WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें

इस आर्टिकल में जानेंगे WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें जैसा कि हम सभी जानते हैं व्हाट्सएप आज के समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला मैसेंजर ऐप है। जिसमें आप न केवल अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं बल्कि उन्हें फोटो वीडियो भी भेज सकते हैं इनकी टीम WhatsApp के हर अपडेट के साथ कोई न कोई फीचर लाती रहती है। ताकि इस ऐप को और भी बेहतर बनाया जा सके कुछ ट्रिक्स के बारे में हमें पता चल जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी ट्रिक्स होते हैं जिनकी जानकारी बहुत कम लोगो को होती है। और एक ऐसा ही ट्रिक बिना ऐप खोले कौन ऑनलाइन इसका पता करना है।

WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें

यह एक तरह से ट्रैक करना हो गया क्योंकि इससे आप अपने दोस्त की ऑनलाइन होने की रियल टाइम ट्रैकिंग करते हैं। कुछ समय पहले इस तरह के ट्रैक करने वाले ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में मौजूद थे लेकिन यह सभी गूगल प्ले स्टोर की प्राइवेसी पॉलिसी का उलंघन कर रहे थे। इस वजह से अब आपको गूगल प्ले स्टोर में ट्रैक करने वाले ऐप्स नहीं मिलेंगे। इन ऐप्स से बहुत आसानी से पता चल जाता था कि WhatsApp पर कौन कौन ऑनलाइन है बिना ऐप खोले हालाकि ऐसे ऐप्स आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र में मिल जायेंगे। लेकिन अब यह काम करते हैं या नहीं इसकी कोई सटीक जानकारी नहीं है।

WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें

इसके लिए आपको व्हाट्सएप का एडवांस फीचर वाला अल्टरनेटिव ऐप GB WhatsApp क्रोम ब्राउजर में सर्च करके डाउनलोड करना होगा। अगर आप पहली बार GBWhatsApp का नाम सुन रहे हैं तो आपको बता दे यह व्हाट्सएप के जैसा एप्लीकेशन है जिसमें आपको व्हाट्सएप से भी ज्यादा फीचर देखने को मिलते हैं। चूँकि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है ऐसे में इसकी कोई निश्चित सिक्यूरिटी नहीं है इसलिए आपको इसे अपने रिस्क पर इस्तेमाल करना है।

अगर आप जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल सर्च में जाकर GB WhatsApp Latest Apk Download लिखकर सर्च करना है। इसके रिजल्ट में कई वेबसाइट आ जाएँगी जहाँ से आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे ध्यान दे यह एक क्लोन ऐप है ऐसे में यह आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा। तो यदि आप जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर कौन कब ऑनलाइन आता है यह आप GB WhatsApp के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं तो इसे इस्तेमाल कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है यह पता करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में GBWhatsApp इंस्टाल करें। इसे ओपन करने के बाद आपको नार्मली व्हाट्सएप जैसे अपना नंबर डालकर लॉग इन कर लेना है इसका होम पेज काफी हद तक आपको नार्मल व्हाट्सएप के जैसे दिखाई देगा।

2. इस ऐप में ऑनलाइन आने की नोटिफिकेशन की सेटिंग पहले से ही सेट हुई होती है मतलब जब आप इसको लॉग इन कर लेंगे तो तब से ही ऑनलाइन के नोटिफिकेशन आने शुरू हो जाते हैं अगर नोटिफिकेशन नहीं आते हैं तो आपको नीचे बताई गयी सेटिंग चेक कर लेना है।

3. सबसे पहले इसकी GBSettings में जाएं। यहां दिए गए Home Screen ऑप्शन को चुनें।

WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें

4. अब Disable Contact Online Toast विकल्प चेक करें यह ऑफ रहना चाहिए। अगर यह ऑप्शन ऑन है तो इसे ऑफ करें इसके नीचे आपको रिंगटोन का भी ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप नोटिफिकेशन में कोई भी रिंगटोन सेट कर सकते हैं।

WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें

5. अब आपके Contact जब भी ऑनलाइन आयेंगे तो आपको नोटिफिकेशन से पता चल जाएगा।

GB WhatsApp क्या है

दरअसल GB WhatsApp एक तरह से ओरिजिनल व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव है इसमें आप मैसेजिंग के वह सभी काम कर सकते हैं जो आप नॉर्मली आप अपने ऐप में करते हैं। इतना ही नहीं इसमें कई सारे एक्स्ट्रा फीचर मिलते हैं जो फिलहाल ओरिजिनल व्हाट्सएप से गायब हैं जैसे ऑनलाइन छुपाना, लास्ट सीन हाईड करना और अपने दोस्त के ऑनलाइन आने पर नोटिफिकेशन प्राप्त करना आदि।

इसमें आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि यह आपके ओरिजिनल WhatsApp नंबर से चल जाता है अपना नंबर लॉग इन करते ही इसमें आपके सारे फ्रेंड और ग्रुप के नंबर आ जाते हैं। जब आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके सारे एक्स्ट्रा फीचर पता चल जायेंगे ज्यादातर यूजर इन्ही एक्स्ट्रा फीचर के कारण इसका इस्तेमाल करते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करें जीबी व्हाट्सएप के जरिये काफी लोग इस ट्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप किसी को ट्रैक कर रहे हैं तो आपके लिए यह ट्रिक काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है। क्योंकि इसकी सेटिंग करते ही जब भी आपका दोस्त ऑनलाइन आता है तो तुरंत आपको इसका नोटिफिकेशन मिल जाता है। जिससे आप तुरंत चैटिंग की शुरुआत कर सकते हैं हालाकि यह कितना भी एडवांस फीचर वाला हो लेकिन इसे सुरक्षा के हिसाब से सही नहीं माना जा सकता है। इससे आपका व्हाट्सएप नंबर बैन भी हो सकता है इसलिए हो सके तो इसके ऑफिसियल WhatsApp का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. आपने बोहोत अच्छी जानकारी शेयर की है। मैं हमेशा आपका ब्लॉग पढता रहता हूँ। आप ऐसे ही जानकारी हमें देते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here