क्लिक करे.

Parallel Space क्या है कैसे Use करे

3. अब इसके होमपेज में आपके मोबाइल में इंस्टाल सभी एप आ जायेंगे. यहाँ आप जिस भी एप को Clone करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे.

Parallel Space क्या है कैसे Use करे

4. आप चाहे तो एक से ज्यादा एप को सेलेक्ट कर सकते हैं. एप सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए Add to Parallel Space बटन पर क्लिक करे. यहाँ यह एप एक और परमीशन मांगेगा आपको Accept पर क्लिक करना है.

Parallel Space क्या है कैसे Use करे

5. इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए एप का Clone एप सामने आ जायेगा. जिसमें रजिस्टर करके आप दूसरा अकाउंट बना सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर आपने WhatsApp को Clone किया है तो एक व्हाट्सएप इस एप के बाहर चलेगा जबकि दूसरा व्हाट्सएप आप Parallel Space में चला पाएंगे. इस तरह इसे Use करना भी काफी आसान है.

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि Parallel Space क्या है इसे कैसे Use करे आसान भाषा में जाने तो यह एक ऐसा एप है जो आपके मोबाइल फोन में इंस्टाल किसी भी गेम या एप को Clone करता है. एक एप इसके बाहर यानी मोबाइल में इंस्टाल होता है जबकि दूसरा Clone एप Parallel Space में चलता है. इस तरह आप किसी भी एप जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Messenger आदि को क्लोन करके इनको एक ही समय पर दो दो अकाउंट से चला सकते हैं.

Parallel Space क्या है कैसे Use करे
5 (100%) 5 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here