आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करें Indian Army Join Kaise Kare

Army Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi: आज के समय में आपने देखा होगा कि हमारी नई पीढ़ी आर्मी में भर्ती होने के लिए कितनी उत्सुक रहती है आज के बच्चे हर वक्त अपने देश की सेवा करने के लिए तैयार रहते हैं जब भी कोई बच्चा 12th पास कर लेता है और उससे पूछा जाता है कि आप 12th के बाद क्या करोगे तो 100 में से 70 पर्सेंट बच्चों का जवाब होता है कि आर्मी की तैयारी करेंगे।

आज भी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहाँ सरकार लोगो से आर्मी ज्वाइन करने के लिए कहती है खासकर इजरायल जैसे देश में प्रत्येक नागरिक को अपने जीवन में एक बार आर्मी की ट्रेनिंग लेनी होती है ताकि समय आने पर वह भी आर्मी ज्वाइन करके देश की सेवा कर सकें हालाकि हमारे देश में सरकार को अपने नागरिकों को आर्मी ज्वाइन करने के लिए नहीं कहना पड़ता है।

ऐसे में आपको भी जानना चाहिए आर्मी की तैयारी के लिए क्या करना पड़ता है हमारे देश की जनसँख्या काफी ज्यादा है और देश प्रेमी लोगो की यहाँ कोई कमी नहीं है यही वजह है हर साल लाखों युवा आर्मी में भर्ती होने के लिए तैयारी करते हैं कुछ देशों में तो आर्मी ज्वाइन करना मजबूरी होती है लेकिन हमारे यहाँ यह गर्व की बात होती है और हमारी सरकार भी किसी नागरिक को आर्मी ज्वाइन करने के लिए फोर्स नहीं करती है।

आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करें

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनका सपना तो होता है आर्मी में जाने का लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कुछ बच्चे कोचिंग में जाते हैं तो उनकी तैयारी अच्छी हो जाती है लेकिन कुछ बच्चे घर पर रह कर भी तैयारी करते हैं तो उन्हें कुछ भी समझ नहीं आता तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद लगभग बच्चों को पता लग जाएगा कि घर पर रहकर Indian Army Join Kaise Kare उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आएगा।

Table of Contents

आर्मी की तैयारी कैसे करें Indian Army Join Kaise Kare

अगर आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करनी है तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को आप अच्छे से पढ़े आपको आर्मी भर्ती से जुड़ी काफी जानकारी मिलेगी। इस आर्टिकल में पढ़ाई से लेकर फिजिकल टेस्ट सभी की जानकारी दी गयी है इससे आपको आर्मी भर्ती में काफी मदद मिलेगी।

अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे मुख्य आपको अपनी पढ़ाई पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए आपको पढ़ाई करने का एक तरीका बनाना चाहिए।

1. आर्मी पढ़ाई में रेगुलरटी बनाएं

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको अपनी पढ़ाई के अंदर रेगुलरटी बनाना जरूरी है क्योंकि कुछ बच्चे ऐसे हैं जो कि वीक के अंदर एक या फिर दो बार पढ़ लेते हैं और सोचते हैं कि हमारी तैयारी हो गई लेकिन आप कितने भी दिन तैयारी करो आपका कोई भी ऐसा दिन न जाए कि आप अपनी पढ़ाई से जी छुपाए आपको हमेशा अपनी तैयारी करना है। 

2. आर्मी के वीकली टेस्ट दें

अगर आप किसी कोचिंग में जाते हैं तो वहां पर आपके वीकली टेस्ट होते हैं तो उन्हें आप कभी भी मिस न करें रेगुलर या वीकली टेस्ट दें जिससे आपको अपने बारे में पता चलेगा कि आपको कितना आता है।

अगर आप किसी भी कोचिंग में नहीं जाते और घर बैठकर ही तैयारी करते हैं तो ऑनलाइन आपको ऐसे काफी एप्लीकेशन या फिर कोर्स देखने को मिल जाएंगे जिनके अंदर वीकली टेस्ट लिए जाते हैं अगर आप ऑनलाइन टेस्ट नहीं देना चाहते तो आप अपना खुद का भी टेस्ट ले सकते हैं जिसमें आप अपने बुक से रैंडम क्वेश्चन उठाकर उनके आंसर दे कर देख सकते हैं।

3. ऑनलाइन तरीके का यूज़ करें

जो बच्चे घर पर रहते हैं उनके लिए यह तरीका काफी बेस्ट साबित हो सकता है और अगर कोई कोचिंग या फिर हॉस्टल में रहता है तो वह भी इस तरीके को यूज कर सकता है जैसे कि दोस्तों आपको पता है आज के समय में ऑनलाइन चीजें काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।

ऑनलाइन पढ़ाई भी काफी आगे बढ़ चुकी है ऐसे काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है जो कि बड़े-बड़े कोर्सों की तैयारी घर बैठे बिल्कुल मुफ्त में करा रहे हैं और कुछ एप्लीकेशन ऐसी हैं जिनके अंदर आप पैसे देकर पूरा कोर्स घर बैठे कर सकते हैं तो आप उन तरीकों का यूज जरूर करें ताकि आपको घर बैठे ही पूरा कोर्स मिल जाए।

आर्मी भर्ती हेतु अपने फिजिकल पर ध्यान करें

अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो जितनी आपकी पढ़ाई जरूरी है उसके साथ उतना ही आपका फिजिकल जरूरी है, क्योंकि अगर आप पेपर पास कर देंगे तो उसके बाद आपको फिजिकल भी पास करना जरूरी है तो चलिए देखते हैं फिजिकल की तैयारी हम कैसे करेंगे।

1. आर्मी दौड़ में रेगुलेरिटी बनाएं

जो बच्चे अपने पेपर की अच्छे से तैयारी कर लेते हैं और अपने फिजिकल पर ध्यान नहीं देते तो उनमें से ज्यादातर बच्चे सिर्फ दौड़ के कारण ही आर्मी भर्ती से बाहर हो जाते हैं क्योंकि दौड़ आर्मी भर्ती का सबसे मुख्य हिस्सा होता है और दौड़ हर एक बच्चा पूरी नहीं कर पाता तो इसलिए अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करते हैं तो आपको दौड़ से कभी भी जी नहीं चुराना है।

आपको सुबह उठकर डेली अपनी दौड़ की प्रैक्टिस करनी है शुरू में आपको एक लंबी रेस लगानी है और फिर धीरे-धीरे करते हुए आपको 1600 मीटर की रेस को अपना टाइम देखते हुए टाइम से पहले पूरा करने की कोशिश करनी है जिससे कि आपकी दौड़ की प्रैक्टिस अच्छी हो जाएगी।

2. बीम और पुश अप्स पर ज्यादा ध्यान दें

जितना ध्यान आप अपनी दौड़ पर देते हैं उतना ही ध्यान आपको अपनी बीम और पुश अप्स देना जरूरी है क्योंकि कुछ बच्चे दौड़ पास कर देते हैं तो फिजिकल के अंदर बीम और पुश अप्स के अंदर रह जाते हैं जिस कारण से कि वह आर्मी में भर्ती नहीं हो पाते।

जब भी आप सुबह दौड़ लगाने जाओ तो आपको बीम और पुश अप्स की उतनी ही प्रैक्टिस करनी है जितनी आप दौड़ की करते हो आपको इसके अंदर भी रेगुलरटी बनाने की जरूरत है और आप बीम और पुश अप्स में डेली एक-एक कर के सेट बढ़ाएं जिससे कि आपकी बीम और पुश अप्स लगाने की क्षमता बढ़ेगी।

3. लंबी छलांग की अच्छी तैयारी करें

जब भी आप सुबह फिजिकल की तैयारी करने के लिए जाते हैं तो दौड़ लगाते हैं और बीम और पुश अप्स भी लगाते हैं, तो उसके साथ-साथ आपको लंबी छलांग की भी तैयारी कर लेनी चाहिए क्योंकि आर्मी के अंदर लंबी छलांग की भी जरूरत पड़ती है।

आप जितनी ज्यादा लंबी छलांग की प्रैक्टिस करेंगे उतने ही ज्यादा आप इसके अंदर परफेक्ट हो जाएंगे जिससे कि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अपने आर्मी मेडिकल टेस्ट पर ध्यान केंद्रिद करें

अब हम जानते हैं कि मेडिकल टेस्ट पास करने के लिए हमें किन किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करते हैं तो आपको अपने शरीर का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।

1. खान पान पर ध्यान रखें

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको पता होगा कि पेपर और फिजिकल के बाद हमारा मेडिकल टेस्ट होता है और अगर मेडिकल टेस्ट के अन्दर हमारे शारीर में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो हमें आर्मी भर्ती से बाहर कर दिया जाता है।

इसलिए आपको अपने शरीर पर बेहद ध्यान रखना है जब भी आपका फिजिकल हो तो उससे पहले आपको कुछ भी ऐसा नहीं खाना है जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचे और मेडिकल टेस्ट होने से पहले आपको अपने शरीर का पूरा ध्यान रखना है।

2. व्हीकल को ध्यान से चलाएं

जब भी आपका पेपर और फिजिकल क्लियर हो जाता है तो उसके बाद बहुत से बच्चे गलती करते हैं की कहीं भी जाते वक्त अपने वाहन को तेजी से चलाते हैं या फिर सफर करते वक्त उनके साथ कोई ऐसी घटना घटित हो जाती है जिससे कि उन्हें काफी ज्यादा नुकसान होता है।

इस कारण से जब वह मेडिकल टेस्ट के लिए जाते हैं तो उन्हें वहां पर आर्मी भर्ती के लिए मना कर दिया जाता है तो इसलिए जब भी आप का मेडिकल टेस्ट होने वाला होता है तो आप इन घटनाओं से बचें।

3. आर्मी में टैटू स्वीकार्य नहीं है इसलिए टैटू ने बनवाएं

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको अपने शरीर पर कभी भी टैटू नहीं बनवाना है क्योंकि जिस व्यक्ति के शरीर पर टैटू होता है उसे आर्मी मेडिकल टेस्ट में रिजेक्ट कर दिया जाता है।

4. आंखों का ध्यान रखें

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो खासकर आपको अपनी आंखों का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि आर्मी मेडिकल टेस्ट के अंदर आपकी आंख 6/6 होनी चाहिए अगर आपकी आंख में थोड़ी सी भी दिक्कत है तो आपको मेडिकल टेस्ट के अंदर पॉइंट दे दिया जाता है या फिर आपको आर्मी भर्ती से बाहर कर दिया जाता है तो इसलिए आप अपनी आंखों का ध्यान जरूर रखें।

आर्मी भर्ती के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

अगर आप आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि आर्मी में भर्ती होने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप को किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आर्मी में भर्ती होने के लिए।

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र 
  • अगर अविवाहित है तो अविवाहित प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र)
  • आधार कार्ड
  • अगर आप विवाहित है तो विवाहित प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्य तौर पर आर्मी की भर्ती के लिए आपसे यह सभी डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं लेकिन हो सकता है आप से कोई और भी डॉक्यूमेंट मांगे जाए तो आपको अपने वो डोकोमेंट भी दे देने है लेकिन मुख्य तौर पर आप इन सभी डोकोमेंट को तैयार कर के जरूर रखें और इन सभी डॉक्यूमेंट की एक-एक या फिर दो-दो फोटो कॉपी अपने पास जरूर रखें क्योंकि इनकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है।

आर्मी में भर्ती होने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

तो चलिए एक बार इस पॉइंट पर भी नजर डाल लेते हैं।

  • आर्मी में भर्ती होने के लिए दसवीं में आप 45 प्रतिशत अंक से पास होना अनिवार्य है।
  • हर एक सब्जेक्ट के अंदर 33% अंक होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति मानसिक रूप से भी फिट होना चाहिए।

अगर आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे चुनिंदा सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं।

ये भी पढ़े

FAQs – आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करते हैं

आर्मी में भर्ती होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

आर्मी में भर्ती होने के लिए दसवीं में आपके 45% अंक होने अनिवार्य है अगर आपके दसवीं में 45% अंक हो गए तभी जाकर आप आर्मी के लिए आवेदन कर पाएंगे।

आर्मी में भर्ती होने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

अगर आप आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं और आपको यह नहीं पता कि आर्मी में भर्ती होने के लिए आयु सीमा क्या होती है तो आर्मी में भर्ती होने के लिए आयु सीमा है 18 से 24 वर्ष।

आर्मी में 1 महीने की सैलरी कितनी होती है? 

जो अभियार्थी आर्मी में भर्ती होता है उसकी 25000 से लेकर ₹83000 तक सैलरी हो सकती है हर एक व्यक्ति की सैलरी उसकी रैंक के आधार पर तय की जाती है। 

फौज की नौकरी कितने साल की होती है?

फौज के अंदर हर एक पद की अलग-अलग रिटायरमेंट है की साल होती है अगर आप एक जवान के पद पर जाते हैं तो आप 19 साल के बाद रिटायरमेंट ले सकते हैं।

आर्मी की दौड़ कितनी होती है?

जो व्यक्ति आर्मी की तैयारी करता है उसे लगभग पता होता है कि आर्मी की भर्ती के लिए कितनी दौड़ होती है लेकिन अगर किसी को नहीं पता इसलिए हम आपको बताते हैं कि आर्मी की दौड़ कि नहीं होती हैं आर्मी में भर्ती होने के लिए हमें 1600 मीटर की दौड़ को पूरा करना होता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हम ने जाना की आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करें अगर आपको इस टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल कर के अच्छा लगा है तो आप इस आर्टिकल को उन लोगों तक या अपने उन दोस्तों तक जरूर शेयर करें जो कि अभी आर्मी की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उन लोगों को जरूर कुछ मदद मिलेगी।

अगर आप आर्मी ज्वाइन करने के लिए सीरियस हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे आपको कोई अच्छी सी आर्मी अकैडमी ज्वाइन करना चाहिए क्योंकि अकैडमी में आपकी पढ़ाई से लेकर शारीरिक सभी तरह की तैयारी करवाई जाएँगी इसके साथ ही आपको वहां दूसरे लोगो से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here