आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

चलिए आज जानते है आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखे अगर आपको भी इस योजना में अपना नाम देखना है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लिस्ट में अपना नाम कैसे जाने। जैसा कि हम सभी जानते है कि यह देश की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है जिसके जरिये करोड़ो लोगो को 5 लाख रूपये प्रतिवर्ष का फ्री इलाज मिलेगा। अगर आपने अभी तक इस योजना के कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको नीचे दी गए तरीके से अपना नाम चेक करके इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए।

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखे

बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना का शुभारंभ रांची से किया था। साथ ही भरोसा दिलाया था कि इससे करीब 50 करोड़ भारतीय लोगो को फायदा मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जुड़े सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में फ्री इलाज मिलेगा। इस स्कीम में गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों को जोड़ा गया है अब तक की रिपोर्ट बताती है कि इस योजना से लाखों परिवार को फायदा मिल चुका है। ऐसे में आपको भी इसके लिए अप्लाई कर देना चाहिए जिससे भविष्य में अगर आपको कोई बीमारी हो तो उसके इलाज में आर्थिक मजबूरी का सामना न करना पड़े।

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखे

इस स्कीम के लिए नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना यानी SECC के तहत गाँव के 8.03 करोड़ परिवार तथा शहर में 2.33 करोड़ परिवार को इस योजना में शामिल किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना से अब करीब 10 हजार अस्पतालों में 2.5 लाख से ज्यादा बेड गरीब लोगो के लिए रिज़र्व हो जाएँगे। इस स्कीम की जमीनी हकीकत अब दिखने लगी है आप न्यूज़ अखबार में इस योजना से मिलने वाले लाभार्थी की खबर देख सकते हैं।

अगर आप निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से आते है तो इसके ज्यादा चांस है कि आपका नाम इस योजना में शामिल होगा। फिर भी एक बार आपको आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए। तो इसके अपना नाम कैसे देखते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

आयुष्मान भारत योजना में नाम देखने के दो मुख्य तरीके है पहला ऑनलाइन है जबकि दूसरा ऑफलाइन है। आज के समय ज्यादातर सरकारी काम ऑनलाइन हो गए हैं। ऐसे में आप इस योजना की डिटेल भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और जान सकते है कि इसमें आपका नाम शामिल है या नहीं तो ऑनलाइन पता करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में आयुष्मान भारत की ऑफिसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in को ओपन करना है। आप चाहे तो यहाँ से भी इस साईट के नाम सर्च करने वाले ऑप्शन पर पहुँच सकते है।

2. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखकर सामने दिए गए कैप्त्चा कोड को भरना है। कैप्त्चा कोड में आपको अंग्रेजी के कैपिटल लैटर को कैपिटल लिखना है जबकि स्माल को स्माल लिखना है। कोड भरने के बाद Generate OTP पर क्लिक करे।

3. इससे आपके एंटर किये गए मोबाइल में 6 डिजिट का एक OTP आएगा जिसे आपको इस साईट में एंटर कर देना है। OTP एंटर करने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स को राईट चेक करे और Submit पर क्लिक करे।

4. जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपको इस वेबसाइट में नाम को सर्च करने के कई ऑप्शन दिखाई देंगे सबसे पहले आपको अपने राज्य को सेलेक्ट कर लेना है।

5. राज्य सेलेक्ट करने के बाद आपको नाम सर्च करने के तीन ऑप्शन मिलते हैं पहला नाम, दूसरा राशन कार्ड नंबर और तीसरा मोबाइल नंबर।

नाम से सर्च करने के लिए आपको अपना नाम, माता पिता का नाम, Spouse Name में आपको पति या पिता का नाम लिखना है। अगर आप एक लड़की है और आपकी शादी हो गयी है तो इसमें अपने पति का नाम लिखना है। इसके नीचे मेल और फीमेल सेलेक्ट करना है फिर Age लिखना है। अब अपना ग्रामीण या शहरी छेत्र सेलेक्ट करना है। जिले के नाम के नीचे गाँव या कस्बे का नाम लिखना है इसके सामने अपना पोस्ट ऑफिस का पिनकोड एंटर करना है। इस फॉर्म को भरने के बाद सर्च पर क्लिक करे अगर लिस्ट में आपका नाम होगा तो सामने आपको अपना नाम दिख जायेगा।

मोबाइल नंबर में आप सोच रहे होंगे कि यहाँ कौनसा नंबर एंटर करना है। तो बता दे कि अप्रेल 2018 को भारत सरकार द्वारा एक जनगणना कराई गयी थी जिसमे ग्रामीण और शहरी लोगो के राशनकार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और कुछ पर्सनल डिटेल ली गयी थी। इसी जनगणना के आधार पर लोगो काम आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है। अगर आपको पता है कि उस समय आपने कौनसा नंबर दिया था तो उसे आप यहाँ एंटर करके अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर आपको अपना मोबाइल नंबर पता नहीं है तो नाम सर्च करने का सबसे आसान तरीका राशनकार्ड नंबर है। जिसे एंटर करके आप बहुत आसानी से इस योजना में अपना नाम खोजे जा सकते हैं। अगर आपका नाम इस योजना की लिस्ट में होगा तो वह सामने नजर आ जायेगा अगर नहीं होगा आपको रिजल्ट खाली दिखाई देगा इस तरह आप ऑनलाइन अपना नाम देख सकते हैं।

यदि आप वेबसाइट से नाम सर्च करने पर असमर्थ है और आप ऑनलाइन नाम सर्च नहीं कर पा रहे है। तो हम आपको दो मोबाइल नंबर बता रहे हैं पहला 14555 और दूसरा 1800111565 इन दोनों में आप कोई सा भी एक नंबर डायल कर सकते हैं। ये सरकार के हेल्पलाइन नंबर है इन नंबर पर जैसे ही आप कॉल करेंगे अधिकारी द्वारा आपसे कुछ पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी। अपनी डिटेल बताने के बाद अधिकारी आपको बता देंगे कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना यानी प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया गया है नहीं।

तो अब आप आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे देखे इसके बारे में जान गए होंगे अगर आपका नाम इस लिस्ट में आ जाता है तो आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाना है CSC सेंटर हर गाँव शहर कस्बे में होता है। यहाँ जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड और कुछ पर्सनल डिटेल बताना है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की फीस 30 रूपये है जिसे देने के बाद आप आसानी से अपना कार्ड बनवा सकते है। तो उम्मीद करते है आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम देखने की यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here