पासपोर्ट कैसे बनवाएं 2021 में ऑनलाइन

आइये आज जानते हैं पासपोर्ट कैसे बनवाएं 2021 में ऑनलाइन अगर आपको भी विदेश जाना है तो सबसे पहला काम आपका पासपोर्ट होना चाहिए क्योंकि इसके बिना आप दूसरे देशों में लीगल तरीके से प्रवेश नहीं कर सकते हैं। यह एक तरह से आपका पहचान पत्र होता है जो आपको आपकी सरकार देती है जैसे भारत में पहचान के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है उसी तरह दूसरे देश में आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है। भारत से काफी लोग विदेश जाकर पढ़ाई करते हैं या काम करने के लिए जाते हैं इसी तरह अगर कोई विदेशी व्यक्ति भारत में प्रवेश करना चाहता है तो उसे भी एक पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है जिसे वह व्यक्ति अपने देश की सरकार से बनवा सकता है।

पासपोर्ट कैसे बनवाएं

उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति जो अमेरिका का नागरिक है और वह भारत आना चाहता है तो उसे अपने साथ पासपोर्ट भी लाना पड़ेगा और यह डॉक्यूमेंट उसे अमेरिका की सरकार बना कर देगी। सरल शब्दों में जाने तो पासपोर्ट आपकी अंतर्राष्ट्रीय पहचान होती है जिसके जरिये आप दुनिया के किसी भी देश में प्रवेश करने के लिए उस देश से अनुमति मांग सकते हैं। चूँकि इसके फायदे अनेक है ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि पासपोर्ट कैसे बनवाते हैं इसके लिए लोग तरह तरह के तरीके आजमाते हैं लेकिन आपको बता दे कि अगर आपके पास आवश्यक दस्तावेज हैं तो बिना किसी परेशानी के अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनवाएं

पासपोर्ट बनवाने के दो तरीके हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन पहले तरीके में आप भारत सरकार की पासपोर्ट सेवा वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी जैसे आधार कार्ड पहचान पत्र आदि। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इससे आपका पासपोर्ट आसानी से बन जायेगा और इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं अगर आप खुद से अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले भारत सरकार की पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं
  2. इसमें आपको अपना अकाउंट बनाना होगा इसके लिए New User Registration पर क्लिक करें।
  3. यहाँ आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको सही से भर देना है सबमिट करते ही आपके ईमेल आईडी में एक कन्फर्मेशन लिंक आएगा।
  4. जब आपका अकाउंट बन जाए तो आपको फिर से इसी वेबसाइट में लॉग इन करना है।
  5. इसके बाद आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमें आपको Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर क्लिक करना है।
  6. अब पहले ऑप्शन Click here to fill the application form online पर क्लिक करें।
  7. यहाँ आपको एक एक करके सभी फॉर्म फिल करने है जैसे सबसे पहला पासपोर्ट टाइप सेलेक्ट करें।
  8. Passport Type 2. Applicant Details 3.Family Details 4. Present Residential Address 5. Emergency Contact 6. References 7. Previous Details 8. Other Details 9. Passport Preview Details 10. Self Declaration
  9. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट की तारीख सेलेक्ट करना है जिसके लिए आपको कुछ फीस जमा करनी होगी जिसे आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से पे कर सकते हैं।
  10. इसके बाद आपको होमपेज में आकर View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करना है।
  11. अब आपको अपने एप्लीकेशन की रसीद की जरुरत पड़ेगी जिसे आप Print Application Receipt पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनवाएं

इस रसीद को लेकर आपको अपने द्वारा चुने गए पासपोर्ट ऑफिस जाना है और वहां रसीद सहित सारे डॉक्यूमेंट जमा करने हैं। इसके अलावा आपको अपने पुलिस स्टेशन भी जाना होगा जहाँ आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई किये जायेंगे आपके सारे डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपका पासपोर्ट एक दो हफ्ते में आपके घर भेज दिया जायेगा।

पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

चलिए जानते हैं पासपोर्ट के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड शामिल
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • दसवीं का सर्टिफिकेट

पासपोर्ट बनाने में कितने पैसे लगते हैं

अगर आप नया पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको 1500 से 2000 रूपए की फीस देनी होती है आपका नया पासपोर्ट 10 सालों के लिए वैध होता है। वहीं अगर आवेदनकर्ता कोई नाबालिग है तो उसके लिए 1000 रूपए की फीस तय की गयी है वहीं पासपोर्ट के खो जाने पर, कटने फटने पर, चोरी होने पर आप डुप्लीकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आपको 3000 से 3500 रूपए चुकाने होंगे। यह सरकारी रेट हैं लेकिन कहीं कहीं भ्रष्टाचार के कारण आपसे इसके लिए कई गुना अधिक फीस बसूली जा सकती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि पासपोर्ट कैसे बनवाएं 2021 में इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन तरीका बताया है जो पूरी तरह तो ऑनलाइन नहीं है क्योंकि इसमें आपको डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद ऑफिस जाना होता है ऐसे में अगर आप ऑफलाइन किसी एजेंट की मदद लेते हैं तो आपको कुछ ज्यादा फीस देनी होगी। हालाकि इससे आपका पासपोर्ट जल्दी बन जायेगा अगर आप ऑनलाइन तरीके के तरफ जा रहे हैं तो आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी क्योंकि ऑनलाइन में आपको पासपोर्ट बनाने वाली कई फेक वेबसाइट मिल जाएँगी जो आपको समय और पैसा बर्वाद कर सकती है इसलिए सरकारी वेबसाइट पर ही अप्लाई करें।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here