प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

आज के इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें इसके बारे में बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट में आप सरकार के द्वारा जारी आवास योजना की न्यू लिस्ट 2022 देख पाएंगे। जैसा कि हम सभी जानते है देश में आज भी बहुत से लोग है जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं है। वहीं ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग कच्चे मकान में रहते है। लोगो के रहने को सुविधाजनक बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कुछ साल पहले प्रधान मंत्री आवास योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखेंजिसके अंतर्गत जरुरतमंद लोगो के मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। यदि आप भी कच्चे मकान में रहते है तो आपको भी पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा जाएगी।वैसे तो हर साल जरुरतमंद लोगो के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में शामिल किये जा रहे है। लेकिन बहुत से गरीब लोगो के नाम इस लिस्ट में अभी भी शामिल नहीं किये गए हैं।

ऐसे में अगर आपका नाम भी लिस्ट में अभी तक नहीं आया है तो आप टोल फ्री नंबर से पता कर सकते है किसी प्रकार की शिकायत है तो आप इस योजना से जुड़े अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है उसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

जब भी इस योजना के अंतर्गत न्यू लिस्ट जारी की जाती है। तो आपको इसकी जानकारी पंचायत से जुड़े अधिकारियों के द्वारा पता चल जाता है। इसकी जानकारी ऑनलाइन साईट में भी उपलब्ध की जा रही है जिसके जरिये कोई व्यक्ति अपना नाम चेक कर सकता है।

यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने मोबाइल फोन से बड़ी आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गए साईट में जाना है और कुछ स्टेप फॉलो करना है। भले ही आप देश के किसी भी हिस्से में रह रहे हो यहाँ आपको इस साईट में आपके एरिया की लिस्ट मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 ग्रामीण

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन का ब्राउज़र ओपन करना है।

2. यहाँ आपको PMAY लिखकर सर्च करे रिजल्ट में आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin वाले पेज को ओपन करना है।

3. आप चाहे तो इस वेबसाइट में यहाँ से भी पहुँच सकते है।

4. यह लिंक आपको लिस्ट चेक करने वाले पेज पर पहुंचा देगा।

5. साईट ओपन होने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको MIS Report के नीचे Selection Filter पर जाना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करे।
  • अब अपना जिला सेलेक्ट करे।
  • जिले के बाद आपको नीचे विकासखंड सेलेक्ट करना है।
  • ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करे।
  • अब आपको वर्ष चुनना है जिस भी साल की लिस्ट देखना चाहते है।
  • जैसे आप न्यू साल 2020-21 की लिस्ट देखना चाहते है इसे सेलेक्ट करे।
  • अब आपको योजना का नाम सेलेक्ट करे। जैसे Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin
  • ऊपर बताई गयी जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद Submit पर क्लिक करे।

इसके बाद इस योजना के अंतर्गत आने वाली नामो की लिस्ट सामने आ जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

यहाँ आप देख सकते है कि आपके एरिया में किस किस व्यक्ति का नाम आया है। यदि नई सूची में आपका नाम भी शामिल किया गया है यहाँ आपके नाम की डिटेल भी देखने मिल जाएगी। तो इस तरह आप बहुत आसानी से ऊपर बताई गयी वेबसाइट के जरिये आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। इसका तरीका काफी आसान है जिसे फॉलो करके आप अपनी और दूसरों की मदद कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका बताया है। नाम की सूची आने के बाद आप इसकी एक्सेल और PDF फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप शिकायत कर सकते है। या फिर अपने नाम के शामिल होने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दे कि इसके लिए सरकार ने बकायदा टोल फ्री नंबर जारी किये हुए हैं।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

25 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें”

  1. मुझे 20 वर्ष से कोई भी आवास या अन्य कोई भी सुविधा प्राप्त नहीं हुई ,ग्राम वा पोस्ट गढ़र जिला जालौन उत्तर प्रदेश,

    Reply
  2. आवास में नाम आया है पर सरपंच ओर मंत्री दे नही रहे हैं

    Reply

Leave a Comment